News Nation Logo

World Habitat Day 2021 : क्‍यों मनाया जाता है विश्‍व पर्यावास दिवस..जानें इसकी रोचक बातें

हर साल अक्‍टूबर माह के पहले सेामवार को विश्‍व पर्यावास दिवस (World Habitat Day) मनाया जाता है.. इस साल यह पूरे विश्व में 4 अक्टूबर को मनाया जा रहा है..आपको बता दें कि संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा द्वारा 1985 में इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी..

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 04 Oct 2021, 07:30:00 AM
World Habitat Day

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: social media)

highlights

  • अक्टूबर माह के पहले सोमवार को मनाया जाता है विश्व पर्यावास दिवस
  • विश्‍व पर्यावास दिवस का आयोजन विश्‍व के विभन्‍न देशों किया जाता है
  •  विभिन्न गतिविधियां की जाती हैं आयोजित 

New delhi:

हर साल अक्‍टूबर माह के पहले सेामवार को विश्‍व पर्यावास दिवस (World Habitat Day)  मनाया जाता है.. इस साल यह पूरे विश्व में 4 अक्टूबर को मनाया जा रहा है..आपको बता दें कि  संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा द्वारा 1985 में इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी.. इसे मनाने के लिए हर साल अलग-अलग थीम तय की जाती है.. साथ ही उस थीम के अनुसार बेहतरी के लिए निर्णय लिए जाते हैं. इस बार की थीम शहरी कार्रवाई में तेजी है. राज्य या कस्बों और शहरों की स्थिति को प्रतिबिंबित करने और सभी के लिए पर्याप्त आश्रय या आवास के मूल अधिकार को बढ़ावा देने के लिए विश्व पर्यावास दिवस का आयोजन किया जाता है..आइये इसे जानते हैं इससे जुड़ी रोचक बातें..

विश्व पर्यावास दिवस मनाने का उद्देश्‍य
संयुक्‍त महासभा द्वारा 1985 में मान्‍यता प्रदान की गई.. इसके बाद से हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है.. इस दिवस को मनाने का खास उद्देश्‍य है इंसान के मूल अधिकारों की पहचान करना और पर्याप्‍त आश्रय देना है. गरीबी को समाप्‍त कर बेहतरी के लिए जमीनी स्‍तर पर कार्रवाई करना. देश, दुनिया, कस्‍बों की स्थिति में सुधार करना. जरूरत के अनुसार हर साल विकास को बढ़ावा देने के लिए यूएन (UN)नई थीम तय करता है. जिससे मूलभूत चीजों में से किसी भी प्रकार की एक चीज की पूर्ति की जा सकें..

ये कार्यक्रम किये जाते हैं आयोजित 
विश्‍व पर्यावास दिवस का आयोजन विश्‍व के विभन्‍न देशों में आयोजित किया जाता है.. जैसे - भारत, पोलैंड, चीन, मेक्सिको, युगांडा, अंगोला, अमेरिका जैसे देशों में मनाया जाता है. विश्‍वभर में इसका आयोजन किया जाता है. ताकि बढ़ते नगरीकरण, वातावरण पर प्रभाव और गरीबी निवारण में भूमिका का पता लगा सके. अच्छे कार्य के लिए अवॉर्ड समारोह का आयोजन भी किया जाता है..

First Published : 04 Oct 2021, 07:30:00 AM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो