logo-image

YouTube करेगा मालामाल, भारत में लॉन्च हो रहा नया फीचर...ऐसे करें कमाई

Youtube New Features : पहले कंप्यूटर और अब इंटरनेट ने आदमी के जीवन में क्रांति ला दी है. इससे जहां आदमी का जीवन सरल और सुविधाओं से लैस हो गया है, वहीं इसने लोगों के कमाई के भरपूर अवसर उपलब्ध कराए हैं

Updated on: 21 Dec 2022, 10:37 AM

New Delhi:

Youtube New Features : पहले कंप्यूटर और अब इंटरनेट ने आदमी के जीवन में क्रांति ला दी है. इससे जहां आदमी का जीवन सरल और सुविधाओं से लैस हो गया है, वहीं इसने लोगों के कमाई के भरपूर अवसर उपलब्ध कराए हैं. लोगों में इंटरनेट को लेकर आई जागरुकता से टिकटॉक और YouTube जैसी ऐप लोगों के लिए मोटी कमाई का जरिया बनी हैं. जबकि कोरोना काल ने लोगों को यूट्यूब के रूप में एक ऐसा प्लेटफॉर्म दिया है, जिसने लाखों-करोड़ों की कमाई का शानदार मौका दिया और देखते ही देखते कई लोग बड़े यूट्यूबर के रूप में उभर कर आने का अवसर दिया.

Twitter के CEO पद से इस्तीफा देंगे एलन मस्क, पोल रिजल्ट के बाद लिया फैसला!

इस बीच यूट्यूब एक ऐसा नया फीचर लेकर आ रहा है, जो लोगों को बंपर कमाई का मौका देगा. दरअसल, यूट्यूब पर मॉनिटाइजेशन के लिए अभी आठ विकल्प मिलते हैं. लेकिन गूगल अब पैसा कमाने का एक ऐसा विकल्प देने जा रहा है, जिससे कंटेंट क्रिएटर्स की चांदी हो जाएगी. आपको बता दें कि गूगल ने कुछ दिन पहले Courses की घोषणा की है. कंपनी ने इसकी जानकारी गूगल फॉर इंडिया इवेंट के दौरान दी. हालांकि गूगल की ओर से इसे फिलहाल सेलेक्टेड पार्टनर्स के साथ टेस्ट किया जा रहा है. माना जा रहा है कि गूगल के सब्सक्रिप्शन वाले इस मॉडल Courses को अप्रैल 2023 तक लॉंच किया जा सकता है. 

 Weather News: दिल्ली-NCR में सर्दी के साथ कोहरे का सितम जारी, जानें अपने शहर का मौसम

यूट्यूब इंडिया के एमडी ईशान जॉन चटर्जी ने जानकारी देते हुए बताया कि Courses के भारत, अमेरिका और दक्षिण कोरिया में लॉन्च किया जाएगा. यूट्यूब के इस फीचर को चार केटेगिरी में लॉंच किया जाएगा, जिसमें पर्सनल पैशन, प्रोफेशन, डिजिटल स्किल्स और एंटरप्रेन्योरशिप शामिल हैं. इसकी खास बात यह है कि इस पर डॉक्यूमेंट को पीएनजी और पीडीएफ फॉरमेट में भी अपलोड किया जा सकता है.