logo-image

वैश्विक स्तर पर तीव्र हेपेटाइटिस से प्रभावित 1,000 से अधिक बच्चे, 22 लोगों की जान चली गई : डब्ल्यूएचओ

वैश्विक स्तर पर तीव्र हेपेटाइटिस से प्रभावित 1,000 से अधिक बच्चे, 22 लोगों की जान चली गई : डब्ल्यूएचओ

Updated on: 13 Jul 2022, 08:35 PM

जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कहा कि लगभग 35 देशों में बच्चों में गंभीर तीव्र हेपेटाइटिस के 1,010 संभावित मामले सामने आए हैं, जबकि 22 बच्चों की इस बीमारी से मौत हो गई है।

24 जून को डब्ल्यूएचओ के पिछले अपडेट के बाद से, डब्ल्यूएचओ को 90 नए संभावित मामले और चार अतिरिक्त मौतों की सूचना मिली है।

इसके अतिरिक्त, दो नए देशों, लक्जमबर्ग और कोस्टा रिका ने संभावित मामलों की सूचना दी है।

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, 5 अप्रैल (जब शुरूआत में प्रकोप का पता चला था) और 8 जुलाई के बीच, 35 देशों में 1,010 संभावित मामले और 22 मौतें हुई हैं।

हालांकि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने उल्लेख किया कि मामलों की वास्तविक संख्या को आंशिक रूप से सीमित निगरानी प्रणाली के कारण कम करके आंका जा सकता है।

करीब 46 बच्चों को लीवर ट्रांसप्लांट की जरूरत थी। यूरोप (484) ने सबसे अधिक मामलों की सूचना दी, जिसमें अकेले यूके से 272 मामले शामिल हैं, इसके बाद अमेरिका (435) का स्थान है।

हालांकि, अमेरिकी क्षेत्र (13) में सबसे अधिक मौतें हुई हैं, इसके बाद दक्षिण-पूर्व एशिया में इंडोनेशिया और मालदीव (6) हैं।

यूरोपीय क्षेत्र में, 193 मामलों में पीसीआर द्वारा एडेनोवायरस का सबसे अधिक पता चला था, जबकि इस क्षेत्र में 54 मामलों में सार्स सीओवी-2 का पता चला था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.