logo-image

रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल हमलों के बाद तेज किया साइबर युद्ध भी

हर्मेटिकवाइपर हाल ही में देखा गया दूसरा विनाशकारी मैलवेयर परिवार है, जो पिछले दो महीनों में यूक्रेन में संगठनों और पूर्वी यूरोप के अन्य देशों को निशाना बना रहा है.

Updated on: 27 Feb 2022, 09:07 AM

highlights

  • दोनों तरफ से हैकर बना रहे सरकारी डाटा को निशाना
  • रूस के समर्थन वाले हैकर यूक्रेन पर पड़ रहे भारी

कीव/मास्को:

रूस और यूक्रेन के बीच साइबर युद्ध तेज हो गया है. रूस ने यूक्रेनी संगठनों से संबंधित सिस्टम पर डेटा को स्थायी रूप से नष्ट करने के लिए एक नए विनाशकारी मैलवेयर का उपयोग किया है. यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण हैकिंग समूहों ने विश्व स्तर पर अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं, जबकि रूस समर्थित हैकर्स पहले ही कई यूक्रेनी सरकारी वेबसाइटों और बैंकों को हिट कर चुके हैं. एक प्रमुख हैकिंग समूह ने खुद को 'पश्चिमी सहयोगियों' के साथ गठबंधन किया है और रूस में संचालन को निशाना बना रहा है. समूह ने ट्वीट किया, 'बेनामी समूह आधिकारिक तौर पर रूसी सरकार के खिलाफ साइबर युद्ध में है.'

आईबीएम सिक्योरिटी एक्स-फोर्स टीम के अनुसार, उन्होंने यूक्रेनी सिस्टम पर हटाए जा रहे नए और विनाशकारी 'हर्मेटिकवाइपर' मैलवेयर का एक नमूना प्राप्त किया है. उन्होंने एक बयान में कहा, 'हर्मेटिकवाइपर हाल ही में देखा गया दूसरा विनाशकारी मैलवेयर परिवार है, जो पिछले दो महीनों में यूक्रेन में संगठनों और पूर्वी यूरोप के अन्य देशों को निशाना बना रहा है. हाइब्रिड ऑपरेशंस के समर्थन में नागरिक लक्ष्यों के खिलाफ विनाशकारी साइबर हमलों की संभावना जारी रहेगी. इसके अलावा, एक्स-फोर्स का मानना है कि यह संभावना है कि साइबर हमले चल रहे संघर्ष के दायरे के समानांतर बढ़ते और विस्तारित होते रहेंगे.'

इस बीच बेनामी ने दावा किया कि उसने रूसी रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के डेटाबेस को लीक कर दिया है. हैकर समूह ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि उसके पास 'रूसी रक्षा मंत्रालय के सभी निजी डेटा' तक पहुंच है. रूस से संचालित एक राज्य प्रायोजित समूह कोंटी, व्लादिमीर पुतिन के समर्थन में सामने आया. कोंटी ने डार्क वेब पर अपनी साइट पर एक संदेश पोस्ट करते हुए कहा कि कोंटी टीम आधिकारिक तौर पर रूसी सरकार के लिए पूर्ण समर्थन की घोषणा कर रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक, 'अगर कोई रूस के खिलाफ साइबर हमले या किसी भी युद्ध गतिविधियों को आयोजित करने का फैसला करेगा, तो हम दुश्मन के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर हमला करने के लिए अपने सभी संभावित संसाधनों का उपयोग करने जा रहे हैं.' यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बीच बेलारूसी राज्य-प्रायोजित हैकर्स यूक्रेनी सैन्य कर्मियों के निजी ईमेल पते को भी निशाना बना रहे हैं. यूक्रेन की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-यूए) ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि बड़े पैमाने पर फिशिंग अभियान यूक्रेन के सैन्यकर्मियों के निजी खातों को निशाना बना रहा है.

इन गतिविधियों के पीछे 'यूएनओ1151' नामक मिन्स्क स्थित समूह का हाथ पाया गया है. इसके सदस्य बेलारूस गणराज्य के रक्षा मंत्रालय के अधिकारी हैं. रिपोर्टे सामने आईं कि बड़े पैमाने पर साइबर हमलों के साथ यूक्रेनी सरकारी वेबसाइटों और बैंकों पर हमला करने के बाद रूस द्वारा प्रायोजित हैकर अब एक पूर्ण युद्ध के बीच स्थानीय लोगों को चुप कराने के लिए देश में इंटरनेट के बुनियादी ढांचे पर हमला कर रहे हैं. गुरुवार को आक्रमण शुरू होने के बाद साइबर आक्रमण ने पहले ही देश के कुछ हिस्सों में इंटरनेट कनेक्टिविटी को काट दिया.

रूस को पहले यूक्रेनी सरकारी साइटों के खिलाफ डीडीओएस हमलों से जोड़ा गया था, लेकिन एक पूर्ण ब्लैकआउट का मतलब नेटवर्क स्तर पर दूरसंचार बुनियादी ढांचे को अक्षम करना होगा. कम से कम दो अन्य हैकर समूहों ने घोषणा की है कि वे रूस का समर्थन कर रहे हैं : द रेड बैंडिट्स और कूमिंगप्रोजेक्ट. रूस के यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में जाने के साथ ईरानी खुफिया और सुरक्षा मंत्रालय से जुड़े हैकर्स, जिसे मड्डीवाटर कहा जाता है, सक्रिय हो गए, साइबर जासूसी और एशिया, अमेरिका और यूके, साइबर और कानून अधिकारियों सहित वैश्विक स्तर पर संगठनों के खिलाफ चेतावनी दी कि अन्य दुर्भावनापूर्ण हमलों का संचालन करने के लिए बग का फायदा उठा रहे हैं.