logo-image

गूगल का ये फीचर बचा सकता है जिंदगी! जानें कौन से फोन की जरूरत

गूगल का ये खास फीचर खासतौर पर Pixel 4a, सहित अन्य बाद के मॉडलों में मौजूद है, जिसे इस्तेमाल करने के लिए फोन में एक एक्टिव सिम कार्ड जरूरी है.

Updated on: 04 Nov 2023, 05:33 PM

नई दिल्ली:

गूगल का कार क्रैश डिटेक्शन फीचर भारत में भी लाइव हो रहा है. इसकी जानकारी एंड्रॉयड एक्सपर्ट मिशाल रहमान ने सोशल मीडिया पर दी है. बता दें कि सबसे पहले ये फीचर, साल 2019 में अमेरिका में लाइव किया गया था, जिसके बाद अब गूगल ने भारत समेत पांच देशों में इसे लाइव करने की घोषणा की है. गौरतलब है कि, ये फीचर इमेरजेंसी के दरमियान, चालक और वाहन में सवार अन्य लोगों की जिंदगी बचा सकता है. हालांकि अभी तक ये हिंदी या फिर किसी अन्य भारतीय भाषाओं में मौजूद नहीं है...

मालूम हो कि, गूगल का ये खास फीचर खासतौर पर Pixel 4a, सहित अन्य बाद के मॉडलों में मौजूद है, जिसे इस्तेमाल करने के लिए फोन में एक एक्टिव सिम कार्ड जरूरी है. ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि, आखिर इस फीचर का इस्तेमाल कैसे किया जाए, तो चलिए बताते हैं... 

इसके लिए पहले आपको अपने पिक्सल फोन में इस सेटिंग को एक्टिवेट करना होगा. इसके लिए पहले, "पर्सनल सेफ्टी ऐप" में जाकर "फीचर" के ऑप्शन पर क्लिक करें, यहां आपको "कार क्रैश डिटेक्शन" नजर आएगा.

इसके बाद आपको पूरा प्रोसेस पूरा करना होगा, जिसके बाद ये फीचर आपके लिए चालू हो जाएगा. हालांकि ध्यान रहे कि, लोकेशन, शारीरिक गतिविधि और माइक्रोफ़ोन एक्सेस की अनुमति इस फीचर को ठीक से काम करने में सहायक रहेगी. बता दें कि किसी भी तरह की कार दुर्घटनाओं का इल्म होते ही, ये फीचर तुरंत फोन, लोकेशन, मोशन सेंसर और आस-पास की आवाज जैसे डेटा का इस्तेमाल करता है. 

जैसा की हमने आपको बताया, कार क्रैश डिटेक्शन फीचर Google के Pixel 4a और उसके बाद के मॉडल, जैसे Pixel फोल्ड में मौजूद हैं, जोकि यूजर्स के साथ हुई गंभीर कार दुर्घटनाओं की पहचान करने के मद्देनजर तैयार की गई है. ताकि किसी भी नकारात्मक परिस्थिति में ये फीचर ऑटोमेटिक तौर पहले वाइब्रेट करने लगता है, फिर काफी तेजी से अलार्म बजाता है और मदद की जरूरत है या नहीं, ये सवाल करता है. इसके आधार पर वो आगे आपातकालीन सेवाओं को दुर्घटना के बारे में जानकारी देता है. साथ ही घटनास्थल की लोकेशन भी फौरन शेयर कर देता है. इसके फायदा ये ही कि फिर, यूजर्स से तत्कार मदद पहुंचाई जा सकती हैं. गौरतलब है कि, ये फीचर सीधे 112 जोकि यूनिवर्सल इमरजेंसी सर्विस नंबर है, उसपर कॉल कर देगा और आपकी स्थिति के बारे में बता देगा.