News Nation Logo
Banner

चुनावी राज्यों को मिले ढेरों बजटीय तोहफे, बंगाल पर दिखी खास 'ममता'

ही बजट 2021 (Budget 2021) में विधानसभा चुनाव वाले राज्यों के लिए भी वित्त मंत्री ने तोहफे बांटने में कोई कोताही नहीं बरती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 01 Feb 2021, 05:16:15 PM
budget politics

राजनीतिक कौशल से भी परिपूर्ण रहा केंद्रीय बजट 2021. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना मंदी (Corona) से जख्मी भारतीय अर्थव्यवस्था को मरहम लगाते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कई शानदार घोषणाएं की हैं. इसके साथ ही बजट 2021 (Budget 2021) में विधानसभा चुनाव वाले राज्यों के लिए भी उन्होंने तोहफे बांटने में कोई कोताही नहीं बरती है. असम, केरल और तमिलनाडु को उन्होंने कई सौगातों से नवाजा है. हालांकि सबसे ज्यादा 'ममता' उन्होंने बंगाल (West Bengal) पर दिखाई है. यहां यह कतई संयोग नहीं होगा कि बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बिहार की तर्ज पर खुद 5 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास अपने इस हफ्ते होने वाले बंगाल दौरे पर करेंगे. जाहिर है केंद्र सरकार 'ममता' बरसाने में किसी किस्म की कोई कोताही बरतने के मूड में नहीं है.

बंगाल के साथ असम को भी तोहफा
सबसे पहले बात बंगाल की ही करते हैं, जहां हर गुजरते दिन के साथ सियासी पारा नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बंगाल पर खास 'ममता' दिखाई है. 25 हजार करोड़ रुपए की लागत वाला कोलकाता-सिलीगुड़ी नेशनल हाई-वे इसकी खास सौगात है. इसके अलावा कई औऱ हाईवे समेत सिलीगुड़ी रोड की मरम्मत का काम भी शामिल है. इन्हें बनाने की घोषणा बजट में है. सिलीगुड़ी के साथ असम जुड़ा है, तो बंगाल के साथ एक तीर से दो निशाने लगाए गए हैं. असम में अगले तीन सालों में हाई-वे प्रोजेक्ट के साथ इकोनॉमिक कॉरिडोर भी बनाने की बात इन घोषणाओं में शामिल है. असम-बंगाल के चाय मजदूरों के लिए स्पेशल ऐलान
 किया गया है.एक हजार करोड़ रुपए असम और पश्चिम बंगाल में टी वर्कर के लिए दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: गडकरी ने आम बजट को सराहा, बोले- 5 साल में ये काम करेंगे

हाई-वे और इकोनॉमिक कॉरिडोर से सत्ता का रास्ता
वित्त मंत्री ने तमिलनाडु में 3500 किमी रोड कॉरिडोर का प्रस्ताव पेश किया है. केरल में 65000 करोड़ के निवेश से 1100 किमी हाइवे का निर्माण होगा. फिशिंग हार्बर एक और ऐसी घोषणा है, जो तमिलनाडु में गेमचेंजर साबित हो सकती है. वहीं, पश्चित बंगाल में 95,000 करोड़ की लागत से 675 किमी हाइवे और असम में अगले तीन साल में 1300 किमी हाइवे निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़), इसी में इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे. केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे, मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान किया. पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया.

यह भी पढ़ेंः आज के बजट में आत्मनिर्भरता का विजन, हर नागरिक का समावेश- PM मोदी

भारतमाला प्रोजेक्ट पर जोर
वित्त मंत्री ने असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया. कन्याकुमारी कॉरिडोर के लिए 65000 करोड़ रुपये, बंगाल में हाइवे निर्माण के लिए 25 हजार करोड़ और असम में सड़क निर्माण के लिए वित्त मंत्री ने 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया. इसके अलावा 11,000 करोड़ रुपये पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर खर्च करने का ऐलान हुआ है. प्राइवेट सेक्टर से 30,000 बसें लेकर सरकार चलाएगी. वित्त मंत्री ने बताया कि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत 3 हजार किलोमीटर से ज्यादा बन चुके हैं. 8 हजार किलोमीटर का कॉन्ट्रैक्ट मार्च तक दिया जाएगा. रोड इंफ्रा और इकोनॉमिक कॉरिडोर पर काम हो रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है. कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः  म्यांमार में तख्तापलट... सू ची नजरबंद, आपातकाल

रेल-मेट्रो रेल का गतिमान तोहफा
भारतीय रेलवे के अलावा मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा. इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी. अब मेट्रो लाइट को लाने पर जोर दिया जा रहा है. कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया. तमिलनाडु को टेक्सटाइल पार्क की सौगात देकर एख तरह से उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को करारा जवाब दिया है. हाल ही में अपने तमिलनाडु दौरे पर गए राहुल गांधी ने वहां के टैक्सटाइल औऱ गारमेंट्स उद्योग से जुड़े लोगों से मुलाकात कर पीएम नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया था. अब इन योजनाओं से बीजेपी को इस राज्य में विकास का नारा बुलंद करने में कहीं आसानी होगी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Feb 2021, 05:16:15 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.