logo-image

हैदराबाद की बिरियानी और लखनऊ का कबाब, जानें Zomato कैसे पहुंचाएगा आपके घर?

खाना पकाने और पैक करने के बाद, भोजन रेफ्रिजरेट किया जाएगा और सड़क या हवाई मार्ग से आप तक पहुंच जाएगा. इसमें 24 घंटे लगेंगे.

Updated on: 01 Sep 2022, 06:19 PM

highlights

  • गुड़गांव और दक्षिणी दिल्ली में जोमैटो की योजना शुरू
  • भोजन को सड़क या हवाई मार्ग से 24 घंटे के अंदर आप तक पहुंच जाएगा 
  • इंटरसिटी लीजेंड्स' नामक प्रणाली का उद्देश्य भोजन के मामले में भारत के सभी हिस्सों को जोड़ना है

नई दिल्ली:

भारत विविधताओं का देश हैं. रंग-रूप, भाषा लेकर खान-पान और पहनावे तक में यह विविधता शामिल है. देश के हर भाग में खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजे हैं, जो भारत ही नहीं विदेशों तक प्रसिद्ध हैं.  अब लखनऊ का 'कबाब', कोलकाता का 'सोंदेश' तो कानपुर का  'ठग्गू का लड्डू' का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. दिल्ली और मुंबई में बैठे हुए कभी अनायास कोलकाता और लकनऊ के बेहतरीन कबाब और मिठाइयों की याद आती है. खाने का मन होने पर आप नहीं खा सकते, क्योंकि दोनों शहरों की दूरी कई सौ किलोमीटर है. लेकिन फूड डिलीवरी एग्रीगेटर Zomato अब इसे साकार करने जा रहा है. आप घर बैठे देश के किसी शहर में बनने वाले प्रसिद्ध खाने-पीने की चीजों को प्राप्त कर सकते हैं. फूड डिलीवरी एग्रीगेटर Zomato ने अपना इंटरसिटी फूड डिलीवरी सिस्टम लॉन्च किया है और पायलट प्रोजेक्ट ने पहले ही इंटरनेट पर  तूफान ला दिया है. 'इंटरसिटी लीजेंड्स' के नाम वाले  इस प्रणाली का उद्देश्य भोजन के मामले में भारत के सभी हिस्सों को एक दूसरे से जोड़ना है, जो पूरे देश में शहरों के प्रतिष्ठित व्यंजन उपलब्ध कराता है.

इंटरसिटी लीजेंड्स: ज़ोमैटो क्या करने की योजना बना रहा है?

जोमैटो (Zomato) का कहना है कि इंटरसिटी लीजेंड्स ऐप के माध्यम से, इसकी पहली इंटरसिटी फूड डिलीवरी सिस्टम, उपयोगकर्ताओं को केवल 24 घंटों में भारतीय शहरों में प्रतिष्ठित खाद्य पदार्थ मिलेंगे. रेस्तरां खाना पकाएगा और पैक करेगा, जिसके बाद इसे रेफ्रिजरेट किया जाएगा और बाद में एक दिन के भीतर उड़ान या सड़क मार्ग से आपके दरवाजे पर पहुंचा दिया जाएगा. अभी के लिए यह परियोजना कुछ शहरों में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, जिनमें गुड़गांव और दक्षिणी दिल्ली शामिल हैं.

Zomato के CEO दीपिंदर गोयल के अनुसार  “इंटरसिटी लीजेंड्स’ के साथ, आप चाहे कहीं भी हों, आप कोलकाता से प्रसिद्ध रसगुल्ले, हैदराबाद से बिरयानी, बेंगलुरु से मैसूर पाक, लखनऊ से कबाब, पुरानी दिल्ली से बटर चिकन, या जयपुर से प्याज कचौरी जैसे प्रसिद्ध व्यंजनों का ऑर्डर और स्वाद ले सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: कश्मीर में भारत के खिलाफ छद्म युद्ध का नया हथियार बन रहा नशा

“जोमैटो ऐप पर इंटरसिटी लीजेंड्स के माध्यम से इन प्रतिष्ठित व्यंजनों को ऑर्डर करें और लोककथाओं की कहानियों में खुद को देंखे. पता लगाएं कि कैसे दाल मखनी और बटर चिकन का आविष्कार पुरानी दिल्ली की गलियों में एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किया गया था जो विभाजन के बाद भारत आ गया था; या लखनऊ के एक शाही खानसामा के बारे में जानें, जिसने खाना-प्रेमी नवाब को प्रभावित करने के लिए 160 सामग्रियों का उपयोग करके सबसे नरम गलावती कबाब तैयार किया था."

खाना आप तक कैसे पहुंचेगा?

खाना पकाने और पैक करने के बाद, भोजन रेफ्रिजरेट किया जाएगा और सड़क या हवाई मार्ग से आप तक पहुंच जाएगा. इसमें 24 घंटे लगेंगे. रेस्तरां में तैयार भोजन अगले 24 घंटे तक खाने योग्य बना रहे इसके लिए उसे पुन: प्रयोज्य और छेड़छाड़-प्रूफ कंटेनरों में पैक किया जाता है. अपना ऑर्डर प्राप्त करने के बाद, आप माइक्रोवेव, एयर-फ्राई, या पैन-फ्राई कर सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे रेफ़्रिजरेटर से निकलने वाला नियमित भोजन.

क्या खाना सुरक्षित है?

भोजन की गुणवत्ता के बारे में, जोमैटो का कहना है,"अधिक लोगों के लिए बेहतर भोजन-हमारा मिशन  हमें यह सुनिश्चित करने के लिए बाध्य करता है कि स्वास्थ्य और सुरक्षा से किसी भी समय समझौता नहीं किया जाता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि सुगंध, बनावट और स्वाद उच्च गुणवत्ता का बना रहे, सभी प्रकार के व्यंजनों का प्रयोगशाला परीक्षण किया गया है."