logo-image

WhatsApp का ये फीचर एक तीर से लगाएगा दो निशाने, आप भी कहेंगे- वाह क्या ट्रिक है!

WhatsApp Trick

Updated on: 29 Nov 2022, 11:42 AM

नई दिल्ली:

WhatsApp Trick: पॉपुलर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल आज हर दूसरा शख्स कर रहा है. शायद ही कोई ऐसा होगा जो व्हाट्सऐप के बारे में नहीं जानता होगा. डिजिटल होते युग में व्हाट्सऐप वर्चुअल वर्ल्ड का जाना माना नाम है. मेटा की इस ऐप का इस्तेमाल करना बेहद आसान है इसलिए इसे हर कोई इस्तेमाल करता है. व्हाट्सऐप से जुड़ी खबरें हमेशा ही इसके यूजर्स का ध्यान अपनी ओर खींचती है. फिर चाहे बात व्हाट्सऐप से जुड़ी किसी नई अपडेट की हो या किसी ट्रिक की, यूजर की दिलचस्पी बढ़ ही जाती है. अगर आप भी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये ट्रिक आपको भी जाननी चाहिए.

ना ब्लॉक करना हो या डिलीट पर पाना है छुटकारा

कई बार व्हाट्सऐप पर यूजर की कॉन्टेक्ट लिस्ट में ऐसे कॉन्टेक्स होते हैं जो इरिटेटिंग होते हैं. या तो ये कॉन्टेक्ट्स बेफिजूल के मैसेज करते हैं या काम के वक्त डिस्टर्ब करते हैं. कई बार यूजर की मजबूरी होती कि वह ऐसे कॉन्टेक्स को चाह कर भी डिलीट या ब्लॉक नहीं कर सकता है. ऐसी स्थिति में बेफिजूल के मैसेज से बचने में व्हाट्सऐप का अर्काइव्ड फीचर काम आ सकता है. इस फीचर की मदद से कॉन्टेक्ट के नोटिफिकेशन ऑटो म्यूट हो जाते हैं और तो और कॉन्टेक्ट एक अलग फॉल्डर में रहते हैं जिसकी वजह से यह नजर भी नहीं आते.

ये भी पढ़ेंः Cyber Crime: WhatsApp DP ही नहीं इन तरीकों से भी हो रही ठगी! कहीं आप तो नहीं निशाने पर

इंपोर्टेंट चैट है पर कोई देख ना ले

आज कल मल्टीडिवाइस सपोर्ट फीचर का इस्तेमाल भी बहुत लोग करते हैं. ऐसे में कई बार हम व्हाट्सऐप वेब का इस्तेमाल डेक्सटॉप पर भी करते हैं. कुछ स्थितियों में काम के दौरान वर्क प्लेस पर भी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल होता है ऐसे में आप नहीं चाहते कि किसी खास कॉन्टेक्ट से आप की चैट  कोई तीसरा गलती से भी रीड कर जाए. ऐसी स्थिति में भी आप व्हाट्सऐप के अर्काइव्ड फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी वजह से कॉन्टेक्ट हाइड रहते हैं और तीसरे शख्स की नजर में आने से बचते हैं.