logo-image

Ponniyin Selvan 1 क्या 'बाहुबली 2' का रिकॉर्ड तोड़ सकेगी, समझें संभावनाएं

मणिरत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 1' को लेकर मिश्रित प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. फिर भी इस फिल्म ने तीसरे दिन 230 करोड़ की बॉक्स ऑफिस कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है. बड़ा सवाल यह है कि क्या 'पोन्नियिन सेल्वन 1' 'बाहुबली 2' का रिकॉर्ड तोड़ सकेगी...

Updated on: 03 Oct 2022, 06:46 PM

highlights

  •  'पोन्नियिन सेल्वन 1' का तेुलुगु संस्करण तो कर रहा रिकॉर्ड कमाई
  • बाकी भाषाओं के वर्जन का बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन है औसत
  • ओवरसीज मार्केट में 'पोन्नियिन सेल्वन 1' बनी  अब तक की बड़ी ओपनर

नई दिल्ली:

निर्देशक मणिरत्नम (Mani Ratnam) की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 1' को भारत और विदेशों में शानदार ओपनिंग मिली है. महज तीन दिनों में 'पोन्नियिन सेल्वन 1' (Ponniyin Selvan 1) ने बॉक्स ऑफिस पर 230 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है और हर गुजरते दिन के साथ उसकी बॉक्स ऑफिस पर और रकम कूटने की संभावनाएं जताई जा रही हैं, लेकिन लाख टके का सवाल यह खड़ा होता है कि क्या 'पोन्नियिन सेल्वन 1' एसएस राजामोली की 'बाहुबली 2' (Baahubali 2) को बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में पीछे छोड़ सकेगी? इसे ऐसे समझते हैं कि 'पोन्नियिन सेल्वन 1' ने प्रदर्शन के पहले ही दिन 80 करोड़ की कमाई कर शानदार शुरुआत की. अगर इसी दर से कलेक्शन चला तो यह फिल्म राजामोली की 'बाहुबली 2' के लिए कड़ी चुनौती बन सकती है. 

क्या 'पोन्नियिन सेल्वन 1'...
तमिलनाडु में कमल हासन की फिल्म 'विक्रम' ने 'बाहुबली 2' का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है. ऐसे में इतना तो तय है कि 'पोन्नियिन सेल्वन 1' में कमल हासन की 'विक्रम' को पीछे छोड़ने का पूरा मौका है. आयुध पूजा और दशहरे पर 'पोन्नियिन सेल्वन 1' की बॉक्स ऑफिस कमाई में और तेजी आ सकती है. इस कड़ी में सोमवार को भी 'पोन्नियिन सेल्वन 1' के सुबह के सभी शो बुक थे. तीसरे दिन का कलेक्शन पहले दिन के कलेक्शन से अधिक था. यह बताता है कि रुपहले परदों पर 'पोन्नियिन सेल्वन 1' के टिकटों को लेकर भारी दबाव है. सवाल फिर वही क्या 'पोन्नियिन सेल्वन 1' राजामोली की 'बाहुबली 2' का रिकॉड तोड़ सकेगी? इसका अलग-अलग भाषाओं में डब हुई 'पोन्नियिन सेल्वन 1' की बॉक्स ऑफिस की कमाई पर सारा दारोमदार टिका हुआ है. हां, इतना तय है कि तमिलनाडु में 'पोन्नियन सेल्वन 1' बेहद आसानी से 200 करोड़ की कमाई का आंकड़ा पार कर लेगी. इस तरह 'पोन्नियिन सेल्वन 1' राज्य में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनने जा रही है. तीन दिनों में ही फिल्म ने राज्य में 70 से 80 करोड़ रुपए बॉक्स ऑफिस पर कमाए हैं. 'पोन्नियिन सेल्वन 1' यदि तमिलनाडु और विदेशी स्क्रीन पर धमाल मचा रही है, तो हिंदू, तेलुगू औऱ कन्नड वर्जन का बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन औसत है. तेलुगू और कन्नड़ ने तीन दिनों में 15 करोड़ की कमाई को, तो मलयाली वर्जन 10 करोड़ की कमाई ही कर सका. 

यह भी पढ़ेंः Prabhas Kriti News : प्रभास और कृति को देखकर फैंस ने कहा - प्लीज डोंट लीव हिज हैंड्स

नहीं तोड़ सकेगी 'बाहुबली 2' का रिकॉर्ड
तमाम ट्रेड विश्लेषकों का मानना है कि 'पोन्नियिन सेल्वन 1' भारत में तो एसएस राजामोली की फिल्म 'बाहुबली 2' का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सकेगी. वजह यही है कि प्रभास और राणा दुगुबाती की फिल्म 'बाहुबली 2' ने तेलुगू, कन्नड़, मलयाली, हिंदी और अंग्रेजी भाषा में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया था. इस लिहाज से 'पोन्नियिन सेल्वन 1' का तेलुगु में तो बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन शानदार है, लेकिन अन्य भाषाओं में उसका प्रदर्शन औसत है. हां, 'पोन्नियिन सेल्वन 1' विदेशी स्क्रीन से 500 से 550 करोड़ रुपए की कमाई जरूर कर लेगी. ट्रेड विश्लेषक भी मानते हैं कि तेलुगु और अंतरराष्ट्रीय बाजार में 'पोन्नियिन सेल्वन 1' बहुत बड़ी हिट साबित हुई है. 

