logo-image

Modi Surname: कौन हैं पूर्णेश मोदी, जिनकी वजह से कोर्ट ने राहुल गांधी को सुनाई 2 साल की सजा

पूर्णेश मोदी ने आरोप लगाया था कि राहुल ने मोदी समुदाय का अपमान किया है. इसी को लेकर उन्होंने सूरत कोर्ट में मानहानि का केस दर्ज कराया था.

Updated on: 23 Mar 2023, 09:55 PM

नई दिल्ली:

मानहानि मामले में सूरत कोर्ट ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई है. हालांकि, थोड़ी देर में राहुल गांधी को जमानत मिल गई, लेकिन क्या आप जानते हैं कि राहुल गांधी को कोर्ट ने किसी याचिका पर फैसला सुनाया है. तो आइए हम आपको उस हस्ती के बारे में विस्तार से बताते हैं कि आखिर वह कौन हैं जिनकी अर्जी पर कोर्ट ने संज्ञान लिया और राहुल गांधी को सजा सुनाई. नाम है पूर्णेश मोदी, पद-विधायक, नेता-बीजेपी.  65 साल के बीजेपी नेता पूर्णेश मोदी ने 2019 में मोदी सरनेम को लेकर सूरत कोर्ट में याचिका दायर की थी.

राहुल गांधी ने कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान कहा था कि सारे मोदी चोर हैं. नीरव मोदी, ललित मोदी और नरेंद्र मोदी के ऊपर राहुल गांधी ने कटाक्ष किया था. हालांकि, कोर्ट की पहली सुनवाई में राहुल गांधी ने कहा था कि यह राजनीतिक कटाक्ष था. किसी की भावना की ठेस पहुंचाना उनका मकसद नहीं था. 2019 में पूर्णेश मोदी ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज कराया था. 

कैसे चर्चा में आए मोदी

पूर्णेश मोदी ने आरोप लगाया था कि राहुल ने मोदी समुदाय का अपमान किया है. इसी को लेकर उन्होंने सूरत कोर्ट में मानहानि का केस दर्ज कराया था. मामले में तेजी से कार्रवाई के लिए वह हाईकोर्ट में भी याचिका लगाए थे. हालांकि, हाई कोर्ट ने निचली अदालत से सुनवाई तेज करने को कहा था.  मौजूदा समय में पूर्णेश मोदी सूरत की सूरत पश्चिम सीट बीजेपी के विधायक हैं. पूर्णेश मोदी को 2021 में भूपेंद्र पटेल की सरकार में सड़क और भवन मंत्री बनाया गया था. हालांकि, 11 महीने बाद ही मोदी से मंत्रालय वापस ले लिया गया था.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक: विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के 'गढ़' में बीजेपी ने लहराया भगवा, जानें सियासी मायने

सूरत पश्चिम से बीजेपी के विधायक हैं पूर्णेश मोदी

 1965 में पूर्णेश मोदी का जन्म सूरत में हुआ था. उनके पिता का नाम ईश्वरलाल मोदी हैं, पूर्णेश मोदी ग्रेजुएट हैं. 1992 में बी. कॉम करके उन्होंने सर चौवाशी लॉ कॉलेज से वकालत  की डिग्री भी हासिल की थी. भाजपा नेता की संपत्ति 1.73 करोड़ रुपये हैं.

2022 गुजरात विधानसभा चुनाव में सूरत पश्चिम सीट पर पूर्णेश मोदी ने कांग्रेस प्रत्याशी संजय आर. शाह को 1,04,312 मतों के बड़े अंतर से हराया था.  पूर्णेश मोदी 2009 से 2016 तक सूरत नगर बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. मोदी इस क्षेत्र में ओबीसी समुदाय का बड़ा चेहरा माना जाता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर भाजपा ने जीत हासिल की थी. इस चुनाव में मोदी ने कांग्रेस के इकबाल पटेल को 77 हजार वोटों से हरया था. 

मोदी ने 2017 में बीजेपी की टिकट से लड़ा था चुनाव

2013 उपचुनाव में पूर्णेश मोदी ने इस सीट पर कमल खिलाने में जमकर पसीना बहाया था.  भाजपा के तत्कालीन विधायक किशोर भाई वांकावाला के निधन के बाद यहां उपचुनाव हुए थे. उसके बाद 2017 के चुनाव में मोदी को टिकट दिया गया था. जहां मोदी ने जीत दर्ज की थी. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए राहतभरी खबर, घटाया AC का किराया

कई सामाजिक संगठनों की निभा चुके हैं जिम्मेदारी
पूर्णेश मोदी राजनीति के साथ-साथ कई समाजिक संगठनों से जुड़े हैं और समाज के लिए काम करते हैं. मोदी यहां पर हिंदू संगठनों के होने वाले त्योहारों में भी बढ़चकर हिस्सा लेते हैं. पूर्णेश मोदी सूरत शहर गणेश और उत्सव समिति के अध्यक्ष और महासचिव भी रह चुके हैं. इसके अलावा कई ट्रस्टी की भी जिम्मेदारियां निभा चुके हैं.