logo-image

क्या है Astrology Tourism, लद्दाख में होगा भारत का पहला डार्क स्काई रिजर्व

डार्क स्काई रिजर्व सार्वजनिक या निजी भूमि है जिसमें एक विशिष्ट रात का वातावरण और तारों वाली रातें होती हैं जिन्हें प्रकाश प्रदूषण को रोकने के लिए जिम्मेदारी से विकसित किया जाता है.

Updated on: 05 Sep 2022, 08:11 PM

highlights

  • डार्क स्काई रिजर्व का उद्देश्य खगोल विज्ञान पर्यटन को बढ़ावा देना है
  • दुनिया भर में 195 साइटों को अंतर्राष्ट्रीय डार्क स्काई प्लेस के रूप में मान्यता 
  • लद्दाख समुद्र तल से लगभग 3,000 मीटर ऊंचे पहाड़ी इलाकों में स्थित है

नई दिल्ली:

साल 2022 के समाप्त होने के साथ भारत का पहला डार्क स्काई रिजर्व बनकर तैयार हो जायेगा. लद्दाख के ठंडे रेगिस्तानी क्षेत्र में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय खगोल विज्ञान-पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस परियोजना को मूर्त रूप दे रही है. ऐसे में सवाल उठता है कि ज्योतिष पर्यटन, खगोल विज्ञान-पर्यटन या  'डार्क स्काई रिजर्व' क्या है. डार्क स्काई रिजर्व सार्वजनिक या निजी भूमि है जिसमें एक विशिष्ट रात का वातावरण और तारों वाली रातें होती हैं जिन्हें प्रकाश प्रदूषण को रोकने के लिए जिम्मेदारी से विकसित किया जाता है. इंटरनेशनल डार्क स्काई एसोसिएशन (आईडीएसए) की वेबसाइट के मुताबिक, इन भंडारों में "आकाश की गुणवत्ता और प्राकृतिक अंधेरे के लिए न्यूनतम मानदंडों को पूरा करने वाला मुख्य क्षेत्र और कोर में अंधेरे आकाश वाला एक परिधीय क्षेत्र शामिल है."

यह क्षेत्र, "कई भूमि प्रबंधकों की साझेदारी के माध्यम से बनाया गया है, जिन्होंने नियमों और दीर्घकालिक योजना के माध्यम से प्राकृतिक रात के वातावरण के मूल्य को मान्यता दी है."

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (आईआईए), बेंगलुरु के विशेषज्ञ अपनी तरह की इस पहले केंद्र को विकसित करने में वैज्ञानिक और तकनीकी सहायता प्रदान कर रहे हैं. IIA पहले से ही हनले, लद्दाख में भारतीय खगोलीय वेधशाला (IAO) परिसर का प्रबंधन करती है.

यहां, वैज्ञानिक हानले के प्राचीन आकाश के माध्यम से एक्सोप्लैनेट, आकाशगंगाओं और सितारों का अध्ययन करने के लिए मौजूदा गामा किरण, एक इन्फ्रारेड और एक ऑप्टिकल टेलीस्कोप का उपयोग करके खगोलीय अवलोकन कर रहे हैं. इस डार्क स्काई रिजर्व को स्थापित करने का औपचारिक निर्णय इस साल जून में आईआईए, बेंगलुरु, लद्दाख यूटी और लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद के अधिकारियों के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से किया गया था.

'डार्क स्काई रिजर्व' कैसे बनती है?

व्यक्ति या समूह इंटरनेशनल डार्क स्काई एसोसिएशन (IDSA) के प्रमाणन के लिए किसी साइट को नामांकित कर सकते हैं. पांच नामित श्रेणियां हैं, अर्थात इंटरनेशनल डार्क स्काई पार्क, समुदाय, रिजर्व, अभयारण्य और शहरी नाइट स्काई प्लेस.

