News Nation Logo

World Teachers Day 2021 :  कोरोना से शिक्षण-प्रशिक्षण के नुकसान की भरपायी का सवाल !

2021 में विश्व शिक्षक दिवस का नारा-"शिक्षा पुनर्प्राप्ति के लिए दिल में शिक्षक" विषय पर केंद्रित है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 05 Oct 2021, 07:30:00 AM
world teachers day 2021

विश्व शिक्षक दिवस 2021 (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 5 अक्टूबर को मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस
  • दुनिया भर में COVID-19 के दौरान शिक्षण-प्रशिक्षण रहा ठप
  • 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2021 तक मनाया जायेगा विश्व शिक्षक दिवस समारोह 

नई दिल्ली:

World Teacher's day:पिछले डेढ़ वर्षों में वैश्विक महामारी कोरोना ने समाज की संपूर्ण व्यवस्था को प्रभावित किया. लेकिन इस दौरान सबसे अधिक नुकसान विद्यार्थियों का हुआ है. करीब एक वर्ष से स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद है. शिक्षण गितिविधियों के बंद होने से हर स्तर के छात्रों का बहुत नुकसान हुआ है. दुनिया भर में छात्रों के शैक्षणिक और प्रशिक्षण के स्तर पर हुए नुकसान की भरपायी के लिए विचार-विमर्श जारी है. कोरोना महामारी के कारण ठप पड़े शैक्षणिक गतिविधि को फिर से बहाल करने और पूर्व में हुए नुकसान की भरपायी के लिए इस बार विश्व शिक्षक दिवस-2021 की थीम-"शिक्षा पुनर्प्राप्ति के लिए दिल में शिक्षक" रखा गया है.

विश्व शिक्षक दिवस (World Teacher's day)प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को दुनिया भर के सभी शिक्षकों के सम्मान में आयोजित किया जाता है. यह शिक्षकों की स्थिति से संबंधित 1966 आईएलओ/यूनेस्को सिफारिश को अपनाने की वर्षगांठ का स्मरण कराता है, जो शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों और उनकी प्रारंभिक तैयारी और आगे की शिक्षा, भर्ती, रोजगार और शिक्षण और सीखने की स्थितियों के मानकों के बारे में मानक निर्धारित करता है. उच्च शिक्षा में शिक्षण कर्मियों को शामिल करके 1966 की सिफारिश को पूरा करने के लिए 1997 में उच्च शिक्षा शिक्षण कर्मियों की स्थिति से संबंधित सिफारिश को अपनाया गया था. विश्व शिक्षक दिवस 1994 से मनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: World Habitat Day 2021 : क्‍यों मनाया जाता है विश्‍व पर्यावास दिवस..जानें इसकी रोचक बातें

हर वर्ष 'विश्व शिक्षक दिवस' का एक नारा होता है. 2019 में "भविष्य में निवेश करें, शिक्षकों में निवेश करें", 2020 में  "शिक्षक: संकट में लीड करना, भविष्य को फिर से परिभाषित करना" था, जिसका उद्देश्य शिक्षकों द्वारा COVID-19 महामारी के दौरान निभाई जाने वाली भूमिका को निभाने के लिए था. 2021 में विश्व शिक्षक दिवस का नारा-"शिक्षा पुनर्प्राप्ति के लिए दिल में शिक्षक" विषय पर केंद्रित है.

यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)के महानिदेशक गाय राइडर, यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरीटा एच. फोर और शिक्षा इंटरनेशनल के महासचिव डेविड एडवर्ड्स ने विश्व शिक्षक दिवस-2021 के अवसर पर एक संयुक्त संदेश दिया. संदेश में कहा गया कि "डेढ़ साल से COVID-19 के  संकटकाल में विश्व शिक्षक दिवस-2021 "शिक्षा पुनर्प्राप्ति के लिए दिल में शिक्षक" विषय के तहत शिक्षकों को शिक्षा प्रक्रिया की बहाली में पूरी तरह से योगदान करने के लिए उनके सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेगा."

विश्व शिक्षक दिवस अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO),यूनिसेफ और एजुकेशन इंटरनेशनल (EI)की साझेदारी में आयोजित किया जाता है.
यूनेस्को, आईएलओ, यूनिसेफ और एजुकेशन इंटरनेशनल ने संयुक्त वक्तव्य में कहा कि "विश्व शिक्षक दिवस हम न केवल प्रत्येक शिक्षक के सम्मान में मना रहे हैं बल्कि हम देशों से उनमें निवेश करने और वैश्विक शिक्षा पुनर्प्राप्ति के प्रयासों में उन्हें प्राथमिकता देने का आह्वान कर रहे हैं ताकि प्रत्येक शिक्षार्थी को एक योग्य और समर्थित शिक्षक तक पहुंच हो. आइए अपने शिक्षकों के साथ खड़े हों !"
 
यह भी पढ़ें: World Animal day‌: इंसाफ के इंतजार में दम तोड़ रहे बेजुबान.. पशु क्रूरता अधिनियम में खामी

वर्तमान समय में संपूर्ण दुनिया को एक सफल शिक्षा तभी प्राप्त हो सकती है जब दुनिया के 71 मिलियन शिक्षकों की भलाई, प्रशिक्षण, व्यावसायिक विकास और कामकाजी परिस्थितियों में सुधार किया जाये. यह शिक्षकों एवं शिक्षण जरूरतों पर  निवेश पर टिका है, ताकि कोरोना महामारी के दौरान लंबे समय तक स्कूल न गये छात्रों को हुए सीखने के नुकसान को ठीक किया जा सके और COVID-19 महामारी में शिक्षण-प्रशिक्षण बंदी का प्रबंधन किया जा सके.

इस वर्ष 4 अक्टूबर से शुरू हुआ विश्व शिक्षक दिवस समारोह 8 अक्टूबर 2021 तक चलेगा. इस दौरान वैश्विक और क्षेत्रीय आयोजनों की पांच दिवसीय श्रृंखला में शिक्षण पेशे पर महामारी के प्रभाव को प्रदर्शित किया जाएगा, प्रभावी और आशाजनक नीति प्रतिक्रियाओं को उजागर किया जाएगा, और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता होगी कि शिक्षण कर्मियों की क्षमता का पूर्ण विकास हो. इस वर्ष शिक्षण कर्मियों (सीईआरटी) से संबंधित सिफारिशों पर निर्णयआईएलओ-यूनेस्को के संयुक्त विशेषज्ञों की समिति की बैठक में लिया जायेगा.

First Published : 05 Oct 2021, 07:30:00 AM

For all the Latest Specials News, Exclusive News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो