logo-image

Monkeypox vs Tomato flu: कोविड-19 के बीच जानें दोनों बीमारियों में अंतर

मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू (Monkeypox and Tomato flu) दोनों के कई लक्षणों के बीच समानता को लेकर भी चिंता की भावना बढ़ रही है. आइए, जानते हैं कि दोनों बीमारियों के बीच कितना अंतर है.

Updated on: 29 Aug 2022, 01:54 PM

highlights

  • मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू दोनों के कई लक्षणों के बीच समानता
  • मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू दोनों ही बीमारी जानलेवा स्थिति नहीं है
  • रोकथाम यानी परहेज को प्राथमिकता दें और स्वच्छता बनाए रखें

नई दिल्ली:

दुनिया और देश के लिए कुछ साल बेहद मुश्किलों में गुजरे हैं. SARs-CoV-2 यानी कोरोनावायरस (Coronavirus) के अलावा हम उन बीमारियों से भी जूझ रहे हैं जो COVID-19 की शुरुआत से पहले मौजूद थीं. कोरोनावायरस महामारी में दो साल से अधिक बीतने के बाद भी हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं. इससे भी बुरी बात यह है कि इस बीच नए वायरल संक्रमण (Viral Infection) और बीमारियां सामने आती रहती हैं और लगता है कि कोई राहत नहीं मिल पा रही है. पहले मंकीपॉक्स की बढ़ती संख्या और अब नवीनतम टमाटर फ्लू के मामलों ने लोगों को डराने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

पूरे देश में वायरल संक्रमण की अराजक लहरें आ रही हैं. लोगों के लिए अपनी रोजाना की सामान्य गतिविधियों के साथ जीने में मुश्किल हो गया है. मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू दोनों के कई लक्षणों के बीच समानता को लेकर भी चिंता की भावना बढ़ रही है. आइए, जानते हैं कि दोनों बीमारियों के बीच कितना अंतर है. उससे पहले जानते हैं कि मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू (Monkeypox and Tomato flu) क्या हैं.

मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू क्या है

मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोटिक बीमारी है जो वायरस के संक्रमण के कारण होती है. यह आमतौर पर कीटों, चूहों या गैर-मानवीय प्राइमेट जैसे बंदरों को प्रभावित करता है. हालांकि, यह इंसानों में भी हो सकता है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, 2022 के प्रकोप से पहले मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी कई देशों के लोगों में मंकीपॉक्स के संक्रमण की सूचना मिली है. 

दूसरी ओर, टोमैटो फ्लू या बुखार, जिसे हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (HFMD) के रूप में भी जाना जाता है एक दुर्लभ बीमारी है. इसके संक्रमण के बाद पूरे शरीर पर चकत्ते और छाले हो जाता है. इसका सब्जी टमाटर से कोई लेना-देना नहीं है. हालांकि, इसका नाम टमाटर के समान दिखने वाले लाल फफोले से मिलता है.

लक्षणों में कितना और कैसा अंतर

मंकीपॉक्स के लक्षण आमतौर पर वायरस के संपर्क में आने के तीन सप्ताह के भीतर शुरू होते हैं. ये लक्षण 2-4 सप्ताह तक रह सकते हैं. सीडीसी के अनुसार, कुछ सामान्य लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, सूजन लिम्फ नोड्स, थकावट, मांसपेशियों में दर्द और पीठ दर्द, सिरदर्द, श्वसन संबंधी लक्षण और चकत्ते शामिल हैं.

वहीं, टोमैटो फ्लू में बुखार, जोड़ों में दर्द और सूजन, शरीर में दर्द और थकान जैसे लक्षण भी हो सकते हैं. इसके बाद रैशेज भी हो सकते हैं. हालांकि, वर्तमान में टोमैटो फ्लू बच्चों में प्रचलित है. इस बीमारी का कोई ज्ञात कारण नहीं है.

