logo-image

Coronavirus: देश में बढ़ रहा संक्रमण, बूस्टर डोज लेने में लापरवाही क्यों

कोरोना वैक्सीन ( Covid-19 Vacine) की तीसरी या बूस्टर डोज के पात्र 92 फीसदी लोगों ने अभी तक शॉट्स नहीं लिए हैं. भारत में लगभग 59.4 करोड़ वयस्क बूस्टर डोज ( Booster Dose ) लेने में देर कर चुके हैं.

Updated on: 14 Jul 2022, 03:47 PM

highlights

  • सरकार ने राष्ट्रीय 75-दिवसीय मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया
  • 60 वर्ष से ऊपर वालों में 73 फीसदी लोगों ने बूस्टर डोज नहीं लिया
  • सरकार की अपील- कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लेना अनिवार्य

 

नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर कोरोनावायरस ( Coronavirus) डराने लगा है. बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 20139 नए केस मिले हैं. इस दौरान 38 मरीजों की मौत हो गई. दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन ( Covid-19 Vacine) की तीसरी या बूस्टर डोज के पात्र 92 फीसदी लोगों ने अभी तक शॉट्स नहीं लिए हैं. भारत में लगभग 59.4 करोड़ वयस्क बूस्टर डोज ( Booster Dose ) लेने में देर कर चुके हैं. बूस्टर डोज को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े के बीच एक दिन में कोविड-19 के नए मरीजों की संख्या करीब 20 फीसदी बढ़ गई है. देश में करीब 145 दिन बाद 24 घंटे में 20 हजार से अधिक नए मामले सामने आए. 

राष्ट्रीय 75-दिवसीय मुफ्त टीकाकरण शुरू

देशभर में अब एक्टिव मरीजों की संख्या एक लाख 36 हज़ार के पार पहुंच गई है. रोजाना की पॉजिटिविटी रेट 5.1 फीसदी हो गई है. कोरोनावायरस महामारी के बीच दिन में 15 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. साथ ही मौत के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं. सरकार बार-बार लोगों से अपील कर रही है कि कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवाना अनिवार्य है. सरकार ने इसके लिए राष्ट्रीय 75-दिवसीय मुफ्त टीकाकरण का ऐलान किया है. इस बीच कुछ लापरवाही भी सामने आई है.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अपील

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने यह अभियान सभी वयस्कों के लिए कोरोना टीकों की बूस्टर खुराक की घोषणा के ठीक 95 दिन बाद शुरू किया है. इससे पहले केंद्र सरकार ने छह जुलाई को दूसरी खुराक और बूस्टर खुराक के बीच के अंतर को नौ से छह महीने तक कम करने की घोषणा भी की थी. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण गुरुवार को वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं. अगले 75 दिनों में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर खुराक मुफ्त में देने के मुद्दे पर वह सभी सचिवों के साथ चर्चा करेंगे.

बुजुर्गों और कोरोना वारियर्स में भी सुस्ती

केंद्र सरकार ने 60 वर्ष और उससे अधिक उम्रदराज लोगों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पूरे देश में मुफ्त में बूस्टर शॉट देने की घोषणा की थी. मंगलवार 12 जुलाई को जारी टीकाकरण के आंकड़े में खुलासा हुआ है कि फ्रंटलाइन वर्कर्स में 32.5 फीसदी पात्र और हेल्थकेयर वर्कर्स में से 39 फीसदी पात्रों ने अपना बूस्टर शॉट नहीं लिया. 60 वर्ष से ऊपर के लोगों में 73 फीसदी लोगों ने अब तक बूस्टर डोज नहीं लिया है. सरकार लोगों के बीच बूस्टर डोज को लेकर लापरवाही की वजह जानने की कोशिश भी कर रही है.

ये भी पढ़ें - US, EU और चीन के मुकाबले भारत में आर्थिक विकास बरकरार, जानें- बड़ी वजह

देश में कोरोनावायरस का मौजूदा हाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान 16,482 मरीज़ कोरोना से ठीक हुए हैं. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.49 प्रतिशत है. देश में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,25,557 हो गई. देश में कोविड-19 का इलाज करवा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 1,36,076 हो गई है. यह कुल मामलों का 0.31 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में एक्टिव मरीजों की संख्या में 3,619 की बढ़ोतरी हुई है.