logo-image

Wi-Fi के बिना ही TV को स्मार्टफोन से ऐसे करें कनेक्ट, जानें तरीका

आप स्मार्टफोन को टीवी से कनेक्ट करना चाहते हैं तो वाई-फाई कनेक्शन पर वायरलेस तरीके से स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सकते हैं.

Updated on: 07 Dec 2021, 09:36 PM

नई दिल्ली:

स्मार्टफोन यूजर्स, अपने फोन से टेलीविजन से कनेक्ट कर कंटेंट को बड़े स्क्रीन पर देखते हैं. यूजर्स स्मार्ट फोन को कई तरह से कनेक्ट करते हैं. ये बात हम आपको इसलिए बता रहे हैं कि आप अपने स्मार्टफोन को बड़ी स्क्रीन से कैसे कनेक्ट कर सकते हैं, इसकी जानकारी देने वाले हैं. अगर आप स्मार्टफोन को टीवी से कनेक्ट करना चाहते हैं तो आप वाई-फाई कनेक्शन पर वायरलेस तरीके से स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सकते हैं.

अगर आप बिना इंटरनेट के स्मार्टफोन को टीवी से कनेक्ट करना चाहते हैं तो आप वायर्ड कनेक्शन का इस्तेमाल करके बिना इंटरनेट से स्मार्टफोन को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं. आप एक वायर्ड कनेक्शन के लिए एक USB केबल या HDMI का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: नरम पड़े ड्रैगन के तेवर! पुतिन के भारत दौरे के बाद बदले सुर

स्मार्टफोन को टीवी से ऐसे करें कनेक्ट: 
इस वक्त ज्यादातर टीवी बिल्ट-इन इंटरनेट सपोर्ट से लैस हैं. वैसे यूजर्स अपने स्मार्टफोन को टीवी पर कास्ट कर सकते हैं. यूजर्स Prime Video, YouTube, Netflix और Disney Plus Hotstar जैसी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि यूजर्स स्ट्रीमिंग स्टिक का इस्तेमाल करके गैलरी ऐप से अपने स्मार्टफोन पर फोटो और वीडियो भी देख सकते हैं. इसके अलावा मार्केट में बहुत सारी स्ट्रीमिंग डिवाइस मौजूद हैं. यूजर्स अपने स्मार्टफोन को इस प्रकार टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं, जिसमें इन-बिल्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: जमीन से हवा में मार करती है ये मिसाइल, DRDO ने किया सफल परीक्षण

आपको बता दें कि वायरलेस कनेक्शन का बिना इस्तेमाल किए ही फोन को आप अपने टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं. आपको एक डोंगल या एडाप्टर का इस्तेमाल करना होगा जो कि स्मार्टफोन से HDMI को आउटपुट कर सकता है. इस तरह के एडाप्टर आप ऑनलाइन भी पा सकते हैं. इसके अलावा कुछ स्मार्टफोन USB OTG डोंगल के साथ भी शिप कर सकते हैं. इस वक्त जो भी टीवी आ रही है, उसमें HDMI पोर्ट का फीचर मिलता है.