logo-image

Forbes 2023 अरबपतियों की सूची में अधिक भारतीय, 16 नए, सबसे उम्रदराज 99 वर्षीय

फोर्ब्स की 2023 के अरबपतियों की सूची में 169 भारतीय शामिल हैं, जो पिछले साल की 166 से तीन अधिक हैं. भारत का सबसे धनी व्यक्ति कौन है ये तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे उम्रदराज़ और सबसे कम उम्र का अरबपति कौन है?

Updated on: 07 Apr 2023, 12:13 PM

highlights

  • अधिक भारतीय अरबपति होने के बावजूद संयुक्त संपत्ति 10 फीसदी गिरकर 675 बिलियन डॉलर पर
  • दुनिया के नौंवे रईस मुकेश अंबानी 83.4 अरब डॉलर के साथ भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति
  • 16 नए लोगों में से तीन महिलाओं ने फोर्ब्स  2023 की भारतीय अरबपतियों की सूची में जगह बनाई है

नई दिल्ली:

फोर्ब्स (Forbes) पत्रिका ने 2023 के लिए अपनी वार्षिक विश्व अरबपतियों की सूची (Billionaires List) जारी की है. इस सूची में शामिल भारतीयों (Indians) की संख्या रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है. सूची में 169 भारतीय हैं, जो 2022 में 166 से संख्या के लिहाज से तीन अधिक हैं. सूची में अधिक भारतीय अरबपति (Billionaires) होने के बावजूद उनकी संयुक्त संपत्ति 10 फीसदी गिरकर 675 बिलियन डॉलर रह गई. यह 2022 की सूची की तुलना में 750 बिलियन डॉलर कम है. रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. मुकेश अंबानी वर्तमान में दुनिया के नौवें सबसे अमीर शख्स हैं, जबकि अन्य ने अपने शेयरों में भारी गिरावट देखी है. हालांकि अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी (Gautam Adani) की तुलना में कोई भी गंभीर रूप से प्रभावित नहीं हुआ है.

अडानी की संपत्ति में सबसे ज्यादा गिरावट आई
गौतम अडानी की संपत्ति में भारी गिरावट देखी गई. हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद से अडानी भारतीय राजनीति के तूफान के केंद्र में भी हैं. फोर्ब्स रिपोर्ट के अनुसार अंबानी के बाद भारत के दूसरे सबसे अमीर अरबपति अडानी की नेटवर्थ पिछले साल के 90 बिलियन डॉलर से लगभग आधी घटकर 47.2 बिलियन डॉलर रह गई है. यूएस शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की जनवरी में जारी एक रिपोर्ट में अडानी समूह पर लेखा-जोखा में धोखाधड़ी, कॉरपोरेट गड़बड़ियों और स्टॉक मैनिपुलेशन में शामिल होने का आरोप लगाया गया था. हालांकि अडानी समूह ने आरोपों का जोरदार खंडन किया, लेकिन उनकी संपत्ति में गिरावट जारी रही. अडानी पिछले साल सितंबर में कुछ समय के लिए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे और हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने से पहले अधिकांश जनवरी में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति रहे. फिलहाल वह फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में वैश्विवक स्तर पर 24वें पायदान पर हैं.

यह भी पढ़ेंः Congress Trouble: सिर्फ सिख दंगे ही नहीं, अयोध्या मसले पर दंगों का दाग भी है कांग्रेस के दामन पर... जानें

कुल संपत्ति में इन्होंने भी देखी गिरावट, लेकिन अडानी सरीखी नहीं
2022 की तुलना में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 8 फीसदी की गिरावट देखी गई, लेकिन वह अभी भी दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनकी कुल संपत्ति 83.4 अरब डॉलर है. फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके बच्चे क्रमशः आकाश (टेलीकॉम), अनंत (ग्रीन एनर्जी) और ईशा (रिटेल) अब विभिन्न व्यवसायों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. सॉफ्टवेयर दिग्गज शिव नादर ने भारत में तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है. हालांकि उनकी संपत्ति में भी पिछले वर्ष की तुलना में 11 फीसदी की कमी देखी गई है. उनकी नेटवर्थ 25.6 अरब डॉलर है. साइरस पूनावाला समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक साइरस पूनावाला, जिनके पोर्टफोलियो में वैक्सीन दिग्गज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया शामिल है भारत के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. पिछले वर्ष की तुलना में उसकी कुल संपत्ति 7 फीसदी गिरने के बाद 22.6 बिलियन डॉलर पर आ गई है. रिटेल सेक्टर के दिग्गज राधाकिशन दमानी की संपत्ति गिरकर 15.3 बिलियन डॉलर हो गई. उनके एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयर, जो डीमार्ट रिटेल चेन के मालिक हैं में गिरावट आई है. हालांकि दमानी दुनिया के दस सबसे अमीर भारतीयों में शामिल हैं, लेकिन वह छठे स्थान पर आ गए हैं. लक्ष्मी मित्तल 80 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर हैं. सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक दिलीप सांघवी एकमात्र भारतीय अरबपति हैं, जिनकी नेटवर्थ इस साल भी अपरिवर्तित रही है. उनकी संपत्ति 15.6 अरब डॉलर है.

