logo-image

Gaslighting है मेरियम-वेबस्टर का 2022 का शब्द... जानें इसका इतिहास, अर्थ और महत्व

'गैसलाइटिंग' भले ही 2022 वर्ष का शब्द हो, लेकिन यह शब्द लगभग आठ दशक पहले आया था. लेखक पैट्रिक हैमिल्टन ने 1938 में अपने नाटक 'गैस लाइट' को प्रकाशित किया था.

Updated on: 28 Nov 2022, 07:10 PM

highlights

  • अमेरिकी प्रकाशक कंपनी मेरियम-वेबस्टर ने 'गैसलाइटिंग' को चुना साल का शब्द
  • लेखक पैट्रिक हैमिल्टन ने 1938 में अपने नाटक 'गैस लाइट' को  प्रकाशित किया था
  • मेरियम-वेबस्टर ने 'गैसलाइटिंग' के अलावा साल के शीर्ष 10 शब्दों को भी सूचीबद्ध किया

नई दिल्ली:

रेफरेंस बुक और डिक्शनरी (Dictionary) प्रकाशित करने वाली लगभग दो सदी पुरानी अमेरिकी कंपनी मेरियम-वेबस्टर हर साल के अंत में वर्ष में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले, सर्च किए गए या संदर्भित शब्द का खुलासा करती है. इस रिवाज के अनुरूप प्रकाशक कंपनी ने 2022 के लिए अपने वर्ड ऑफ द ईयर यानी साल के शब्द की घोषणा की है. इस साल 'गैसलाइटिंग' को मेरियम-वेबस्टर (Merriam Webster) वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया गया है. पब्लिशिंग हाउस के मुताबिक 2021 की तुलना में इस साल इस शब्द की खोज में 1,740 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आमतौर पर साल का हर शब्द किसी एक घटना पर आधारित होता है, जो उसकी सर्च को बढ़ावा देता है. प्रकाशक के अनुसार हालांकि इस वर्ष ऐसी एक भी घटना नहीं हुई है, जिसने उस शब्द को लेकर उत्सुकता को बढ़ाया हो. 

शब्द का इतिहास
'गैसलाइटिंग' भले ही 2022 वर्ष का शब्द हो, लेकिन यह शब्द लगभग आठ दशक पहले आया था. लेखक पैट्रिक हैमिल्टन ने 1938 में अपने नाटक 'गैस लाइट' को  प्रकाशित किया था. 1944 में नाटक पर 'गैसलाइट' फिल्म भी बनी, जिसमें इंग्रिड बर्गमैन, पाउला अल्क्विस्ट और चार्ल्स बोयर ग्रेगरी एंटन केंद्रीय भूमिका में थे. फिल्म के कथानक के मुताबिक पाउला और ग्रेगरी की शादी हो जाती है और बाद में ग्रेगरी गैसलाइटर बन जाती है. फिल्म में पाउला अपने लंदन टाउनहाउस में गैसलाइट के लगातार कम होने की शिकायत करती रहती है, जिसे ग्रेगरी उसकी कल्पना की उपज करार दे खारिज करता रहता है. सालों बाद मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा 'गैसलाइटिंग' शब्द का प्रयोग ऐसे मरीजों के लिए किया जाने लगा, जो लंबे समय तक अपमानजनक रिश्तों में जबरदस्ती नियंत्रण में रखे जाते थे. मनोवैज्ञानिक आर. बार्टन और जे.ए. व्हाइटहेड ने 1969 में 'गैसलाइटिंग' शब्द गढ़ा था क्योंकि उन्होंने इच्छा न होते हुए भी अस्पताल में भर्ती होने का विश्लेषण दुरुपयोग के रूप में किया था. इसके बाद शायद ही इस शब्द का कभी इस्तेमाल किया गया. फिर यह शब्द 2007 में मनोचिकित्सक रॉबिन स्टर्न द्वारा लोकप्रिय किया गया और अब यह एक सर्वव्यापी शब्द बन गया है.

