logo-image

भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह बनीं अमेरिका की पहली महिला सिख जज, जानें कौन हैं

अमेरिका में लगभग 5 लाख सिख हैं, जिनमें से 20,000 सिख ह्यूस्टन में रहते हैं. हालांकि अभी तक देश में कोई महिला सिख जज नहीं थी.

Updated on: 09 Jan 2023, 12:39 PM

highlights

  • हैरिस काउंटी की पहली महिला सिख जज मनप्रीत
  •  मनप्रीत को दो दशकों का वकालत का अनुभव
  • दो बच्चों की मां मनप्रीत पति संग बेलैरी में रहती हैं

टेक्सास:

भारतीय मूल (Indian Origin) की मनप्रीत मोनिका सिंह टेक्सास के ह्यूस्टन में इतिहास रचते हुए अमेरिका (America) की पहली महिला सिख जज बन गई हैं. इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर ट्वीट कर उन्होंने कहा,  'मां हमने यह कर दिखाया! हैरिस काउंटी के लोगों का सिख (Sikh) सिविल कोर्ट जज के रूप में प्रतिनिधि बनाना एक सच्चा सम्मान है. इसे एक ऐतिहासिक क्षण बनाने के लिए सभी को धन्यवाद. एक दिन आएगा जब यह एक असामान्य घटना नहीं होगी, क्योंकि तब एक ऐसी न्यायपालिका होगी जिसमें अनगिनत सिख और अन्य अल्पसंख्यक (Minority) लोग शामिल होंगे.' इसके आगे उन्होंने कहा, 'मैं अपने दो दशकों के अनुभव का सदुपयोग कर न्यायिक प्रक्रिया में शामिल होने के लिए तैयार हूं.' मनप्रीत मोनिका सिख के बतौर जज शपथग्रहण समारोह में भारतीय-अमेरिकी मूल के जज रवि सैंडिल भी शामिल हुए, जो दक्षिण एशिया से इस पद तक पहुंचने वाले पहले शख्स हैं.

आर्किटेक्ट पिता की बेटी हैं मनप्रीत
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में लगभग 5 लाख सिख हैं, जिनमें से 20,000 सिख ह्यूस्टन में रहते हैं. हालांकि अभी तक देश में कोई महिला सिख जज नहीं थी. ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने कहा, 'यह सिख समुदाय के लिए एक गर्व का दिन था, लेकिन रंग के सभी लोगों के लिए भी एक गर्व का दिन था, जो ह्यूस्टन शहर की विविधता को कोर्ट की विविधता में देखते हैं.' मनप्रीत के पिता एजे आर्किटेक्ट थे. 1965 के आप्रवासन अधिनियम के तहत ग्रीन कार्ड जारी किए जाने के बाद 1970 के दशक की शुरुआत में वे अमेरिका आ गए थे. मोनिका उत्तर-पश्चिमी ह्यूस्टन में पली-बढ़ी हैं. उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई क्लेन फॉरेस्ट हाई स्कूल से की. फिर ऑस्टिन के टेक्सास विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की. साउथ टेक्सास कॉलेज ऑफ लॉ में उन्होंने कानून की पढ़ाई की. वह 2010 में ह्यूस्टन यंग लॉयर्स एसोसिएशन मोस्ट आउटस्टैंडिंग अटॉर्नी और 2017 में साउथ एशियन बार एसोसिएशन के विशिष्ट सदस्य पुरस्कार के तहत उपविजेता भी रही हैं. मनप्रीत ने हैरिस काउंटी में जज के लिए अपनी दावेदारी नवंबर 2021 में की थी.

यह भी पढ़ेंः Brazil बना अमेरिका का कैपिटल हिल, पूर्व प्रेसिडेंट बोलसोनारो समर्थकों का संसद पर धावा

मनप्रीत से जुड़ी कुछ अहम बातें

    • मनप्रीत मोनिका सिंह का जन्म और परवरिश ह्यूस्टन में हुई. वह फिलहाल अपने पति और दो बच्चों के साथ बेलैर में रहती हैं.
    • मनप्रीत मोनिका सिंह 20 साल से वकालत कर रही हैं. उन्होंने अब तक 100 से अधिक मुकदमें लड़े हैं. वह स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई नागरिक अधिकार संगठनों से जुड़ी रही हैं.
    • मनप्रीत मोनिका सिंह के शपथ ग्रहण समारोह की अध्यक्षता टेक्सास के पहले दक्षिण एशियाई जज रवि सैंडिल ने की.
    • मनप्रीत के बतौर जज शपथ लेने पर रवि सैंडिल ने कहा, 'यह सिख समुदाय के लिए वास्तव में एक बड़ा क्षण है. जब वे किसी रंग के किसी को थोड़ा अलग देखते हैं, तो वे जानते हैं कि संभावना उनके लिए उपलब्ध है.मनप्रीत न केवल सिखों के लिए बल्कि सभी रंग की महिलाओं के लिए भी एक राजदूत हैं.'
    • अपने शपथ ग्रहण के बाद मनप्रीत मोनिका सिंह ने कहा, 'मैंने सोचा कि यह बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है. वे अपनी शिक्षा के बाद अनगिनत पेशों की संभावनाओं से गुजरते हैं, जिन तक हमारी पहले कभी पहुंच नहीं थी.'