फोर्ब्स की 2023 सूची में तीन भारतीय महिलाओं को स्थान
16 नए लोगों में से तीन महिलाओं ने फोर्ब्स की 2023 की भारतीय अरबपतियों की सूची में जगह बनाई. महिलाओं के वर्ग में स्वर्गीय राकेश झुनझुनवाला की पत्नी 59 वर्षीय रेखा झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट कहा जाता है. राकेश झुनझुनवाला का 2022 में निधन हो गया था. रेखा झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 5.1 बिलियन डॉलर है. फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें पति की मृत्यु के बाद उनकी स्टॉक प्रोफाइल विरासत में मिली और टाटा मोटर्स और टाइटन जैसी प्रमुख कंपनियों में उनका भारी निवेश है. दिवंगत अरबपति पलोनजी मिस्त्री की बहू रोहिका साइरस मिस्त्री ने पहली बार फोर्ब्स की सूची में जगह बनाई है. वह टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की पत्नी हैं. साइरस मिस्त्री का पिछले साल सितंबर में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था. रोहिका और साइरस मिस्त्री लगभग 30 सालों से शादी के बंधन में रहे, जिनसे उन्हें दो बच्चे हुए. 55 साल की रोहिका दिग्गज वकील इकबाल चागला की बेटी हैं. फोर्ब्स के अनुसार सरोज रानी गुप्ता 1.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सेल्फ मेड अरबपति हैं. 72 वर्षीय सरोज रानी वास्तव में अपने दिवंगत पति एसके गुप्ता के साथ एपीएल अपोलो ट्यूब्स की सह-संस्थापक भी हैं. उनकी कंपनी 1986 में अस्तित्व में आई थी. सरोज के बेटे संजय गुप्ता एपीएल अपोलो ट्यूब के प्रबंध निदेशक हैं.

यह भी पढ़ेंः Donald Arraignment वास्तव में लाया 'अच्छे दिन', डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता में जबर्दस्त इजाफा, जानें

भारत की सबसे अमीर महिला हैं सावित्री जिंदल
ओपी जिंदल ग्रुप की एमेरिटा चेयरपर्सन 73 साल की सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं. उसके पास 17 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. सावित्री जिंदल ने भारतीय राजनीति में कदम रखा था. वह 2005 में पहली बार हरियाणा में कांग्रेस के टिकट पर हिसार विधानसभा क्षेत्र से चुनी गई थीं. इस सीट का प्रतिनिधित्व उनके दिवंगत पति ओपी जिंदल किया करते थे. सावित्री 2009 में इसी सीट पर फिर से चुनी गईं. उन्होंने हरियाणा मंत्रिमंडल में भी कई पदों की जिम्मेदारी संभाली है. अन्य महिला अरबपतियों में पूर्व बैंकर फाल्गुनी नायर ने एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स के शेयरों में गिरावट के बावजूद भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला अरबपति का अपना खिताब बरकरार रखा है. वह सौंदर्य और फैशन स्टार्टअप नायका की मालिकन हैं. फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में 4.5 अरब डॉलर की तुलना में अब उनकी कुल संपत्ति 2.6 अरब डॉलर है.

सबसे कम उम्र के अरबपति
फोर्ब्स की सूची में इस साल के सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति का खिताब 36 वर्षीय निखिल कामथ और उनके बड़े भाई नितिन कामथ को जाता है. दोनों भाई डिस्काउंट ब्रोकरेज ज़ेरोधा के सह-संस्थापक हैं. निखिल की संपत्ति 1.1 अरब डॉलर, तो नितिन की संपत्ति 2.7 अरब डॉलर है. गौरतलब है कि गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी ने भी फोर्ब्स में पहली बार जगह बनाई है. उनकी कुल संपत्ति करीब 10 अरब डॉलर है और उनके पास साइप्रस का पासपोर्ट है. 

यह भी पढ़ेंः BJP Foundation Day: 1980 से 2023 तक बीजेपी ने ऐसे लिखी सफलता की नई इबारत, बनी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी

सबसे उम्रदराज अरबपति केशव महिंद्रा
महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन एमेरिटस केशव महिंद्रा ने फोर्ब्स की सूची में वापसी की है. वह सबसे उम्रदराज भारतीय अरबपति हैं. 99 वर्षीय केशव महिंद्रा के पास 1.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति है.

फोर्ब्स अरबपतियों की सूची में आने से चूके ये
इस साल की फोर्ब्स लिस्ट में 23 लोगों का नाम नहीं है. इनमें पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा शामिल हैं, जिनकी मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस ने 2021 में अपने आईपीओ के बाद से शेयरों में घाटा देखा. एक अन्य प्रमुख व्यक्ति जो विफल रहे, वह हैं वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल. फोर्ब्स के अनुसार अनिल अग्रवाल कर्ज के बोझ तले दबे हुए हैं.