logo-image
लोकसभा चुनाव

मार्केट में आया नया AI Grok, जानें इसके जबरदस्त फीचर

इस AI मॉडल Grok की लॉन्चिंग को लेकर एलन मस्क ने हाल ही में एक पोस्ट भी किया था. उन्होंने इस पोस्ट में अपने AI मॉडल को अन्य भाषा मॉडलों की तुलना में काफी ज्यादा जिज्ञासु करार दिया था. मस्क का दावा है कि उनका ये AI मॉडल सत्य बताता है.

Updated on: 05 Nov 2023, 09:08 PM

:

xAI का पहला AI मॉडल Grok लॉन्च कर दिया गया है, जो कि एक लार्ज लैंग्वेज AI मॉडल है. बता दें कि Grok लॉन्च करने वाले कंपनी के मालिक कोई और नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स में शुमार खुद एलन मस्क हैं. बता दें कि Grok का असल मतलब, किसी भी चीज को सहजता से समझना है. मालूम हो कि मस्क लंबे वक्त से सच और सही जानकारी देने वाले, AI मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी में थे. इससे पहले भी कई दफा उन्होंने इसका जिक्र किया था. 

इस AI मॉडल Grok की लॉन्चिंग को लेकर एलन मस्क ने हाल ही में एक पोस्ट भी किया था. उन्होंने इस पोस्ट में अपने AI मॉडल को अन्य भाषा मॉडलों की तुलना में काफी ज्यादा जिज्ञासु करार दिया था. मस्क का दावा है कि उनका ये AI मॉडल सत्य बताता है. साथ ही उनका कहना है कि ये AI टूल, फिलहाल मौजूद तमाम भाषा मॉडलों में टॉप है. यानि ये चैट जीपीटी और गूगल बार्ड जैसे AI मॉडल से भी कई गुना बेहतर है. 

ये भी पढ़ें: गूगल का ये फीचर बचा सकता है जिंदगी! जानें कौन से फोन की जरूरत

बता दें कि, Grok को तैयार करने में ओपन एआई, गूगल और डीप माइंड जैसे अन्य प्रमुख जेनरेटर एआई मॉडल में काम कर चुके हुनरमंद इंजीनियरों की एक टीम ने काम किया है. मिली जानकारी के अनुसार एलन मस्क की कंपनी xAI का मॉडल Grok को एक्स के डेटा से ट्रेन किया गया है, साथ ही ये 'द पाइल' नामक 886.03GB नॉलेज बेस पर आधारित है. xAI कंपनी का दावा है कि, आने वाले समय में आप इस इस चैटबॉट में इमेज जनरेशन से लगाकर वॉइस रिकग्निशन, फोटो जनरेशन सबकुछ देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: इस मामले में भारत से आज भी पीछे है पाकिस्तान! मोबाइल तो है, मगर ये नेटवर्क गायब...

कैसे चैट जीपीटी से अलग है Grok?

Grok कई मायनों में ओपन एआई के चैट जीपीटी से अलग है, पहले तो Grok यूजर्स को रियल टाइम इनफार्मेशन का एक्सेस मिलता है, मगर चैट जीपीटी के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं है. दावा है कि, Grok का ये टूल यूजर्स को बगैर किसी बाइसनेस रियल टाइम में न्यूज अपडेट देगा, ताकि आपके पास सटीक हकीकत पहुंचे. इसके अतिरिक्त, ये जेनरेटिव एआई मॉडल आपको काफी ज्यादा प्रीमियम एक्सपीरियंस देता है, इसमें आपको प्रतिक्रियाओं में व्यंग्य के साथ-साथ कुछ हास्य भी शामिल है, जो वॉइस रेडी है.