News Nation Logo

Belly Fat करना है दूर तो ये चाय पिओ भरपूर लड़कियों

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 06 Oct 2022, 03:22:48 PM
Belly Fat

चाय सिर्फ चित्त ही शांत नहीं करती, बल्कि फिटनेस बरकरार भी रखती है. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • चाय से रंग नहीं दबता है, बल्कि वजन और पेट की चर्बी कम होती है
  • कई अध्ययनों का निष्कर्ष चाय फिटनेस बरकरार रखने में मददगार
  • इसके अलावा स्वास्थ्य से जुड़े और भी कई फायदे हैं चाय पीने से 

नई दिल्ली:  

एक आम प्रचलित धारणा है कि चाय पीने से लड़कियों का रंग  दब जाता है, लेकिन आजकल के फिटनेस (Fitness) प्रधान दौर में जब स्वस्थ रहने के साथ-साथ  छरहरा दिखने पर जोर है, तो यही चाय लड़कियों के लिए वरदान  है. जी हां, पढ़ने में यह अजीब लग रहा है, लेकिन यह सच है कि कुछ खास किस्म की चाय पेट की चर्बी (Belly Fat) को गायब करने में मददगार हैं. यूं तो वजन कम करने के लिए अभी तक कोई जादुई गोली नहीं बनी है, लेकिन कुछ अध्ययन बताते हैं कि स्वस्थ, संतुलित खान-पान और एक्सरसाइज के साथ यदि एक कप चाय (Tea) हर रोज पी जाए, तो पेट की चर्बी गायब करने में भारी मदद मिलती है. मसलन ग्रीन टी या अन्य चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से कॉग्निटिव परफॉर्मेंस में सुधार के साथ चर्बी तो कम होती ही है, साथ ही चाय कैंसर के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करते हुए दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम करती है. शांत प्रभाव के कारण प्राकृतिक ट्रैंक्विलाइजर करार दी गई चाय वजन कम करने में भी मददगार मानी गई है. कई अध्ययन बताते हैं कि चाय में मौजूद कुछ रासायनिक तत्व शरीर को चर्बी (Fat) जज्ब करने से रोकते हैं. अध्ययनों में इन पांच तरह की चाय को पेट की चर्बी समेत वजन कम करने में वरदान माना गया है. 

ग्रीन टी
फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों में ग्रीन टी पहली पसंद होती है. ग्रीन टी एक तरह के एंटी ऑक्सीडेंट कैटेचिन से भरपूर होती. ग्रीन टी चया-पचय क्रिया बढ़ा कर एडीपोज़ टिश्यू को बर्न करने में मददगार होती है. एडीपोज़ टिश्यू ही फैट सेल्स से निकलने वाली चर्बी को शरीर के अंगों खासकर पेट पर जमने में मदद करते है. 

व्हाइट टी
यह न सिर्फ नए फैट सेल्स को बनने से रोकती है, बल्कि शरीर में मौजूद चर्बी को बर्न कर एनर्जी पैदा करती है, जो शारीरिक क्रियाकलाप में मददगार हैं. यानी एक तरह से यह फैट को खत्म कर एनर्जी बूस्टर सरीखा व्यवहार करते हैं. यह त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान का रफ्तार में कमी लाकर बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकती है. साथ ही उम्र के लक्षणों को सामने लाने वाली कोशिकाओं को भी खत्म करने में मददगार होती है. 

यह भी पढ़ेंः Quinoa:ऐसे ही नहीं कहा जाता इसे सुपरफूड, डायबिटीज और ब्लड शुगर के लिए है रामबाण

ब्लैक टी
इतालवी शोधकर्ताओं के मुताबिक हर रोज एक कप ब्लैक टी स्वस्थ हृदय की स्थितियों को बढ़ाती है. इससे हृदय स्वस्थ रहता है और रक्त संचार में सुधार आने के साथ रक्त वाहिकाओं में फैलाव आता है. हालांकि ब्लैक टी में दूध मिलाने से इन लाभों से आप वंचित रह जाएंगे. ऐसे में ब्लैक टी पीजिए और स्वस्थ रहने के साथ-साथ पेट की चर्बी से भी बचिए.

ऊलोंग टी
यह एक किस्म की चीनी हर्बल चाय है, जो वजन कम करने में मददगार है. विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि दैनिक आधार पर ऊलोंग चाय के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है. इसके अलावा ऊलोंग चाय भूख में कमी लाकर मोटापे के उपचार में भी मददगार होती है.  

अश्वगंधा टी
आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में अश्वगंधा बेहद महत्वपूर्ण स्थान रखती है. ऐसे में अश्वगंधा चाय तनाव, एंजाइटी से दूर रख इम्यूनिटी तो बढ़ाती है, साथ ही ब्लड शुगर लेवल में कमी लाकर सूजन और जलन से भी राहत देती है. और तो और, जो लोग रातों को नींद नहीं आने से परेशान हैं, उनके लिए भी यह एक बेहद कारगर दवा है. इसके सेवन से रात को बहुत अच्छी नींद आती है. 

यह भी पढ़ेंः Babies Taste जी हां, कोख में पल रहा भ्रूण भी स्वाद-गंध समझता है

कुल जमा निष्कर्ष
आमतौर पर अधिसंखय लोग चाय का सेवन बेहतरीन स्वाद और उसके शांत चित्त करने वाले गुण के लिए पीते हैं, लेकिन चाय की हर एक प्याली के स्वास्थ्य से जुड़े लाभ भी हैं. निष्कर्ष यही निकलता है कि आसानी से उपलब्ध इन बेहतरीन चाय को पीने से वजन कम करने के आपके लक्ष्य को भी अच्छे से पूरा करने में मदद मिलेगी. साथ ही शरीर भी बेहतरीन शेप में रहेगा. तो देर किस बात की है जल्द से जल्द तय कर लें कि आप कौन सी चाय पीने जा रहे हैं. 

First Published : 06 Oct 2022, 02:37:42 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.