विदेशों में सबसे बड़ी ओपनर बनी 'पोन्नियिन सेल्वन 1'
अगर कॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की बात करें तो 'पोन्नियिन सेल्वन 1' ओवरसीज में अब तक सबसे बड़ी ओपनर बन कर उभरी है. वीकएंड पर ही इस फिल्म ने 12 मिलियन डॉलर की बॉक्स ऑफिस कमाई कर रजनीकांत की फिल्म '2.0 'के चार दिनों के 12.40 मिलियन डॉलर को पीछे छोड़ दिया है. अगर भारतीय मुद्रा की बात करें तो 'पोन्नियिन सेल्वन 1' ने पहले वीकएंड पर 213 करोड़ रुपए की कमाई की है. यदि एक्सचेंज रेट छह महीने पहले के होते तो 'पोन्नियिन सेल्वन 1' का वीकएंड कलेक्शन 13 मिलियन डॉलर के आसपास बैठता. खैर, प्रदर्शन के महज तीन दिनों के भीतर 'पोन्नियिन सेल्वन 1' विदेशों में कॉलीवुड की छठी सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्म बनकर उभरी है. हालांकि इस सप्ताह के वीकएंड पर यह दूसरे पायदान पर पहुंच जाएगी, रजनीकांत की '2.0' के बाद दूसरे नंबर पर. फिर भी '2.0' की कुल ओवरसीज 22 मिलियन डॉलर का आंकड़ा यह पार नहीं कर सकेगी. गौरतलब है कि '2.0' को सिर्फ चीन से 3 मिलियन डॉलर की कमाई हुई थी. तमिल फिल्मों के ओवरसीज बाजार में 'पोन्नियिन सेल्वन 1' जरूर इतिहास रच सकेगी. 

यह भी पढ़ेंः  Nobel Prize का सीजन शुरू: पुरस्कारों को लेकर आप भी जानें ये प्रमुख बातें 

अन्य ओवरसीज मार्केट्स का हाल 
ओवरसीज के सभी प्रमुख बाजारों में 'पोन्नियिन सेल्वन 1' ने ओपनिंग वीकएंड पर धमाल मचाया. उत्तरी अमेरिका में फिल्म बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के लिहाज से शीर्ष पर है, जहां इसने 4.10 मिलियन डॉलर की कमाई की. इसके बाद 2.40 डॉलर के साथ मध्य पूर्व का नंबर आता है. ऑस्ट्रेलिया से 1.09 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की बड़ी कमाई की, तो ब्रिटन से 800 हजार पौंड की कमाई. मलेशिया में भी 'पोन्नियिन सेल्वन 1' रिकॉर्ड बनाने जा रही है. उसने महज तीन दिनों में 7.75 मिलियन मलेशियाई रिंगिट की कमाई की. इसी अवधि में अब तक कोई भी भारतीय फिल्म 6 मिलियन मलेशियाई रिंगिट का आंकड़ा नहीं पार कर सकी थी. माना जा रहा है कि 'पोन्नियिन सेल्वन 1' मलेशिया में 8 मिलियन मलेशियाई रिंगेट का आंकड़ा पार कर लेगी. इसके पहले रजनीकांत की फिल्म 'कबाली' 6.6 मलेशियाई रिंगेट की कमाई कर शीर्ष पर विराजमान थी. यूरोप, फ्रांस में वीकएंड पर 22 हजार यूरो और जर्मनी में 125 हजार यूरो की कमाई की. नॉर्डिक में भी 'पोन्नियिन सेल्वन 1' ने 200 हजार डॉलर से खाता खोला है. 

 'पोन्नियिन सेल्वन 1' के कलाकार और अन्य
 'पोन्नियिन सेल्वन 1' इसी नाम से तमिल भाषा के लोकप्रिय उपन्यास पर आधारित है, जिसे कल्कि कृष्णामूर्ति ने लिखा है. इस पीरियड ड्रामा में एश्वर्य राय हबच्चन, चियां विक्रम, कार्ती और जयम रवि प्रमुख भूमिकाओ में हैं. प्रकाश राज, जयराम, ऐश्वर्य लक्ष्मी, शोभिता धूलिपाला, प्रभु, लालऔरविक्रम प्रभु सहायक भूमिकाओं में हैं. फिल्म में संगीत ऑस्कर विजेता एआर रहमान का है.