logo-image

COVID केसों में उछाल के बीच यह कदम देगा संक्रमण की नई लहर को दावत... जानें चीन ने क्या किया अब

चीन की मंशा समझ नहीं आ रही है. एक तरफ जब तमाम देश चीन से आने वाले यात्रियों को लेकर कड़े नियम लागू कर रहे हैं, वहीं चीन ने आने वाले सभी विदेशी यात्रियों के लिए क्वारंटाइन नियम को खत्म कर दिया है.

Updated on: 08 Jan 2023, 01:03 PM

highlights

  • चीन में संक्रमण की नई उछाल के बीच कई देशों ने चीनी यात्रियों के लिए कड़े किए नियम
  • अब चीन ने रविवार से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से जुड़े क्वारंटाइन नियम को ही खत्म कर दिया
  • चीन के लूनर न्यू इयर से जुड़े ट्रैवल रश से कोरोना संक्रमण के मामलों में और बढ़ेगी उछाल

नई दिल्ली:

चीन (China) की नागरिक उड्डयन नियामक संस्था ने अंतर्राष्ट्रीय विमान (Flights) यात्रियों की आवाजाही के मद्देनजर 8 जनवरी यानी रविवार से कोविड-19 यात्रा प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है. द ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन ने आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन (Quarantine) नियम खत्म कर दिया है. वह भी तब जब चीन खुद कोविड संक्रमण (Corona Epidemic) मामलों की नई उछाल से जूझ रहा है, जिसने समग्र विश्व की पेशानी पर फिर से बल डाल दिए हैं. बीजिंग प्रशासन के इस कदम के बीच चीन से आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव कोविड-19 (COVID-19) रिपोर्ट अनिवार्य करने वाले देशों में नीदरलैंड और पुर्तगाल भी शामिल हो गए हैं. नीदरलैंड ने यूरोपीय संघ (European Union) की सिफारिशों के अनुरूप चीन से आने वाले यात्रियों के लिए शर्तें रखी हैं, जो मंगलवार से अमल में आ जाएंगी. समझते हैं कि आखिर चीन ने बढ़ते कोरोना (Corona Virus) संक्रमण के बीच यह 'आत्मघाती' कदम क्यों उठाया...

चीन का यह कदम जीरो कोविड पॉलिसी के एकदम उलट
चीन ने अपने देश में प्रवेश से जुड़े कोविड संक्रमण संबंधी कई प्रमुख प्रतिबंधों को हटाने की घोषणा की है. यह नई ढील लगभग तीन साल तक दुनिया से काफी हद तक कटे रहने के बाद 8 जनवरी से प्रभावी हो गई है. इनमें भी सबसे प्रमुख है विदेशी यात्रियों के लिए क्वारंटाइन नियम का खात्मा, जो शी जिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी का सबसे अहम और कड़ा नियम था. गौरतलब है कि बीते महीने से जीरो कोविड पॉलिसी से जुड़े प्रतिबंधों में जबर्दस्त ढील देने के बाद चीन कोरोना संक्रमण के मामलों में नई उछाल का सामना कर रहा है. स्थिति यह आ पहुंची है कि अस्पताल समेत श्मशान घाट भारी दबाव में हैं. दवाओं की दुकानों में संक्रमण पर प्रभावी दवाओं की जबर्दस्त कमी आई है, जिसे देख दवाओं की कालाबाजारी भी हो रही है.

यह भी पढ़ेंः Gujarat में हड़प्पा युग के कब्रिस्तान शहर, 5 हजार साल पहले के इतिहास को लाते सामने

नीदरलैंड-पुर्तगाल ने चीनी यात्रियों के लिए निगेटिव कोविड-19 रिपोर्ट अनिवार्य की
संयुक्त राष्ट्र और जापान सहित कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर सख्त नियम लागू किए हैं. इसकी वजह बनी है कड़े वायरस प्रतिबंधों में छूट देने के बाद चीन में आई कोविड मामलों की नई उछाल. नीदरलैंड और पुर्तगाल शुक्रवार को उन देशों की सूची में शामिल हो गए, जिन्होंने अपने देश में चीनी नागरिकों के प्रवेश के लिए निगेटिव कोविड-19 रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है. नीदरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री अर्न्स्ट कुइपर्स ने एएफपी के हवाले से कहा, 'मुझे लगता है कि कोविड संक्रमण रोधी यूरोपीय संघ के नियमों के हिस्से के रूप में यात्रा प्रतिबंधों को लगाना हमारे लिए भी महत्वपूर्ण है.' मंगलवार से लागू होने वाले इस नियम के तहत अब चीन से आने वाले यात्रियों को विमान में सवार होने से पहले कोविड-19 के लिए निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट पेश करनी पड़ेगी.