प्रमाणन प्रक्रिया एक साइट के समान है जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल टैग से सम्मानित किया जा रहा है या बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में मान्यता प्राप्त है. आईडीएसए ने कहा कि 2001 और जनवरी 2022 के बीच, वैश्विक स्तर पर 195 साइटों को अंतर्राष्ट्रीय डार्क स्काई प्लेस के रूप में मान्यता दी गई है.

आईडीएसए भूमि के एक टुकड़े को डार्क स्काई प्लेस के लिए तभी उपयुक्त मानता है, जब वह सार्वजनिक या निजी स्वामित्व वाला हो; वर्ष के दौरान आंशिक रूप से या पूरी तरह से जनता के लिए सुलभ हो; भूमि वैज्ञानिक, प्राकृतिक, शैक्षिक, सांस्कृतिक, विरासत और/या सार्वजनिक आनंद के उद्देश्यों के लिए कानूनी रूप से संरक्षित है; भूमि का मुख्य क्षेत्र समुदायों और इसके आसपास के शहरों के सापेक्ष एक असाधारण डार्क स्काई संसाधन प्रदान करता है और भूमि आरक्षित, पार्क या अभयारण्य के लिए निर्धारित रात्रि आकाशीय चमक प्रदान करती है.

भारत अभी भी आईडीएसए के लिए अपना नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया में है. लद्दाख देश के पहले डार्क स्काई रिजर्व की स्थापना के लिए प्रयास कर रहा है. समुद्र तल से 4,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के लिए, हानले डार्क स्काई रिजर्व (HDSR) चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य के भीतर आएगा.

परियोजना के लिए लद्दाख को क्यों चुना गया?

लद्दाख एक अनोखा ठंडा रेगिस्तान है जो समुद्र तल से लगभग 3,000 मीटर ऊंचे पहाड़ी इलाकों में स्थित है. न्यूनतम तापमान के साथ लंबी और कठोर सर्दियां माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक गिरती हैं, जिससे लद्दाख के बड़े हिस्से में ठंड बना रहता है. यह शुष्कता, सीमित वनस्पति, उच्च ऊंचाई और विरल आबादी वाले बड़े क्षेत्र-सभी इसे दीर्घकालिक खगोलीय वेधशालाओं और अंधेरे आकाश वाले स्थानों के लिए एकदम सही जगह बनाते हैं.

हेनले वेधशाला के चारों ओर 22 किलोमीटर के दायरे में, जहां कोर डार्क स्काई रिजर्व खड़ा होगा, बाहरी प्रकाश व्यवस्था पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे. सभी वाहनों को हाई-बीम हेडलाइट्स का उपयोग करने से रोक दिया जाएगा. यहां के घरों को गहरे रंग के पर्दों का उपयोग करने, प्रकाश परावर्तक ढाल लगाने और सभी अवांछित रोशनी को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: सीट बेल्ट नहीं बांधना साबित हो सकता है जानलेवा, फिर भी क्यों कतराते हैं कार सवार

लेकिन प्रस्तावित डार्क स्काई रिजर्व का प्राथमिक उद्देश्य स्थायी और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से खगोल विज्ञान पर्यटन को बढ़ावा देना है. रात के आसमान को लगातार बढ़ते प्रकाश प्रदूषण से बचाने के लिए यहां वैज्ञानिक तरीकों का इस्तेमाल किया जाएगा. महानगरों, शहरों और परिधीय क्षेत्रों में प्रकाश प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है और लगातार रोशनी रहती है, ऐसे कम क्षेत्र हैं जो बादल रहित रातों में साफ आसमान का दृश्य पेश करते हैं.

क्या इससे लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा?

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद, अनुकूल महीनों के दौरान लद्दाख में पर्यटन में तेजी देखी गई है. हालांकि, इसका नाजुक वातावरण बढ़ते कार्बन फुटप्रिंट और आने वाले वाहनों की चपेट में है. लद्दाख पर्यटन विजन दस्तावेज़ 2022 ने हरित ईंधन के उपयोग को बढ़ाने और कार्बन-तटस्थ गतिविधियों को बढ़ावा देने के प्रयासों की आवश्यकता को रेखांकित किया.