यह भी पढ़ेंः Red Planet Day 2022: 28 नवंबर को क्यों मनाते हैं लाल ग्रह दिवस, जानें मंगल से जुड़े रोचक तथ्य

'गैसलाइटिंग' का शाब्दिक अर्थ
मेरियम-वेबस्टर के मुताबिक 'गैसलाइटिंग' की शीर्ष परिभाषा कुछ इस प्रकार है... लंबी समयावधि में किसी व्यक्ति के मनोविज्ञान में चालाकी से हेरफेर करना. मनोविज्ञान में यह हेरफेर इस तरह की जाती है कि पीड़ित खुद अपने ही विचारों की वैधता पर सवाल उठाने लगे, उसके लिए सच्चाई की धारणा बदल जाए या यादों की वैधता पर संदेह करने लगे. इस तरह वह भ्रम का शिकार हो आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान दोनों ही खो देता है. इसके साथ ही इसके अर्थ में किसी की भावनात्मक या मानसिक स्थिरता की अनिश्चितता और पीड़क पर निर्भरता की स्थिति भी शामिल है. 'गैसलाइटिंग को एक ऐसे उपकरण के रूप में देखा जाता है जिसका उपयोग दुनिया भर में रिश्तों में दुर्व्यवहार करने वाले, राजनेताओं और समाचार बनाने वालों द्वारा अक्सर किया जाता है. यह जीवन के हर पहलू में व्याप्त है. जब स्वास्थ्य सेवा की बात आती है, तो इसे 'मेडिकल गैसलाइटिंग' के रूप में भी जाना जाता है. यानी पेशेवर चिकित्सक रोगी के लक्षणों या बीमारी को 'सब कुछ आपके दिमाग की उपज' कहकर खारिज कर देता है.

'गैसलाइटिंग' को सरलता से समझें
'गैसलाइटिंग' एक ऐसी घटना है जिसमें राजनीति और पारस्परिक संबंधों में लोगों को नियंत्रित करने के लिए चालाकी या हेरफेर का उपयोग किया जाता है. मनोचिकित्सक रॉबिन स्टर्न ने समझाया कि इस तरह के दुर्व्यवहार के लिए 'गैसलाइटर' (अपराधी) और 'गैसलाइटी' (पीड़ित) के बीच परस्पर भागीदारी जरूरी है. जब किसी व्यक्ति को गैसलाइट किया जाता है, तो वह भ्रम, चिंता में पड़कर खुद पर विश्वास खो देता है. यदि दोषी पूरी तरह से 'गैसलाइटिंग' के काम में सफल हो जाता है, तो दोषी पीड़ित को समाज से यहां तक ​​कि अपने निकटतम परिचितों से भी पूरी तरह अलग-थलग कर सकता है. यहां तक कि 'गैसलाइटी' (पीड़ित) भी यह मानने लगता है कि 'गैसलाइटर' (दोषी) ही एकमात्र व्यक्ति है जिस पर वह भरोसा कर सकता हैं.

यह भी पढ़ेंः FIFA World Cup: विश्व कप से जल्द बाहर होने वाला पहला मेजबान बना Qatar, जानें अन्य का हाल

प्रकाशक ने चुने 10 और भी शब्द
मेरियम-वेबस्टर के संपादक पीटर सोकोलोव्स्की के मुताबिक, 'यह एक ऐसा शब्द है जो बीते चार सालों में अंग्रेजी भाषा में तेजी से उभरा है. इसने मुझ समेत कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है. सोकोलोव्स्की के अनुसार इस शब्द को साल के हर दिन देखा गया. उन्होंने बताया कि 'गैसलाइटिंग' मेरियम-वेबस्टर की वेबसाइट पर 2022 में सर्च किए गए शीर्ष 50 शब्दों में शामिल रहा है. मेरियम-वेबस्टर पूरी तरह से आंकड़ों के आधार पर अपना वर्ष का शब्द चुनती है. सोकोलोव्स्की और उनकी टीम ने इस साल और बीते साल के सदाबहार शब्दों का अध्ययन कर 'गैसलाइटिंग' को यह दर्जा दिया. मेरियम-वेबस्टर ने 'गैसलाइटिंग' के अलावा साल के शीर्ष 10 शब्दों को भी सूचीबद्ध किया है. ये हैं ओलिगार्क, ओमीक्रॉन, कोडिफाई, क्वीन कंसोर्ट, रेड, सेंटिएंट, कैंसिल कल्चर, एलजीबीटीक्यूआईए और लोमी. प्रकाशक कंपनी के मुताबिक बीते साल का शब्द वैक्सीन था.