logo-image

Crude Oil : चीन रूस से खरीद रहा क्रूड, ईरान कीमतें कम करने के लिए मजबूर  

रूस ने जून में तेल के लिए रिकॉर्ड शिपमेंट का निर्यात किया, जो सऊदी अरब से आगे निकल गया, जो दुनिया के सबसे बड़े आयातक के लिए शीर्ष आपूर्तिकर्ता था.

Updated on: 04 Jul 2022, 07:33 PM

highlights

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जुलाई के बाद पश्चिम एशिया की यात्रा पर होंगे
  • चीन ने मई -जून में एक दिन में 700,000 बैरल से अधिक का आयात किया
  • प्रतिबंधों ने विश्व ऊर्जा बाजार में रूसी तेल के खरीद को कम कर दिया है

नई दिल्ली:

चीन और रूस में दोस्ती बढ़ती जा रही है. यह दोस्ती सिर्फ राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर एका ही नहीं बल्कि व्यापारिक स्तर पर भी बढ़ रही है. समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार इस समय चीन अपनी आयात नीति में परिवर्तन करते हुए रूस से बड़ी मात्रा में रूसी क्रूड आयल खरीदता है, चीन के इस कदम से ईरान को अपने तेल की कीमतों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है जो पहले से ही सस्ते हैं.

मॉस्को चीन पर निर्भर है क्योंकि प्रतिबंधों ने विश्व ऊर्जा बाजार में रूसी तेल के खरीद को कम कर दिया है. इसने रूस के एक सहयोगी ईरान के साथ प्रतिस्पर्धा को जन्म दिया, जो खुद बड़े अमेरिकी प्रतिबंधों और कम गंतव्यों के तहत अपने कच्चे तेल को भेजने में नाकाम है.

रूस ने जून में तेल के लिए रिकॉर्ड शिपमेंट का निर्यात किया, जो सऊदी अरब से आगे निकल गया, जो दुनिया के सबसे बड़े आयातक के लिए शीर्ष आपूर्तिकर्ता था. चीन में बाजार में प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए ईरान ने तेल की कीमतों में कमी की क्योंकि सख्त वायरस प्रतिबंधों में ढील के बाद चीन में मांग बढ़ने की उम्मीद है.

सिंगापुर में वांडा इनसाइट्स की संस्थापक वंदना हरि ने समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग न्यूज को बताया कि खाड़ी के उत्पादक अपने बेशकीमती बाजारों को 'भारी छूट वाले कच्चे तेल' से भरते हुए देखकर असहज महसूस करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जुलाई के बाद पश्चिम एशिया की यात्रा पर होंगे, इस दौरान वह संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब को रूस के खिलाफ अमेरिका के साथ जाने के लिए मजबूर करके इसका फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं. चीनी डेटा 2020 के अंत के बाद से केवल तीन महीने के ईरानी कच्चे तेल के आयात को दर्शाता है. ईरान ने जनवरी और मई में चीन को कच्चा तेल भेजा लेकिन केप्लर जैसे तीसरे पक्ष के सूत्रों ने कहा कि चीन ईरानी तेल कम आयात कर रहा है.

चीन ने मई और जून में एक दिन में 700,000 बैरल से अधिक का आयात किया, केप्लर ने कहा और फैक्ट्स ग्लोबल एनर्जी (एफजीई) ने कहा कि रूसी यूराल से कच्चे तेल ने कुछ ईरानी तेल प्रवाह को विस्थापित कर दिया है.

व्यापारियों ने समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग को बताया कि ईरान ने अपने कच्चे तेल की कीमत ब्रेंट फ्यूचर्स से लगभग 10 डॉलर प्रति बैरल कम रखी है, जो कि उरल्स से कच्चे तेल के बराबर लाने के लिए है, जो अगस्त में चीन में आने वाला है. आक्रमण से पहले लगभग $ 4 से $ 5 की छूट भी थी.

चीन में स्वतंत्र रिफाइनर रूसी और ईरानी क्रूड के कुछ प्रमुख खरीदार हैं. उनके लिए सस्ती आपूर्ति आवश्यक है क्योंकि वे राज्य द्वारा संचालित प्रोसेसर के विपरीत ईंधन निर्यात के नियमों के कारण बाधाओं का सामना करते हैं.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का हेलिकॉप्टर उड़ते ही उड़ाए काले गुब्बारे, सुरक्षा में भारी चूक

इन रिफाइनर को चायदानी के रूप में भी जाना जाता है और इन्हें विदेशी बाजारों में ईंधन भेजने के लिए कोटा नहीं दिया जाता है. वे घरेलू बाजार में आपूर्ति करने के लिए मजबूर हैं और हाल के महीनों में चीन में मांग में कमी के कारण रिफाइनिंग पर नुकसान का सामना करना पड़ा है. हालांकि, रूस द्वारा उसे उपलब्ध कराए जा रहे रियायती तेल को चीन आसानी से ले रहा है, इसका मतलब है कि अन्य आपूर्तिकर्ताओं से प्रवाह अब कम हो रहा है.