News Nation Logo

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को नहीं मानने पर बंद नहीं होगा अकाउंट

WhatsApp की ओर से यह भी कहा गया है कि अगर कोई यूजर शर्तों को स्वीकार नहीं करता है तो अकाउंट को बंद नहीं किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने फिलहाल नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने करने के लिए नई तारीखों की घोषणा नहीं की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 May 2021, 10:46:43 AM
व्हाट्सऐप (WhatsApp)

व्हाट्सऐप (WhatsApp) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • प्राइवेसी पॉलिसी के अपडेट को स्वीकार करने के लिए यूजर्स को दी गई समयसीमा को खत्म किया 
  • अगर कोई यूजर शर्तों को स्वीकार नहीं करता है तो अकाउंट को बंद नहीं किया जाएगा: WhatsApp

नई दिल्ली :

अगर आप व्हाट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है. दरअसल, WhatsApp ने 15 मई 2021 से लागू होने जा रही अपनी विवादास्पद प्राइवेसी पॉलिसी के अपडेट को स्वीकार करने के लिए यूजर्स को दी गई समयसीमा को खत्म कर दिया है. इसके अलावा कंपनी की ओर से यह भी कहा गया है कि अगर कोई यूजर शर्तों को स्वीकार नहीं करता है तो अकाउंट को बंद नहीं किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने फिलहाल नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने करने के लिए नई तारीखों की घोषणा नहीं की है. गौरतलब है कि WhatsApp ने पहले कहा था कि यूजर्स को 15 मई तक New Privacy Policy को मानना ही होगा नहीं तो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: Samsung ने Bixby अपडेट के साथ भारतीय अंग्रेजी सपोर्ट को किया शुरू

बता दें कि 15 मई तक नई शर्तों (Terms and Conditions) को स्वीकार नहीं करने पर अकाउंट की फंक्शनेलिटी (Functionality) कम होने की बात थी. पहले यह कहा जा रहा था कि WhatsApp की पॉलिसी न मानने पर आप कॉल तो रिसीव कर पाएंगे और नोटिफिकेशन (Whatsapp Notification) भी देख पाएंगे पर मेसेज सेंड (Message Send) और रिसीव (Message Receive) नहीं कर पाएंगे. 

कंपनी ने कहा है कि उसने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट की थी. अपडेटेड पॉलिसी पर कई सवाल भी उठे हैं. साथ ही, गलत जानकारी भी फैल रही है. ऐसे में हम आपके कुछ सवालों के जवाब देना चाहते हैं जो हमसे कई और लोगों ने भी पूछे हैं. हम आपको बताना चाहते हैं कि WhatsApp को बनाने का हमारा उद्देश्य ही यह है कि आप अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ प्राइवेटली बात कर सकें, आप जो कुछ भी शेयर करें वह आप लोगों के बीच ही रहे. हमने पॉलिसी में जो अपडेट किए हैं, उनसे आपकी पर्सनल मैसेजिंग की प्राइवेसी पर कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा, मतलब दोस्तों या परिवारजनों के साथ की गई आपकी बातचीत हमेशा सुरक्षित रहेगी. इस अपडेट में WhatsApp बिज़नेस फ़ीचर्स (जिनका इस्तेमाल करना ऑप्शनल है) में हो रहे बदलावों के बारे में बताया गया है. साथ ही यह भी स्पष्ट रूप से बताया गया है कि हम आपके डेटा को कैसे इकट्ठा और इस्तेमाल करते हैं.

पर्सनल मैसेजिंग की प्राइवेसी और सुरक्षा
Facebook और WhatsApp, दोनों ही आपके पर्सनल मैसेजेस नहीं देख सकते और न ही आपकी कॉल्स सुन सकते हैं: आप अपने दोस्तों, परिवारजनों और सहकर्मियों को WhatsApp पर जो मैसेजेस भेजते हैं या कॉल करते हैं उन्हें न तो WhatsApp देख या सुन सकता है और न ही Facebook. आपके पर्सनल मैसेजेस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित होते हैं. आप अपनों के साथ जो भी शेयर करते हैं वह आपके बीच ही रहता है. हम इस सुरक्षा को ऐसे ही बनाए रखेंगे. हम आपकी प्राइवेसी को बहुत महत्व देते हैं, इसलिए आप देखेंगे कि हर चैट पर एन्क्रिप्शन का लेबल लगा होता है.  

यह भी पढ़ें: चेतावनी: ऐसा ही चलता रहा तो पूरी दुनिया में सिर्फ पानी ही रह जाएगा

कंपनी का कहना है कि कौन किसे मैसेज भेज रहा है या कॉल कर रहा है, इसका रिकॉर्ड हम नहीं रखते. मोबाइल कंपनियां और ऑपरेटर यह जानकारी स्टोर करते हैं, लेकिन हम ऐसा नहीं करते. हमारा मानना है कि दो बिलियन (दो सौ करोड़) यूज़र्स का रिकॉर्ड रखने से प्राइवेसी और सुरक्षा दोनों को खतरा हो सकता है, इसलिए हम ऐसा बिलकुल नहीं करते हैं. Facebook और WhatsApp, दोनों ही आपकी शेयर की गई लोकेशन नहीं देख सकते: जब आप WhatsApp पर अपनी लोकेशन शेयर करते हैं, तो आपकी लोकेशन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित होती है. इसका मतलब है कि जिन लोगों के साथ आपने अपनी लोकेशन शेयर की है उनके अलावा कोई इसे नहीं देख सकता.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 May 2021, 10:45:31 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.