logo-image

Hindu Temple In Muslim Countries: विश्व के इन मुस्लिम देशों में भी हैं भव्य हिंदू मंदिर, करोड़ों भक्त करते हैं दर्शन, देखें लिस्ट

Hindu Temple In Muslim Countries: UAE में ही नहीं दुनिया के इन मुस्लिम देशों में हैं भव्य हिंदू मंदिर, जानें कब-कब हुआ इन मंदिरों का निर्माण

Updated on: 13 Feb 2024, 01:46 PM

:

Hindu Temple In Muslim Countries: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात के आबू धाबी में भव्य हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने जा रहे हैं. राम मंदिर के बाद इस मंदिर को लेकर भी बड़ी चर्चाएं हो रही हैं. दरअसल मुस्लिम देश में बने इस हिंदू मंदिर को लेकर भक्तों में भी जबरस्त आस्था देखने को मिल रही है. हालांकि संयुक्त अरब अमीरात पहला मुस्लिम देश नहीं है जहां पर हिंदू मंदिर का निर्माण और उद्घाटन हो रहा है.  यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन दुनिया के कई मुस्लिम देशों में भव्य हिंदू मंदिर भी हैं. यह धार्मिक विविधता और सहिष्णुता का प्रतीक भी है. कई मुस्लिम आबादी वाले देशों खास तौर पर पाकिस्तान में भी कई हिंदू मंदिर हैं. आइए एक नजर ऐसे ही हिंदू मंदिरों की सूची पर डालते हैं जो मुस्लिम देशों में हैं. 

यहां कुछ प्रमुख मुस्लिम देशों की सूची दी गई है जहां भव्य हिंदू मंदिर मौजूद हैं:

1. संयुक्त अरब अमीरात (UAE):

- श्री BAPS स्वामीनारायण मंदिर, अबू धाबी: यह दुनिया का पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर है जो किसी मुस्लिम देश में बनाया गया है. यह मंदिर अपनी भव्यता और शिल्पकला के लिए प्रसिद्ध है.

- शिव और कृष्ण मंदिर, दुबई: यह मंदिर 1958 में बनाया गया था. खास बात यह है कि यह मंदिर दुबई में सबसे पुराना हिंदू मंदिर है.

यह भी पढ़ें - PM Modi UAE Visit: पीएम मोदी UAE के लिए हुए रवाना, पहले हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन

2. ओमान:

- शिव मंदिर, मस्कट: यह मंदिर 1890 में बनाया गया था. इस मंदिर के निर्माण को करीब 130 वर्षों से ज्यादा का वक्त हो चुका है. बताया जाता है कि यह ओमान में सबसे पुराना हिंदू मंदिर है. 

- श्री राम मंदिर, सोहर: यह मंदिर 2018 में बनाया गया था. इस हिंदू मंदिर को ओमान के सबसे बड़े हिंदू मंदिर के तौर पर जाना जाता है. 

3. पाकिस्तान:

- कटासराज मंदिर, चकवाल: यह मंदिर सातवीं शताब्दी में बनाया गया था और यह हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है. हालांकि उस दौरान पाकिस्तान हिंदुस्तान का ही एक हिस्सा था. 

- श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर, कराची: इस मंदिर का निर्माण भी 1882 में किया गया था.  बताया जाता है कि यह मंदिर पाकिस्तान में सबसे बड़ा हनुमान मंदिर है. 

4. बांग्लादेश:

- धकेश्वरी मंदिर, ढाका: यह मंदिर 12वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह बांग्लादेश में सबसे पुराना हिंदू मंदिर है. 

- काली मंदिर, चटगांव: यह मंदिर 1885 में बनाया गया था और यह बांग्लादेश में सबसे प्रसिद्ध काली मंदिरों में से एक है.

5. मलेशिया:

- श्री महा मरियम्मन मंदिर, Kuala Lumpur: यह मंदिर 1873 में बनाया गया था और यह मलेशिया में सबसे पुराना हिंदू मंदिर है.

- बटू गुफाएं, Selangor: यह मंदिर 19वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह मलेशिया में सबसे प्रसिद्ध हिंदू तीर्थस्थलों में से एक है.

6. इंडोनेशिया:

- पुरा बेसाकीह, बाली: यह मंदिर 10वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह इंडोनेशिया में सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है.

- पुरा Tanah Lot, बाली: यह मंदिर 16वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह इंडोनेशिया में सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है।

7. श्रीलंका:

- श्री गंगा राजा Maha Viharaya, Trincomalee: यह मंदिर 5वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह श्रीलंका में सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है।

- कटारगामा मंदिर: यह मंदिर दूसरी शताब्दी में बनाया गया था और यह श्रीलंका में सबसे प्रसिद्ध हिंदू तीर्थस्थलों में से भी एक माना जाता है. 

यह भी पढ़ें - संयुक्त अरब अमीरात में पहली बार बना हिंदू मंदिर, विस्तार से जानें कैसा है अबू धाबी का 'अक्षरधाम'

8. बहरीन:

- श्री कृष्ण मंदिर: श्री कृष्ण मंदिर बहरीन में सबसे पुराना हिंदू मंदिर है। यह 1937 में बनाया गया था और यह भगवान कृष्ण को समर्पित है। मंदिर मनामा में स्थित है, जो बहरीन की राजधानी है।

- श्री BAPS स्वामीनारायण मंदिर: श्री BAPS स्वामीनारायण मंदिर 2019 में बनाया गया था और यह बहरीन में एकमात्र BAPS स्वामीनारायण मंदिर है. यह मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है. मंदिर अल अरी में स्थित है, जो बहरीन में एक शहर है. दोनों मंदिर हिंदू समुदाय के लिए महत्वपूर्ण पूजा स्थल हैं। वे बहरीन में धार्मिक सहिष्णुता के प्रतीक भी हैं.

यह सूची पूरी नहीं है और भी कई मुस्लिम देशों में हिंदू मंदिर मौजूद हैं. इन मंदिरों का अस्तित्व धार्मिक सहिष्णुता और सांस्कृतिक विविधता का प्रतीक है.