News Nation Logo
दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

Alert: सावधानी हटी दुर्घटना घटी, आ गई Corona की तीसरी लहर

डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है कि डेल्टा वेरिएंट 96 देशों तक पहुंच चुका है. आने वाले महीनों में कोरोना का यह बेहद संक्रामक स्वरूप विश्वभर में हावी हो जाएगा.

Written By : डालचंद | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Jul 2021, 10:35:25 AM
Corona Thirda Wave

96 देशों में पाया गया है कोरोना का घातक डेल्टा वेरिएंट. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • आते महीनों में कोरोना का बेहद संक्रामक स्वरूप विश्वभर में हावी होगा
  • दुनिया भर के 96 देशों में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मामले पाए गए हैं
  • अल्फा वेरिएंट 172 देशों में, बीटा के 120 और गामा के 72 देशों में केस

नई दिल्ली:

भारत में थमती कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) की दूसरी लहर के बीच दुनिया भर में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का कहर बढ़ता जा रहा है. कोविड-19 (COVID-19) वायरस का यह वह वेरिएंट है, जो भारत में मिला था. अब यह यह तेजी से फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि यह वेरिएंट 96 देशों तक पहुंच चुका है. इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है कि आने वाले महीनों में कोरोना का यह बेहद संक्रामक स्वरूप विश्वभर में हावी हो जाएगा. यह वेरिएंट सबसे पहले भारत में पाया गया था. डब्ल्यूएचओ के साप्ताहिक डाटा के अनुसार दुनिया के 96 देशों में डेल्टा वेरिएंट के मामले पाए गए हैं. बीते सप्ताह से डेल्टा वेरिएंट प्रभावित देशों की यह संख्या 11 से अधिक है यानी बीते सप्ताह की तुलना में ग्यारह नए देशों में इस वेरिएंट का कोहराम शुरू हो गया है. 

डबल म्यूटेंट है डेल्टा वेरिएंट
डेल्टा वेरिएंट को डबल म्यूटेंट भी कहा जाता है. इसमें दो म्यूटेशन होते हैं. अल्फा वेरिएंट की तुलना में 55 प्रतिशत अधिक पारगम्य है, जो शुरूआत में ब्रिटेन में पाया गया था और तेजी से वैश्विक स्तर पर प्रमुख तनाव बन गया. अफ्रीका ने वेरिएंट के कई नए प्रकोपों की सूचना दी है क्योंकि ट्यूनीशिया, मोजाम्बिक, युगांडा, नाइजीरिया और मलावी इस डेल्टा से संक्रमित 11 देशों में शामिल हैं. संभव है कि वास्तविक आंकड़ा और अधिक हो सकता है, क्योंकि वायरस के इस स्वरूप की पहचान के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग क्षमताएं सीमित हैं. कई देशों ने बताया है कि उनके यहां डेल्टा के कारण संक्रमण बढ़ रहा है. अस्पतालों में इस वेरिएंट के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है. इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र की इस स्वास्थ्य एजेंसी ने चेताया है कि आने वाले महीनों में डेल्टा वेरिएंट के सबसे हावी होने का अंदेशा है.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर में सीमा पर फिर देखे ड्रोन, BSF जवानों की फायरिंग से भागे

यूरोप में तीसरी लहर की चेतावनी जारी
पिछले हफ्ते डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबरेसस ने कहा था कि अब तक कोरोना के जितने वेरिएंट की पहचान हुई है, उनमें से डेल्टा सबसे संक्रामक है. यह वेरिएंट उन लोगों में तेजी से फैल रहा है, जिनको कोरोना टीका नहीं लगा है. उन्होंने कहा, 'कुछ देशों ने पाबंदियों में ढील दी है, जिसके कारण विश्व में संक्रमण बढ़ रहा है.' ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अल्फा वेरिएंट के मामले 172 देशों में मिले हैं. बीटा के 120 और गामा के 72 देशों में मामले पाए गए हैं. यही वजह है कि डब्ल्यूएचओ ने यूरोप में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी है. डब्ल्यूएचओ के यूरोप मामलों के प्रमुख हंस क्लूगे ने कहा कि यूरोप में कोरोना के नए मामलों में दस हफ्ते से जारी गिरावट का दौर खत्म होने वाला है. अगर लोग अनुशासित नहीं रहे तो एक और लहर को टाला नहीं जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः 24 घंटे में आए 46,617 मामले, 853 लोगों की कोरोना से मौत

सितंबर तक 10 फीसद आबादी को वैक्सीन लग ही जाए
समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस ने गुरुवार को प्रत्येक देश से सितंबर तक अपनी 10 फीसद आबादी को वैक्सीन लगाने की अपील की. इसके साथ ही उन्होंने आगाह किया, 'जब तक हम हर जगह महामारी खत्म कर नहीं कर देंगे, तब तक इसे पूरी तरह खत्म नहीं कर पाएंगे.' महानिदेशक टेड्रोस ने यह चिंता जाहिर करते हुए कहा कि कई देश टीकाकरण में काफी आगे निकल गए हैं जबकि कुछ देशों के पास अपने स्वास्थ्यकर्मियों, बुजुर्गों और अन्य खतरे वाले लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, कई देशों में एक फीसद लोगों को भी टीका नहीं लग पाया है जबकि कुछ देशों में 60 फीसद का टीकाकरण हो चुका है.

First Published : 02 Jul 2021, 10:33:50 AM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.