इलाज के लिहाज से दोनों में फर्क

जहां तक ​​मंकीपॉक्स रैश का संबंध है, यह उपचार से पहले कई चरणों से गुजरता है. इसमें पपड़ी भी शामिल है. यह शुरू में फुंसी या फफोले की तरह लग सकता है और दर्द या खुजली हो सकता है. यह फ्लू जैसे लक्षणों की शुरुआत के 1-4 दिनों के बाद विकसित हो सकता है. टोमैटो फ्लू टमाटर की तरह दिखने वाले लाल फफोले से जाना जाता है. मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, "यह बीमारी आमतौर पर कॉक्ससेकी वायरस के कारण होती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर छोटे 4-6 मिमी लाल धब्बे होते हैं. ये बाद में अंदर तरल पदार्थ के साथ बुलबुले बन जाते हैं. त्वचा के घाव हाथों, पैरों और नितंबों पर दिखाई दे सकते हैं. यह छोटे बच्चों के बीच संपर्क से फैलता है और आत्म-सीमित है. इसके लिए केवल सहायक उपचार की आवश्यकता होती है. इसका टमाटर से कोई संबंध नहीं है."

बचाव और परहेज

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केरल राज्य में अब तक पांच साल से कम उम्र के 82 बच्चों में टोमैटो फ्लू का पता चला है. वहां 6 मई को पहला मामला सामने आया था. मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने टोमैटो फ्लू पर एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में कहा गया है, "रोकथाम के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आस-पास की स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखें. माता-पिता को अपने बच्चों को बुखार या दाने के लक्षण वाले अन्य बच्चों को गले लगाने या छूने के लिए नहीं कहना चाहिए." इसके अलावा, यह निर्देश दिया गया है कि टोमैटो फ्लू में अन्य वायरल संक्रमणों (बुखार, थकान, शरीर में दर्द और चकत्ते) के समान लक्षण होते हैं, लेकिन यह SARS-CoV2, मंकीपॉक्स, डेंगू या चिकनगुनिया से संबंधित नहीं है.

मंकीपॉक्स संक्रमण की वजह

मंकीपॉक्स का संक्रमण किसी को भी हो सकता है. हालांकि, जो लोग मंकीपॉक्स की तरह दिखने वाले दाने वाले लोगों के निकट संपर्क में आते हैं, जो कपड़े, चादरें, कंबल या अन्य सामग्री साझा करते हैं या जो किसी संक्रमित जानवर या व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं या ऐसे लोग जो गले लगाने सहित यौन गतिविधियों में संलग्न हैं यानी मंकीपॉक्स वाले व्यक्ति के साथ चुंबन या संभोग करने से भी इस बीमारी के होने का अधिक खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें - नए CJI जस्टिस यूयू ललित ने फौरन बुलाई Full Court Meeting, पूरी जानकारी

दोनों ही बीमारी जानलेवा नहीं

मेडिकल विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू दोनों ही जानलेवा स्थिति नहीं हैं. लक्षणों को घर पर ही अलग-थलग करके प्रबंधित किया जा सकता है. मंकीपॉक्स के लिए, ठीक होने और ठीक होने की अवधि 2 से 4 सप्ताह तक लग सकती है.  टोमैटो फ्लू के मामले में, उपचार अन्य वायरल संक्रमणों के समान होता है. इसमें समय पर अलगाव, बहुत सारे तरल पदार्थ पीना, स्वस्थ भोजन करना और डॉक्टरों द्वारा निर्धारित दवाएं लेना शामिल है. 

स्वास्थ्य सलाहकार के अनुसार, "बुखार और शरीर में दर्द और अन्य रोगसूचक उपचार के लिए पेरासिटामोल की सहायक चिकित्सा की आवश्यकता होती है." हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि हम में से प्रत्येक रोकथाम को प्राथमिकता देता है. अच्छी स्वच्छता बनाए रखें, अपने आस-पास को साफ रखें और किसी भी लक्षण दिखने वाले संदिग्ध से दूर रहें.