logo-image

क्या है 30 Day Water Challenge का सच, यह कितना खतरनाक है?

यह लोगों को 30 दिनों तक प्रतिदिन एक गैलन (4.5 लीटर) पानी पीने के लिए प्रेरित कर रहा है. कई क्षेत्रों में गर्मी के कारण यह चुनौती लोगों में पहले ही हिट हो गई है.

Updated on: 18 Aug 2022, 08:18 PM

highlights

  • लोग 30 दिनों से रोजाना 4.5 लीटर पानी पी रहे हैं
  • विशेषज्ञों द्वारा दो लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है
  • अतिरिक्त पानी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है 

नई दिल्ली:

टिकटॉक पर 30 दिन का वाटर चैलेंज हिट है. लोग 30 दिनों से रोजाना 4.5 लीटर पानी पी रहे हैं. जबकि कुछ दावा कर रहे हैं कि इससे उन्हें लाभ हो रहा है. विशेषज्ञ लोगों को पानी के नशे के प्रति आगाह कर रहे हैं. इस बीच चैलेंज का वीडियो वायरल हो रहा है. इंटरनेट हर दूसरे दिन एक नई चुनौती पेश करने के लिए जाना जाता है. इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लोग नवीनतम 30 दिनों के वॉटर चैलेंज के साथ टिकटॉक पर दीवाने हो रहे हैं. यह लोगों को 30 दिनों तक प्रतिदिन एक गैलन (4.5 लीटर) पानी पीने के लिए प्रेरित कर रहा है. कई क्षेत्रों में गर्मी के कारण यह चुनौती लोगों में पहले ही हिट हो गई है.

कई लोगों ने चुनौती का दस्तावेजीकरण करने के लिए सामाजिक मंच का सहारा लिया है. ये वीडियो लोगों को धार्मिक रूप से चुनौती का सामना करते हुए और एक के बाद एक पानी की बोतलें पीते हुए दिखाते हैं. कुछ को इस बारे में बात करते देखा जाता है कि वे इसके अभ्यस्त कैसे हो गए हैं, दूसरों को यह कहते हुए सुना जाता है कि यह कैसे उन्हें बार-बार पेशाब करने के लिए प्रेरित करता है.कई लोगों ने यह भी दावा किया कि इससे उनकी त्वचा में चमक आई और सूजन कम हुई. हालांकि विशेषज्ञों ने नए चलन के खिलाफ लोगों को आगाह किया है.

30 दिन की जल चुनौती खतरनाक क्यों है?

जबकि विशेषज्ञों द्वारा दो लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, अतिरिक्त पानी को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनने की चेतावनी दी जाती है. 2013 में प्रकाशित एक पेपर में, विशेषज्ञों ने कहा कि पानी के नशे या हाइपरहाइड्रेशन के परिणामस्वरूप "सुस्ती, भटकाव, भ्रम, सिरदर्द, मतली और उल्टी" हो सकती है.

यह भी पढ़ें: आर्कटिक का बढ़ता तापमान और भारत पर इसका असर डरा रहा है

मामलों को बदतर बनाने के लिए, स्वास्थ्य समस्याएं यहीं नहीं रुकती हैं.जो लोग अत्यधिक पानी पीते हैं, उन्हें दौरे, मस्तिष्क क्षति, कोमा और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है.ये समस्याएं इसलिए होती हैं क्योंकि हाइपरहाइड्रेशन से शरीर से बड़ी संख्या में इलेक्ट्रोलाइट्स का नुकसान हो सकता है.