logo-image

WhatsApp Trick: Black Window का व्हाट्सऐप के लिए कमाल! हक्के- बक्के रह जाएंगे आप

WhatsApp Trick

Updated on: 05 Dec 2022, 12:13 PM

नई दिल्ली:

WhatsApp Trick: ब्लैक विंडो यानि इनकोगनिटो मोड का इस्तेमाल आपने ने कई बार किया होगा. ब्लैक विंडो का इस्तेमाल अमूमन तब किया जाता है जब आप को किसी स्थिति में अपनी पहचान छुपाए रखनी हो. कोगनिटो मोड का इस्तेमाल करना आपकी प्राइवेसी को बनाए रखता है. लेकिन क्या कभी आपने ब्लैक विंडो का इस्तेमाल चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप के लिए किया है. अगर आप भी मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. हम यहां  व्हाट्सऐप की एक जबरदस्त ट्रिक शेयर करने जा रहे हैं जिसके बारे में बहुत कम यूजर्स को पता होगा.

ब्लैक विंडो है इस परेशानी का समाधान

दरअसल कई बार व्हाट्सऐप यूजर्स को अपने दूसरे कॉन्टेक्ट्स के स्टेट्स जानने और देखने की इच्छा होती है लेकिन यही काम  कुछ यूजर्स चोरी- छुपे करना चाहते हैं या नहीं चाहते की उनके कॉन्टेक्ट को इस बात की भनक लग जाए कि उसका स्टेट्स देख लिया गया है. ऐसी स्थिति में कोगनिटो विंडो का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोगनिटो विंडो आपकी पहचान को गुप्त बनाए रख सकता है. यानि जिस कॉन्टेक्ट का स्टेट्स देखना है उसे इस बात की जानकारी नहीं मिलेगी कि आपने स्टेट्स देख लिया है. 

ये भी पढ़ेंः LIC WhatsApp service: अब घर बैठे होगा काम! इस नंबर पर मिल रहीं  Policy Holders को सुविधाएं

कैसे काम करेगी व्हाट्सऐप की सीक्रेट ट्रिक काम

इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के लिए आप व्हाट्सऐप के डेक्सटॉप वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप वेब को ऑपन करना होगा. यहां जिस भी कॉन्टेक्ट का स्टेट्स देखना है, खोल कर चेक कर सकते हैं. इस तरह से जिस कॉन्टेक्ट का स्टेट्स चेक किया गया है उसके पास स्टेट्स खोले जाने की कोई जानकारी नहीं पहुंचती है. इसके अलावा व्हाट्ऐप सेटिंग में जाकर रीड- रिसिप्ट को डिसेबल कर सकते हैं. इस तरह से भी सिक्रेटली कॉन्टेक्ट्स के स्टेटस चेक किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Google Play से Apps इंस्टॉल करने में लाखों लोग कर रहे ये गलती, भूलकर भी ना करें ऐसा!