logo-image

Modi Cabinet में राजनाथ सिंह सर्वाधिक लोकप्रिय, गडकरी तीसरे स्थान पर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एनडीए के मतदाताओं और गैर-एनडीए मतदाताओं के बीच मोदी कैबिनेट में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मंत्री हैं. यह जानकारी आईएएनएस-सीवोटर सर्वे के एक सर्वेक्षण में सामने आई है.

Updated on: 30 May 2022, 10:32 AM

highlights

  • एनडीए समर्थकों और विरोधियों में रक्षा मंत्री टॉप पर
  • निर्मला सीतारमण को महंगाई खा गई, कम लोकप्रिय
  • मोदी सरकार के आठ साल होने पर हुआ सर्वेक्षण

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के आठ साल पूरे होने पर मंत्रिमंडल के लोकप्रिय 15 मंत्रियों का एक सर्वेक्षण कराया गया है. इसमें शीर्ष पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) रहे हैं. वह एनडीए विरोधी और समर्थक लोगों में लोकप्रिय बन कर उभरे हैं. दूसरे नंबर पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) रहे हैं. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) एनडीए समर्थकों में तो लोकप्रिय हैं, लेकिन विरोधियों को वे खास रास नहीं आते. खास बात यह है कि इस सर्वेक्षण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की लोकप्रियता बेहद कम रही है. सीतारमण की तुलना में लोगों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को तरजीह दी है. 

एनडीए समर्थक और विरोधियों में भी लोकप्रिय रक्षा मंत्री
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एनडीए के मतदाताओं और गैर-एनडीए मतदाताओं के बीच मोदी कैबिनेट में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मंत्री हैं. यह जानकारी आईएएनएस-सीवोटर सर्वे के एक सर्वेक्षण में सामने आई है. सर्वेक्षण के अनुसार राजनाथ सिंह एनडीए और गैर-एनडीए दोनों मतदाताओं के बीच पहले स्थान पर हैं. एनडीए मतदाताओं के बीच उन्होंने 8.36 अंक और विपक्षी मतदाताओं के बीच 7.03 अंक हासिल किया है. व्यावसायिक मापदंडों पर, राजनाथ सिंह मालिक(भूमि) किसानों, भूमिहीन कृषि श्रमिकों, निजी क्षेत्र की सेवाओं और सामान्य श्रम की श्रेणियों में सबसे ऊपर हैं. आईएएनएस सी वोटर सर्वे के अनुसार, सिख, ओबीसी और यूसीएच समुदायों में रक्षा मंत्री पहले स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ेंः गांव का रहने वाला शुभदीप बहुत ही कम समय में ऐसे बना सुपर स्टार सिद्धू मूसेवाला

नितिन गडकरी को भी लोगों ने सराहा
सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी विभिन्न सामाजिक, आयु और व्यवसाय समूहों में किए गए एक सर्वेक्षण में मोदी कैबिनेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों में से एक हैं. गडकरी को एनडीए के मतदाताओं ने 8.07 अंक दिए, जबकि विपक्षी मतदाताओं ने 6.81 अंक दिए. इन अंकों के साथ गडकरी दूसरे स्थान पर रहे. गडकरी विभिन्न सामाजिक समूहों में भी लोकप्रिय हैं. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और मुस्लिम समूहों में लोकप्रियता के मामले में गडकरी तीसरे और दूसरे स्थान पर रहे. वहीं ईसाइयों में पहले नंबर पर और ओबीसी समूह में दूसरे स्थान पर रहे. गडकरी स्नातक किए हुए लोगों के बीच लोकप्रियता के मामले में पहले नंबर पर हैं. उन्हें 7.93 अंक मिले. इस समूह में उनके बाद दूसरे नंबर पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर और तीसरे नंबर पर राजनाथ सिंह हैं.

एनडीए विरोधियों में अमित शाह अंतिम स्थान पर
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एनडीए के मतदाताओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं. हालांकि विपक्षी मतदाताओं के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में उन्हें 15 मंत्रियों की सूची में सबसे निचले पायदान पर स्थान मिला है. सर्वे के अनुसार एनडीए के मतदाताओं के अनुसार 15 मंत्रियों की सूची में शाह 7.79 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर हैं. विपक्षी मतदाताओं ने अमित शाह को 5.53 के स्कोर के साथ सबसे नीचे स्थान मिला है. 18-24 साल के बीच के युवा और 55 साल से ऊपर के लोगों ने शाह को शीर्ष तीन में जगह नहीं दी है. इसी तरह, स्नातक और अनौपचारिक शिक्षा पूरी करने वाले लोगों ने केंद्रीय गृह मंत्री को शीर्ष तीन में स्थान नहीं दिया है. हैरानी की बात यह है कि शाह गृहिणी समूह, भूमिहीन कृषि श्रमिक समूह, और सरकारी सेवा और निजी क्षेत्र के समूहों में शीर्ष तीन स्थानों में शामिल नहीं हैं.    

यह भी पढ़ेंः  कभी नीतीश कुमार के स्टाफ में थे RCP सिंह, केंद्रीय मंत्री बन आंख दिखाई तो JDU ने कर दी छुट्टी

जयशंकर और स्मृति ईरानी भी लोकप्रिय
विदेश मंत्री एस. जयशंकर दोनों सूचियों में चौथे स्थान पर हैं. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने चुनावी समीकरणों के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण सर्वे में दलितों, भूमिहीन मजदूरों और निम्न आय वर्ग, सहित कुछ महत्वपूर्ण समुदायों में अच्छा स्कोर किया है. एनडीए समर्थकों की सूची और विपक्षी समर्थकों की सूची में ईरानी शीर्ष पांच मंत्रियों में शामिल हैं. 

सीतारमण की तुलना में अनुराग ठाकुर ज्यादा लोकप्रिय
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर नरेंद्र मोदी कैबिनेट में 6.75 अंकों के साथ छठे स्थान पर हैं. विपक्षी मतदाताओं में ठाकुर 6.27 अंकों के साथ अन्य मंत्रियों में चौथे स्थान पर हैं. अनुराग ठाकुर के पास केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री का पोर्टफोलियो भी है. वह हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से चौथी बार सांसद हैं. उन्होंने पहले 31 मई, 2019 से 7 जुलाई, 2021 तक वित्त और कॉपोर्रेट मामलों के राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्रीय रेल मंत्री के रूप में चुने गए अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन जैसी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं और महामारी के दौरान अनाज और अन्य आवश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए ट्रेनों को चलाने को ले कर केंद्रीय मंत्रिमंडल में टॉप 15 मंत्रियों में अपनी जगह बनाई है.