News Nation Logo

Corona Virus Live Updates: 24 घंटे में आए 46,617 मामले, 853 लोगों की कोरोना से मौत

Corona Virus Live Updates: भारत में कोरोना वायरस महामारी अब काबू में हैं. लेकिन डेल्टा प्लस वैरिएंट ने चिंता फिर बढ़ा दी है. कई राज्यों में एक वैरिएंट के कारण तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर लॉकडाउन के नियम एक बार फिर सख्त किए जा रहे हैं

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 02 Jul 2021, 09:59:54 AM
covid vaccine

मुंबई फेक वैक्सीन मामले में SIT पीड़ियों के आज लेगी ब्लड सैंपल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस महामारी अब काबू में हैं. लेकिन डेल्टा प्लस वैरिएंट ने चिंता फिर बढ़ा दी है. पिछले दो दिन से कई राज्यों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं. महाराष्ट्र में केस लगातार बढ़ रहे हैं जो चिंता का विषय है. महाराष्ट्र में सख्ती बढ़ाई जा रही है. भले की एक दो दिन से मामलों में तेजी आई हो लेकिन कोरोना के मामले अभी भी 50 हजार से नीचे बने हुए हैं.  कोरोना पर काबू के बाद देश में तमाम गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं. फिलहाल खौफ कोरोना की तीसरी लहर का है, जिसके आने की लगातार संभावनाएं जताई जा रही है. हालांकि इससे निपटने के लिए सरकारें कदम उठा रही हैं. कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है, जिसे और रफ्तार देने के लिए नई टीकाकरण नीति हो गई है.  

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Corona Virus Live Updates:-

24 घंटे में आए 46,617 मामले, 853 लोगों की कोरोना से मौत

8.35 AM: पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 46,617 मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान 59,384 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं. गुरुवार को कोरोना से 853 लोगों को मौत हो गई. 

जॉनसन एंड जॉनसन का दावा-डेल्टा वेरिएंट को बेअसर करेगी उसकी वैक्सीन

8.35 AM: जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को बेअसर करने में असरदार है. कंपनी ने कहा है कि इसकी सिंगल डोज वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट और अन्य वेरिएंट पर असरदार है. कंपनी ने यह भी कहा कि इनका टीका वायरस से टिकाऊ सुरक्षा प्रदान करता है. 

मुंबई के फेक वैक्सीन मामले में SIT पीड़ियों के आज लेगी ब्लड सैंपल 

6.35 AM: मुंबई के फेक वैक्सीनेशन कैंप मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी आज इस मामले की जांच के लिए पीड़ितों के ब्लड सैंपल लेगी. इस मामले में एसआईटी ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. एसआईटी को शक है कि पीड़ितों को वैक्सीन की जगह कोई केमिकल लगाया गया है.  

बैकग्राउंड


भारत में गुरुवार को कोरोना वायरस के 48 हजार से अधिक मरीज मिले हैं. इसी के साथ कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 4 लाख से अधिक हो गया है. जबकि बीते 24 घंटे में संक्रमण की वजह से 1005 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है, जिसके बाद कुल मौतों की संख्या 4 लाख के करीब जा पहुंची है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार गुरुवार को 48,786 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. यह लगातार दूसरा दिन था,  जब दैनिक मामलों में बढ़ोतरी हुई है. 29 जून को भारत में 37,566 मामले दर्ज किए गए थे, जो 18 मार्च के बाद सबसे कम रहे. इसके बाद से 30 जून को 45,951 नए मरीज मिले और आज फिर इस आंकड़े में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि यह लगातार 24वां दिन है, जब भारत में एक लाख से कम नए कोरोनो मामले सामने आए हैं. इन मामलों के साथ कुल मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 3,04,11,634 हो गया है.

आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस की वजह से पिछले गुरुवार को 1005 मौतें दर्ज की गई हैं. तीन दिनों के बाद मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को 817 लोगों ने कोरोना के चलते अपनी जान गंवाई थी, जो 10 अप्रैल के बाद सबसे कम थीं. 10 अप्रैल को भारत में कोरोना के कारण 839 मौतें दर्ज की गई थीं. आज नई मौतों की संख्या सामने आने के साथ ही कोविड से मरने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 3,99,459 हो गया है. देश में फिलहाल मृत्युदर 1.31 प्रतिशत पर ही बनी हुई है.

First Published : 02 Jul 2021, 06:55:50 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.