logo-image

Covid खतरे के बीच दुनियाभर के देश 2022 के स्वागत के लिए तैयार

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने इस साल टाइम्स स्क्वायर बॉल ड्रॉप को फिर से खोलने की घोषणा की है. पिछले साल केवल फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और उनके परिवारों को इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से शामिल होने की अनुमति दी गई थी.

Updated on: 31 Dec 2021, 01:23 PM

highlights

  • कई देशों ने ओमीक्रॉन के बावजूद जश्न मनाने के लिए दी है छूट
  • कोविड के खतरे के बावजूद लोग नए साल पर दिखेंगे जश्न मनाते हुए
  • न्यूजीलैंड जैसे देश ने कोविड के बावजूद न्यू ईयर के लिए प्रतिबंध में ढील दी है

नई दिल्ली:

New Year Celebration 2022 : एक दिन बाद हम सभी नए साल (New Year) 2022 में प्रवेश कर जाएंगे. लोग नए साल पर जश्न मनाने के लिए तैयार हैं. हालांकि कोविड (Covid) के बढ़ते मामलों के बीच कई देश सख्त प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर चुके हैं, लेकिन कुछ देशों में अभी ज्यादा सख्ती नहीं की गई है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि पूरी दुनिया इस नए साल की शुरुआत कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की एक और लहर के बीच करने जा रही है. कई देशों में समारोहों और कुछ उत्सवों पर प्रतिबंध लगाने के बाद भी लोग नए साल के स्वागत (Welcome) के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें : Omicron का कहर : दुनियाभर में लगातार दूसरे दिन कोविड के 10 लाख केस दर्ज

वर्ष 2021 में महामारी के साथ-साथ COP26 शिखर सम्मेलन आयोजित की गई जहां पर्यावरण संबंधित निर्णय लिए गए. साथ ही 2021 में तालिबान का अफगानिस्तान पर कब्जा भी किया गया. अब कई देश वर्ष 2021 को अलविदा कहने और बेहतर चीजों के लिए नए साल को आशावाद के साथ लाने की तैयारी कर रहे हैं. यहां जानते हैं कि नए साल पर किन-किन देशों में क्या स्थिति है और नए साल पर क्या-क्या तैयारियां है.   

भारत

कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के कारण देश के राज्यों ने नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली मेट्रो से लेकर कई महत्वपूर्ण स्थलों पर 50 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज करने के साथ ही रात के कर्फ्यू की घोषणा की जा चुकी है. भारत में कई राज्य नाईट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाने की घोषणा कर चुके हैं. नए साल पर जश्न मनाने के लिए महाराष्ट्र, दिल्ली, बिहार, कर्नाटक सहित कई राज्यों में पब, क्लब हाउस सहित उन सभी आयोजन स्थलों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं जहां नए साल पर जश्न मनाने के लिए भीड़ इकट्ठा होती. हालांकि भारत के कई राज्य ऐसे हैं जहां नए साल मनाने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं.

रियो डी जनेरियो

समाचार एजेंसी एएफपी ने शहर के मेयर एडुआर्डो पेस के हवाले से कहा, शहर पूरी तरह खुला हुआ है. शहर जश्न मनाने को तैयार है. शहर में कोविड-19 संक्रमण के बीच शहर को अपने प्रतिष्ठित कोपाकबाना समुद्र तट उत्सव आयोजित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लेने की अनुमति दी है. कोपाकबाना के अलावा शहर भर में नौ अन्य स्थानों पर भी जश्न मनाने की अनुमति दी गई है.

न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने इस साल टाइम्स स्क्वायर बॉल ड्रॉप को फिर से खोलने की घोषणा की है. पिछले साल केवल फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और उनके परिवारों को इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से शामिल होने की अनुमति दी गई थी. अब शुक्रवार की रात टाइम्स स्क्वायर पर जनता नए साल की वार्षिक बॉल ड्रॉप देखने के लिए एकत्रित होगी.

सियोल

सियोल 2022 में मेटावर्स के अंदर एक वर्चुअली तरीके से घंटी बजने वाले समारोह के साथ स्वागत करने की तैयारी कर रहा है. शहर के बोसिंगक मंडप में केवल कुछ ही लोग उपस्थित होंगे जहां जोसियन राजवंश काल से संबंधित 20-टन कांस्य घंटी को मध्यरात्रि के दौरान 33 बार बजाया जाता है. यूपीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल सियोल के अधिकारियों ने मेटावर्स का उपयोग करने पर समझौता किया है जहां 3 डी अवतार कॉमेडी शो देख सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, मिल सकते हैं और यहां तक ​​​​कि सेल्फी भी क्लिक कर सकते हैं. देश के केवल 14 प्रमुख नागरिकों को नए साल के जश्न के लिए बोसिंगक मंडप में शारीरिक रूप से उपस्थित होने की अनुमति होगी. 

सिडनी

ब्लूज पॉइंट रिज़र्व, गिबा पार्क पाइरमोंट, लैवेंडर बे और ऑब्जर्वेटरी हिल जैसे लोकप्रिय स्थान सभी लोगों के लिए रात्रि 9 बजे और फिर आधी रात को आने और उनकी छह टन आतिशबाजी देखने के लिए मुफ्त टिकट दे रहे हैं. क्षेत्र में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने के बावजूद न्यू ईयर सेलेब्रेशन जारी रहेगा.

लंदन

लंदन में नए साल पर होने वाले आतिशबाजी प्रदर्शन एक और वर्ष के लिए रद्द कर दिया गया है, हालांकि निजी पार्टियों और आयोजित कार्यक्रमों की अनुमति अभी भी दी जा रही है.

आॉकलैंड

न्यूजीलैंड में नए साल की पूर्व संध्या पर कोविड नियमों को लेकर लगाए गए प्रतिबंध में ढील दी गई है. यहां पूर्व संध्या पर सार्वजनिक समारोहों के नियमों में ढील दी गई है. 
पूरा देश शुक्रवार की आधी रात को नए साल के विश्व समारोह का नेतृत्व करने के लिए तैयार है. ऑकलैंड में लोगों को पार्टी में जश्न मनाने के लिए अनुमति दी जाएगी.

पेइचिंग

चीन में नए साल पर जश्न मनाने को लेकर कुछ शहरों में हाई अलर्ट है तो कुछ शहरों में संयम के साथ न्यू ईयर सेलेब्रेट करने की घोषणा की गई है. जियान शहर में लॉकडाउन लगाया गया है जबकि अन्य शहरों में कई नए साल की पूर्व संध्या पर आयोजित समारोहों को रद्द कर दिया गया है.