News Nation Logo
Banner

वाट्सअप (WhatsApp) यूजर्स हो जाएं सावधान, यह मिलता-जुलता एप कर सकता है भारी नुकसान

वाट्सअप (WhatsApp) से ही मिलता जुलता एक एप आपका भारी नुकसान कर सकता है. ऐसे में ध्यान रखें कि आपने कौन सा एप डाउनलोड किया  है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 25 Aug 2021, 03:08:55 PM
hatsapp

whatsapp (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • वाट्सएप एक ऐसा लोकप्रिय एप है, जिसकी शुरुआत 2009 में हुई
  • दुनिया के पसंदीदा मैसेजिंग और कॉलिंग एप में से एक
  • दुनिया में करोड़ों लोग प्रयोग करते हैं वाट्सएप 

 

नई दिल्ली :

अगर आप अपने फोन या टैब पर वाट्सअप (WhatsApp) यूज करते हैं तो सावधान हो जाएं. वाट्सअप (WhatsApp) से ही मिलता जुलता एक एप आपका भारी नुकसान कर सकता है. ऐसे में ध्यान रखें कि आपने कौन सा एप डाउनलोड किया  है. क्योंकि यह मिलता-जुलता एप दिखने में ज्यादा फायदेमंद लगता है लेकिन आपके फोन और डाटा को भारी नुकसान पहुंचाता है. साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने इस पॉप्युलर वाट्सएप मॉड को खोजा है. यह यूजर्स की डिवाइस में मैलवेयर पहुंचा देता है. मैलवेयर के कारण आपके फोन या डिवाइस को भारी नुकसान पहुंचता है. यही नहीं इससे आपका डाटा चोरी होने का भी खतरा रहता है. 

इसे भी पढ़ेंः टॉयलेट में खोला कैफे, दूर-दूर से लोग आते हैं खाने

यहां तमाम लोग सोच रहे होंगे कि मॉड का अर्थ क्या है. हम बता दें कि किसी ओरिजनल एप का यूजर क्रिएटेड वर्जन होता है. कंपनी इस वर्जन को अप्रूव नहीं करती लेकिन कई बार लोग इस वर्जन की ओर आकर्षित हो जाते हैं क्योंकि ओरिजनल एप के मुकाबले इसमें ज्यादा फीचर होते हैं. कैस्परस्काइ के विशेषज्ञों ने इस बारे में चेताया है कि भले इसमें ज्यादा फीचर मिल रहे हों लेकिन ये मॉड यूजर की डिवाइस में वायरस वाले एड चलाते हैं. इसमें कुछ एड ऐसे भी होते हैं, जो बिना यूजर की जानकारी के बैकग्राउंड में चलते हैं. बैकग्राउंड में चलने वाले ये एड आपका डाटा भी चोरी कर सकते हैं. 

गौरतलब है कि वाट्सअप (WhatsApp) दुनिया के सबसे लोकप्रिय एप में से एक है. वाट्सएप खुद भी अपने यूजर्स को ये सलाह देता है कि ऐसे डुप्लीकेट एप से बचें. इनके प्रयोग से आपके फोन का डाटा चोरी होने का खतरा रहता है. यही नहीं, इनकी मदद से साइबर क्रिमिनल आपके फोन का डाटा हैक भी कर सकते हैं. कई बार तो लोग ये एप गूगल प्ले स्टोर या एपल एप स्टोर की बजाय किसी फेक वेबसाइट से भी अपलोड कर लेते हैं. ऐसे में फोन हैक का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. यही नहीं, आपका फोन हैक होने से बच भी जाए तो इनके कारण मालवेयर या वायरस आने का खतरा भी बढ़ जाता है, जो कि आपको फोन को खराब कर सकता है.

आपको बता दें कि वाट्सएप एक ऐसा लोकप्रिय एप है, जिसकी शुरुआत 2009 में हुई थी. कुछ ही साल में यह दुनिया के पसंदीदा मैसेजिंग और कॉलिंग एप में से एक बन गया. इसे इस समय दुनिया में करोड़ों लोग प्रयोग करते हैं. भारत में ही इसके प्रयोगकर्ताओं की संख्या करोड़ों में है. ऐसे में कुछ लोग इसकी लोकप्रियता का फायदा उठाकर डुप्लीकेट या मिलते-जुलते एप भी बना रहे हैं. कई बार यूजर्स इनके चंगुल में फंस जाते हैं और डुप्लीकेट एप के कारण नुकसान उठाते हैं. 

First Published : 25 Aug 2021, 03:08:55 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×