logo-image

US राष्ट्रपति ने किया तीसरे विश्व युद्ध का जिक्र, पुतिन का है बड़ा प्लान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान पर रूस के खिलाफ बड़े पैमाने पर लगाए गए प्रतिबंधों को सही ठहराने की कोशिश की है.

Updated on: 27 Feb 2022, 11:03 AM

highlights

  • रूसी सेना ने यूक्रेन पर अपने हमले तेज कर दिए हैं
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, उनके पास सिर्फ दो विकल्प
  • कहा- या तो तीसरा विश्व युद्ध शुरू करें या आर्थिक प्रतिबंध लगाएं

वाशिंगटन:

Russia and Ukraine Tension : रूसी सेना यूक्रेन पर अपने हमले तेज कर दिए हैं. रूसी हमले में यूक्रेन के कई सैन्य ठिकाने तबाह हो गए हैं वहीं कई निर्दोष लोगों की जान चली गई है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बड़ा बयान दिया है. बाइडेन ने कहा कि रूस पर अमेरिका द्वारा लगाए गए कड़े प्रतिबंधों के अलावा दूसरा विकल्प तीसरा विश्व युद्ध होगा. बाइडेन ने कहा, आपके पास सिर्फ दो विकल्प हैं. या तो तीसरा विश्व युद्ध शुरू करें या आर्थिक प्रतिबंध लगाएं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान पर रूस के खिलाफ बड़े पैमाने पर लगाए गए प्रतिबंधों को सही ठहराने की कोशिश की है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा केवल अन्य विकल्प तीसरा विश्व युद्ध शुरू करना होगा. उन्होंने कहा, आपके पास दो विकल्प हैं. रूस के साथ युद्ध करते हुए तीसरा विश्व युद्ध शुरू करें या यह सुनिश्चित करने के लिए कि जो देश अंतरराष्ट्रीय कानून के विपरीत कार्य करता है, उसे आर्थिक प्रतिबंध लगाएं. 

यह भी पढ़ें : रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल हमलों के बाद तेज किया साइबर युद्ध भी

प्रगतिशील राजनीतिक पॉडकास्टर ब्रायन टायलर कोहेन के साथ साक्षात्कार के दौरान बाइडेन ने यह व्यंग्यात्मक रूप से दावा किया. बाइडेन ने आगे कहा, मुझे पता है कि ये प्रतिबंध इतिहास में सबसे बड़ा प्रतिबंध हैं. बाइडेन के इस वीडियो को शनिवार को उनके यूट्यूब पेज पर पोस्ट किया गया. बाइडन ने जोर देकर कहा, रूस इस प्रतिबंध को लंबी अवधि के लिए एक गंभीर कीमत चुकाएगा.  

50 हजार सैनिकों की कुर्बानी देने को तैयार है रूस

यूक्रेन और रूस के बीच लगातार चौथे दिन भीषण लड़ाई जारी है. अब लड़ाई का सबसे बड़ा केंद्र यूक्रेन की राजधानी कीव बन गया है. रूसी सैनिक पिछले 3 दिनों से कीव पर हमला कर रहे हैं लेकिन उन्हें करारा जवाब मिल रहा है. इस बीच ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी ने रूस से लीक हुए दस्तावेजों से खुलासा किया है कि रूसी राष्ट्रपति इस युद्ध में 50 हजार सैनिकों की कुर्बानी देने को तैयार हैं. इतना ही नहीं रूस का स्वास्थ्य मंत्रालय अब 'मेडिकल इमरजेंसी' की तैयारी कर रहा है. ब्रिटेन की ख़ुफ़िया एजेंसी ने कहा कि लीक हुए दस्तावेज़ों से पता चला है कि रूस 50,000 सैनिकों को खोने के लिए तैयार है. वहीं, यूक्रेन में युद्ध में 3 हजार रूसी सैनिकों के मारे जाने का अनुमान है.

रासायनिक हथियार भी छोड़ सकता है रूस ?

इस बात की भी आशंका है कि पुतिन सैन्य प्रमुखों को यूक्रेन में अस्पतालों पर रासायनिक हथियारों और हमलों के लिए मंजूरी दे सकते हैं. यह डर तब व्यक्त किया जा रहा है जब 3 दिनों से लगातार युद्ध चल रहा है और रूसी सेना अभी तक सेंट्रल कीव नहीं पहुंची है. हथियार विशेषज्ञ हामिश डी ब्रेटन ने द मिरर को बताया कि रूस रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की अनुमति दे सकता है अगर उसे लगता है कि वह यूक्रेन में फंसा हुआ है. ब्रिटन ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सा कंपनियों को रूसी लोगों के जीवन को बचाने और सुरक्षित रखने के लिए तेजी से कार्य करने का आदेश दिया है. रूसी चिकित्सा कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वे असैन्य कर्मियों को तैनात करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों और कर्मचारियों की एक सूची स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपें. 25 फरवरी को हस्ताक्षरित इन दस्तावेजों से संकेत मिलता है कि रूस एक बड़े स्वास्थ्य आपातकाल की उम्मीद कर रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्रॉमा, हार्ट स्पेशलिस्ट, नर्स, बच्चों के डॉक्टर और रेडियोलॉजिस्ट की लिस्ट मांगी है. एक अन्य सैन्य अधिकारी ने आईटीवी को बताया कि दस्तावेज़ से पता चलता है कि रूस को यूक्रेन में उस तरह के प्रतिरोध और नुकसान की उम्मीद नहीं थी, जो उन्हें झेलना पड़ रहा है.