News Nation Logo

खतरनाक WhatsApp स्कैम का फिर मंडराया खतरा, जरा सी भूल और बैंक अकाउंट में से पैसा हो जाएगा सफा-चट

भारत में करोड़ों यूजर्स WhatsApp मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. हाल ही में ये खबर सामने आई है कि WhatsApp यूजर्स पर एक बहुत बड़े स्कैम का खतरा मंडरा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Feb 2022, 07:05:23 PM
WHATSAPP scam 164206562716x9

खतरनाक WhatsApp स्कैम का फिर मंडराया खतरा, हो जाएंगे कंगाल (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

भारत में करोड़ों यूजर्स WhatsApp मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, जिस वजह से यह है हैकर्स के लिए भी पसंदीदा जगह बना हुआ है. जालसाज व्हाट्सएप यूजर्स को फंसाने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाते रहते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. हाल ही में ये खबर सामने आई है कि WhatsApp यूजर्स पर एक बहुत बड़े स्कैम का खतरा मंडरा रहा है. जिसके चलते आपका बैंक अकाउंट पूरा का पूरा खाली हो सकता है. दरअसल, हैकर्स ने ठगी का एक नया रास्ता निकाला है जो केबीसी लकी ड्रॉ (KBC Lucky Draw) के नाम पर शिकार बनाने का है. यह स्कैम (WhatsApp Scam) एक बार फिर वापस आ गया है और लोग इसमें बुरी तरह फंसते भी नजर आ रहे हैं. जिसके पीछे की वजह है केबीसी लकी ड्रॉ का वो मौडिफाइड तरीका जो शातिर से शातिर इंसान को भी बड़े ही आसानी से फंसा रहा है. 

यह भी पढ़ें: Astronauts का दिमाग बदल देते हैं Space Missions

दरअसल, इस फ्रॉड में सबसे पहले आपके पास एक अनजान मोबाइल नंबर (97149 32043) से व्हाट्सएप पर एक मैसेज मिलेगा. जिसमें एक फोटो और एक ऑडियो मैसेज होगा. फोटो में लिखा होगा कि 'सिम कार्ड का रेंडम लकी ड्रॉ ऑल इंडिया में खेला गया जिसमें बहुत सारे भाग्यशाली विजेता आए हैं. आप भी उन नंबरों में खुश हैं और 2500000 रुपए जीत चुके हैं.' फोटो में एक व्हाट्सएप नंबर लिखा होगा और एक लॉटरी नंबर दिया गया होगा. इसमें कहा गया कि हमें इस व्हाट्सएप नंबर पर कॉल करके अपना लॉटरी नंबर बताना है, जिसके बाद हमें पैसे मिल जाएंगे. यही सब जानकारी ऑडियो मैसेज में भी दी गई होगी.

अगर आप इस नंबर पर कॉल करते हैं तो आपको झांसे में लेने के कई तरीके अपनाए जा सकते हैं, हालांकि सबसे कॉमन तरीका प्रोसेसिंग फीस का है. जालसाज शुरुआत में आपको झांसे में लेने के लिए आपका नाम और लॉटरी नंबर जैसी जानकारियां पूछते हैं. आपको बताया जाएगा कि इनाम की राशि सीधा आपके बैंक खाते में भेजी जाएगी, जिसके लिए आपको अपनी बैंक पासबुक का फोटो और अपना एक फोटो भेजना होगा. कई बार आपका विश्वास जीतने के लिए जालसाज KBC और SONY TV के नाम पर बनाया गया फर्जी ID Card भी भेजते हैं.

यह भी पढ़ें: Snapchat यूजर्स को मिलेगी बड़ी सुविधा, बदल सकेंगे यूजरनेम

इसके बाद आपसे प्रोसेसिंग फीस के नाम पर 25 हजार रुपये या इसी तरह की कोई रकम मांगी जाती है. अगर आप एक बार पैसे भेज भी देते हैं, तब भी आपसे कई बार पैसों की डिमांड की जाएगी. इस तरह के सैकड़ों मामले सामने आ चुके हैं जब पैसे भेजने के बावजूद आपके खाते में लौटरी का कोई पैसा नहीं आया. खुद अमिताभ बच्चन भी कौन बनेगा करोड़पति शो के दौरान दर्शकों से इस तरह के फ्रॉड से बचकर रहने की सलाह दे चुके हैं.

फ्रॉड से बचना है तो जान लें ये बातें
1. लॉटरी या पुरस्कार जीतने के नाम पर आने वाले किसी भी मैसेज पर भरोसा न करें। यह पूरी तरह से धोखाधड़ी है.

2. इस तरह के मैसेज को ध्यान से देखने पर आपको कई गलतियां मिल जाएंगी. उदाहरण के लिए- हमें भेजा गया मैसेज एक Forward मैसेज था, जो बताता है कि इसे हमारी ही तरह कई लोगों को भेजा जा चुका है. दूसरी गलती- 'आप भी उन नंबरों में खुश हैं' लिखकर की गई है. यहां खुश हैं कि जगह शामिल हैं, लिखा जाना था.
 
3. ये फ्रॉड आपके लालच का फायदा उठाते हैं. कई बार यूजर्स लालच में पड़कर दूसरे लोगों से इस बारे में जिक्र तक नहीं करते और झांसे में फंस जाते हैं.

4. किसी भी वास्तविक लॉटरी या पुरस्कार में, टैक्स या अन्य शुल्क इनाम की राशि से काटे जाते हैं. ऐसे में आपको खुद सोचना चाहिए कि लॉटरी के लिए आपको एडवांस पैसे क्यों भेजने होंगे. यह एक धोखाधड़ी है और ऐसा कोई पैसा नहीं है जिसे आपने जीता है.

First Published : 20 Feb 2022, 07:05:23 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.