logo-image

फिदायीन हमले की फिराक में था गिरफ्तार ISIS आतंकी यूसुफ

अपने खतरनाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए उसने विस्फोटकों से भरी जैकेट भी तैयार कर ली थी. इस खुलासे के बाद खुफिया एजेंसियां सकते में हैं.

Updated on: 22 Aug 2020, 03:11 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल से मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार आईएसआईएस (ISIS) आतंकी यूसुफ खान के मंसूबे बेहद खतरनाक थे. शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि वह भीड़भाड़ वाली जगह या किसी बड़े नेता को निशाना बनाकर आत्मघाती आतंकी हमले (Suicidal Terrorist Attack) को अंजाम देने की फिराक में था. अपने खतरनाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए उसने विस्फोटकों से भरी जैकेट भी तैयार कर ली थी. इस खुलासे के बाद खुफिया एजेंसियां सकते में हैं. विस्फोटक (Explosives) युक्त जैकेट बरामद करने के लिए यूसुफ के गांव में गहरी छापेमारी चल रही है. अब यूसुफ से इस एंगल से भी पूछताछ चल रही है कि वह अकेले ही आत्मघाती हमला अंजाम देने के प्रयास में था या किसी और को भी इसके लिए तैयार किया गया था. 

यह भी पढ़ेंः News अफगानिस्तान से कंट्रोल हो रहा था दिल्ली में पकड़ा गया IS आतंकी

अफगानिस्तान के आतंकी हैंडलर्स के संपर्क में था
देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के धौलाकुआं इलाके में मुठभेड़ (Encounter) के बाद पकड़े गए इस्लामिक स्टेट आतंकी (ISIS) ने कई बड़े खुलासे किए हैं. शुरुआती जांच में पता चला है कि आतंकी को इस्लामिक स्टेट के कमांडर्स अफगानिस्तान (Afghanistan) से कंट्रोल कर रहे थे. गिरफ्तार आतंकी को इस्लामिक स्टेट द्वारा खुरासान प्रांत के कमांडरों द्वारा अफगानिस्तान से ऑपरेट किया जा रहा था और वह भारत (India) में आतंकी वारदातों की योजना बना रहा था. वह कश्मीर की आईएस संस्थाओं के संपर्क में भी था. उसे जांच के लिए अपने मूल स्थान, बलरामपुर यूपी (Uttar Pradesh) ले जाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली और एनसीआर न्यूज़ आतंकी अबू यूसुफ के निशाने पर था दिल्ली का बड़ा नेता

एक महीने में करने थे आतंकी हमले
बता दें कि दिल्ली पुलिस ने जब आतंकी को गिरफ्तार करने की कोशिश की उस वक्त वह एक बाइक पर सवार था. सूत्रों के मुताबिक, इस आतंकी के पास 15 किलो विस्फोटक था. हालांकि पुलिस का कहना है कि उसके पास से प्रेशर कुकर से बना आईईडी बरामद हुआ है, जिसके वजन की फिलहाल जानकारी नहीं मिली है. आतंकी ने बताया है कि वह जगह जगह पर रेकी कर किसी बड़े हमले की योजना तैयार कर रहा था. जानकारी के मुताबिक राम मंदिर भूमि पूजन के बाद एक महीने के भीतर आतंकी हमला करने की थी योजना थी. राम मंदिर, सीएए उपद्रव में उपद्रवियों से वसूली, संपत्तियों की कुर्की के नए क़ानून और यूपी एनकाउंटर में मारे गए अपराधियों का बदला लेने की तैयारी थी. बता दें कि यूपी सरकार आज ही विधानसभा में उपद्रवियों के ख़िलाफ़ वसूली और संपत्ति कुर्की का विधेयक लेकर आई है.