logo-image

अफ्रीका साल के अंत तक 10 प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य के लिए ट्रैक पर नहीं: डब्ल्यूएचओ

अफ्रीका साल के अंत तक 10 प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य के लिए ट्रैक पर नहीं: डब्ल्यूएचओ

Updated on: 31 Jul 2021, 09:15 AM

जिनेवा:

अफ्रीका की पूरी आबादी में से सिर्फ 1.5 फीसदी लोगों को ही कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया गया है और यह महाद्वीप दिसंबर 2021 तक 10 फीसदी कवरेज तक भी नहीं पहुंच पाएगा। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) चाहता था कि अफ्रीका इस साल सितंबर तक उस सीमा को पार करें। डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने शुक्रवार को चेतावनी दी।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार ब्रूस आयलवार्ड ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा , फिलहाल, हम इस साल के अंत तक अफ्रीका में 10 प्रतिशत कवरेज हासिल करने की राह पर नहीं हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि यह हमारे सभी विवेक पर एक निशान होना चाहिए, इस बीच अफ्रीकी महाद्वीप पर कोरोनोवायरस से संबंधित मौतों की संख्या में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, विश्व स्तर पर उपलब्ध टीके की खुराक का केवल एक अंश अफ्रीका में प्रशासित किया गया है, जो दुनिया भर में उपयोग की जाने वाली 4.07 अरब खुराक में से दो प्रतिशत से भी कम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.