चीन में mRNA वैक्सीन का परीक्षण उत्पादन शुरू
समाचार एजेंसी रियुटर्स के मुताबिक चीन निर्मित mRNA वैक्सीन ने परीक्षण उत्पादन शुरू कर दिया है. इसके अलावा चीन की कैंनसिनो बायोलॉजिक्स कॉर्पोरेशन ने बूस्टर के रूप mRNA टीके 6185.एचके का परीक्षण उत्पादन शुरू कर दिया है. यह CS-2034 टीका ओमीक्रॉन वायरस पर प्रभावी माना जा रहा. गौरतलब है कि ओमीक्रॉन का नया सब-वैरिएंट ही चीन भर में फैले अधिकांश संक्रमणों के लिए जिम्मेदार हैं. इसके अलावा चीन फाइजर इंक के साथ भी बातचीत कर रहा है, जो घरेलू दवा निर्माताओं को अमेरिकी फर्म की कोविड-19 एंटीवायरल दवा पैक्सलोविड के जेनेरिक संस्करण के निर्माण और वितरण करने की अनुमति देगा.

यह भी पढ़ेंः DEXA Test अब टीम इंडिया में चयन के लिए जरूरी, Cricketers को यह मिलेगा फायदा

हजारों सोशल अकाउंट पर गाज
सरकार के विरोध में उठने वाली हर आवाज को कुचलने के लिए कुख्यात जिनपिंग प्रशासन ने हालिया दौर में कोविड के प्रकोप पर सरकार की नीतियों की आलोचना करने वाले 1,000 से सोशल मीडिया अकाउंट बंद कराए हैं. चीन में लोकप्रिय सिना वीबो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रबंधकों के मुताबिक इन सोशल मैसेजों ने कोरोना विशेषज्ञों, विद्वानों और चिकित्साकर्मियों पर तीखा हमला बोला है. ऐसे 1,120 खातों पर अस्थायी या स्थायी प्रतिबंध लगा दिया गया है. चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी प्रत्यक्ष आलोचना की अनुमति नहीं देती है और अभिव्यक्ति की आजादी पर सख्त पाबंदियां लगा रखी हैं. सिना वीबो ने एक बयान में कहा कि कंपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सभी प्रकार की अवैध सामग्री की जांच और उनकी सफाई जारी रखेगी. साथ ही अधिकांश यूजर्स के लिए एक सामंजस्यपूर्ण और मैत्रीपूर्ण माहौल बनाएगा.

स्कूल-कॉलेजों में भी निगेटिव कोविड-19 रिपोर्ट की जरूरत खत्म
चीन ने सिर्फ क्वारंटाइन नियमों को ही खत्म नहीं किया है, बल्कि बीजिंग प्रशासन शहर के स्कूली परिसरों में छात्रों के प्रवेश के लिए भी निगेटिव कोविड-19 परीक्षण रिपोर्ट की जरूरत खत्म करने की योजना बना रहा है. शहर के शिक्षा ब्यूरो ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि कक्षाएं 13 फरवरी से फिर शुरू होंगी. हालांकि स्कूलों को संक्रमण में नए उछाल की स्थिति में कक्षाओं को ऑनलाइन लेने की अनुमति रहेगी, लेकिन उन्हें जल्द से जल्द इन-पर्सन इंस्ट्रक्शन पर लौटना होगा. चीन अब प्रमुख शहरों में कोरोना मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि का सामना कर रहा है. आने वाले दिनों में लूनर न्यू इयर ट्रैवल रश की शुरुआत के साथ संक्रमण के मामलों में और उछाल की आशंका जताई जा रही है.