logo-image

भारत ने वैक्सीन मैत्री से कोविड के खिलाफ लड़ी वैश्विक जंग, 50 देशों को भेजे 23 करोड़ खुराक

विदेश मंत्रालय से उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों 22 जून, 2022 के अनुसार, COVAX गठबंधन को 4.46 करोड़ खुराक भेजी गई हैं.

Updated on: 05 Jul 2022, 03:18 PM

highlights

  •  टीकों का समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए  WHO ने बनाया COVAX
  • भारत दुनिया के 60 प्रतिशत टीकों का उत्पादन करता है  
  • दो वर्षों में भारत ने 50 से अधिक देशों में 23 करोड़ से अधिक कोविड -19 टीके भेजे

नई दिल्ली:

पिछले दो वर्षों से कोरोना महामारी से दुनिया तबाह रही. दो वर्षों में कितने लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा तो कितने लोगों का धंधा-व्यापरा तबाह हो गया. कोरोनावायरस संक्रमण के समय दुनिया के किसी देश के पास इसके बचाव के लिए कोई  प्रमाणिक दवा, इंजेक्शन या वैक्सीन नहीं थी. कुछ देशों ने वैक्सीन बनाना शुरू किया था और कुछ देशों ने बना लिया तो कोरोना को रोकने में मदद मिली. भारत भी उन देशों में शामिल था जो जल्द ही वैक्सीन बनाने में सफल रहा, लेकिन बहुत से देश वैक्सीन बनाने में सफल नहीं हो सके. ऐसे में वे देश भारत की तरफ आशा भरी निगाहों से देखने लगे.  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने उन देशों की मदद के लिए वैक्सीन संपन्न देशों को आपस में जोड़ते हुए वैक्सीन मैत्री पहल की शुरुआत की. भारत ने अपनी वैक्सीन मैत्री पहल के तहत पिछले दो वर्षों में दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में 23 करोड़ से अधिक कोविड -19 टीके भेजे हैं. ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के वैक्सीन ट्रैकर द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार लगभग 17.30 करोड़ खुराक व्यावसायिक रूप से बेची गई हैं, जबकि 4.45 करोड़ WHO समर्थित COVAX प्लेटफॉर्म के लिए भेजे गए हैं. आंकड़ों से पता चलता है कि लगभग 1.50 करोड़ टीके अनुदान के रूप में भेजे गए हैं.

टीके की ये खुराक अफ्रीका के 33 देशों, एशिया के नौ देशों और अमेरिका (बोलीविया और निकारागुआ), ओशिनिया (पापुआ न्यू गिनी और सोलोमन द्वीप) और पश्चिम एशिया (सीरिया और यमन) में दो-दो देशों में वितरित की गई हैं. भारत दुनिया के 60 प्रतिशत टीकों का उत्पादन करता है और संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक वैक्सीन खरीद का 60-80 प्रतिशत हिस्सा भारत का है. कोविड के प्रकोप से पहले भी, भारतीय फर्मों ने दुनिया को टीके बनाने और वितरित करने में वर्षों से मदद की है.

ओआरएफ में कोविड ट्रैकर्स का नेतृत्व करने वाली मोना ने बताया, "कोविद -19 के खिलाफ लागत प्रभावी टीके बनाने की भारत की असाधारण क्षमता अपने बड़े टीकाकरण कार्यक्रम के माध्यम से साबित हुई है."

“जबकि 2021 में  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड पर अधिक निर्भरता ने शुरू में टीकों की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को नुकसान पहुंचाया, आज भी कई  वैक्सीन निर्माताओं के होने बावजूद, भारत में बने टीके दुनिया में सबसे भरोसेमंद हैं. अकेले सीरम इंस्टीट्यूट ने COVAX को कोविशील्ड की लगभग 150 करोड़ खुराक की आपूर्ति की है. ”

विश्व स्तर पर टीकों का समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए अप्रैल 2020 में WHO समर्थित COVAX का गठन किया गया था, विशेष रूप से निम्न और निम्न-मध्यम आय वाले देशों में, जिनके पास आंतरिक रूप से कोविड-विरोधी दवाओं के निर्माण के लिए बुनियादी ढांचे या क्षमता की कमी है.अप्रैल 2021 में कोविड -19 की विनाशकारी दूसरी लहर आने पर भारत ने अपने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत COVAX प्रतिबद्धताओं को रोक दिया. यह डेल्टा लहर के घातक प्रभाव के आलोक में वायरस के खिलाफ भारतीय आबादी को टीका लगाने को प्राथमिकता देने के लिए किया गया था. बाद में इसे नवंबर 2021 में फिर से शुरू किया गया.

विदेश मंत्रालय से उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों (22 जून, 2022 तक) के अनुसार, COVAX गठबंधन को 4.46 करोड़ खुराक भेजी गई हैं. COVAX की अधिकांश खुराक अफ्रीकी देशों (3.3 करोड़ खुराक) को वितरित की गई हैं. अफ्रीका में शीर्ष तीन प्राप्तकर्ता नाइजीरिया (96 लाख), इथियोपिया (42 लाख) और घाना (26 लाख) हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली से दुबई जाने वाली स्पाइसजेट फ्लाइट ​की कराची में इमरजेंसी लैंडिंग

“भारत के पड़ोस में नेपाल को 63 लाख खुराक मिली हैं, इसके बाद बांग्लादेश (43 लाख), अफगानिस्तान (4.7 लाख), श्रीलंका (2.6 लाख), और मालदीव (10,000) हैं. केवल कोविशील्ड को COVAX के माध्यम से भेजा गया है. अन्य टीके, कोवैक्सिन और कोवोवैक्स खुराक केवल वाणिज्यिक समझौतों और अनुदानों के माध्यम से साझा किए जाते हैं. जबकि म्यांमार और भूटान जैसे अन्य पड़ोसियों ने भी वाणिज्यिक समझौतों और अनुदानों के माध्यम से भारतीय टीके प्राप्त किए हैं.”

पुणे स्थित एसआईआई जो कोविशील्ड बनाती है -विश्व स्तर पर उत्पादित और बेची जाने वाली खुराक की संख्या के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता है. 50 वर्षीय कंपनी महामारी की शुरुआत से पहले हर साल 1.5 बिलियन खुराक का निर्माण कर रही थी और पोलियो, डिप्थीरिया, टेटनस, पर्टुसिस और बीसीजी जैसे विभिन्न टीकों को बनाती है.