logo-image
लोकसभा चुनाव

AIMIM के 4 MLAs से कितनी बढ़ी RJD की ताकत? BJP-JDU करेगी डैमेज कंट्रोल

बिहार में असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के पांच विधायकों में चार अचानक लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) में शामिल हो गए.

Updated on: 29 Jun 2022, 08:47 PM

highlights

  • जेडीयू AIMIM के इन चारों विधायक को अपने पाले में लाना चाह रही थी
  • RJD के गढ़ मुस्लिम बहुल सीमांचल इलाके से AIMIM के चारों विधायक 
  • अपने 77 विधायकों के साथ बीजेपी बिहार में दूसरे नंबर पर खिसक गई है

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान ( Maharashtra Political Crisis) के बीच बुधवार को बिहार की राजनीति में एक बड़ी हलचल सामने आई है. बिहार में असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के पांच विधायकों में चार अचानक लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) में शामिल हो गए. इसके साथ ही सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) झटका देते हुए आरजेडी बिहार में फिर से सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. AIMIM के चारों विधायक RJD के गढ़ माने जाने वाले मुस्लिम बहुल सीमांचल इलाके से चुनकर विधानसभा पहुंचे थे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनता दल यूनाइटेड (JDU) AIMIM के इन चारों विधायक को अपने पाले में लाना चाह रही थी. बताया जा रहा था कि लंबे समय से सभी JDU के संपर्क में भी थे, लेकिन RJD ने बाजी मार ली. बिहार के अमौर विधानसभा सीट से जीते अख्तरुल इमान, बायसी से सैयद रुकनुद्दीन अहमद, कोचाधामन से मो. इजहार असफी, जोकीहाट से शाहनवाज आलम और बहादुरगंज से AIMIM के टिकट पर जीते मो. अंजार नईमी ने RJD का दामन थाम लिया है. इसके बाद AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान को छोड़ कर चारों विधायक अब आरजेडी में शामिल हो गए. इनकी वजह से ही पार्टी के विलय की बात नहीं बन पाई.

आरजेडी फिर बनी सबसे बड़ी पार्टी

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी से चार विधायकों के आने के बाद आरजेडी कुल 80 विधायकों के साथ बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. वहीं 77 विधायकों के साथ बीजेपी दूसरे नंबर पर खिसक गई है. बिहार विधानसभा चुनाव के बाद तीसरे नंबर की पार्टी बनी सत्तारूढ़ जेडीयू अभी भी तीसरे नंबर पर बनी हुई है. हालांकि जेडीयू ने भी निर्दलीय विधायक सुमित सिंह, लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के विधायक राजकुमार सिंह और बीएसपी के इकलौते विधायक को अपने पाले में कर लिया था. 

बीजेपी और जेडीयू ने भी बढ़ाई ताकत

बिहार में सत्तासीन एनडीए के जेडीयू और बीजेपी के नेताओं के बीच बीते दिनों जारी बयानबाजी को लेकर सियासी तनाव बढ़ा हुआ था. इसके बाद विपक्षी दल आरजेडी की ओर से इस बड़ी कवायद के बाद दोनों दलों के बीच रस्साकशी थमती दिख रही है. अपनी ताकत बढ़ाने के लिए बीते दिनों जेडीयू ने एलजेपी के कुल 6 सांसदों में 5 को तोड़कर गठबंधन में शामिल कर लिया था. वहीं बीजेपी ने विकासशील इंसान पार्टी के तीनों विधायकों का अपनी पार्टी में विलय करा लिया था. इसके बाद गठबंधन के दोनों बड़े दलों के बीच सियासी नूराकुश्ती शुरू हो गई थी.  

बीजेपी-जेडीयू के बीच डैमेज कंट्रोल

इसके बाद राष्ट्रपति चुनाव से पहले बीजेपी और जेडीयू दोनों दलों के सीनियर नेताओं ने डैमेज कंट्रोल करने को लेकर मुलाकातें की और बयान दिए. केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर दोनों दलों के बीच दिखी दूरी राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया के दौरान मिटती दिखी. बिहार विधानसभा के जारी सत्र में भी पिछले सत्र की तरह की तरह आपसी तनाव की कोई झलक सामने नहीं आई. विधानसभा स्पीकर विजय कुमार सिन्हा और संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इस सत्र में शायरी के जरिए माहौल को हल्का फुल्का बनाया हुआ है.

क्या बहुमत के करीब पहुंचा महागठबंधन

दूसरी ओर महागठबंधन के विधायकों की संख्या 115 हो चुकी है. बिहार विधानसभा में यह बहुमत से महज 6 विधायक कम है. कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले चुनाव में आरजेडी के साथ एलजेपी के चिराग पासवान की नजदीकी भी सामने आ सकती है. वहीं नीतीश कुमार ने बीते विधानसभा चुनाव में रहस्यमयी तरीके से कहा था कि उनका आखिरी चुनाव है. राजनीतिक जानकार मानने लगे हैं कि अगला चुनाव बीजेपी और आरजेडी के बीच होगी. इसको लेकर बीजेपी ने बिहार में भरपूर ताकत झोंका हुआ है.

ये भी पढ़ें - महाराष्ट्र में Floor Test! सरकार बदलने का पूरा समीकरण और कानूनी पेंच

बिहार विधानसभा में दलीय समीकरण

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में आरजेडी के सबसे ज्यादा 75, बीजेपी 74, जेडीयू 43, कांग्रेस 19, CPIML 11, AIMIM 5, हम और वीआईपी 4-4 विधायकों वाली पार्टी बनकर सामने आई थी. इसके अलावा CPM के 3, CPI 2 और एलजेपी, बीएसपी और निर्दलीय के एक-एक विधायक जीतकर आए थे. इस साल बोचहां विधानसभा उपचुनाव में जीत दर्ज कर आरजेडी ने अपने विधायकों की संख्या 76 कर ली थी. यह बढ़कर अब 80 हो गई. वहीं जेडीयू ने अपने विधायकों की संख्या 46 कर ली है.