News Nation Logo

BREAKING

Banner

CoronaVirus फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए WhatsApp लाया ये सुविधा

पोयन्टर इंस्टीट्यूट की इकाई इंटरनेशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क ने गुरुवार को कोरोनावायरस संबंधित गलत खबरों के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) पर वैश्विक चैटबॉट का हिंदी संस्करण लॉन्च किया. इससे पहले यह सेवा अंग्रेजी और स्पेनिश में भाषा में उपलब्ध थी.

IANS | Updated on: 12 Jun 2020, 03:18:07 PM
whatsapp chat

WhatsApp (Photo Credit: (फोटो-Ians))

नई दिल्ली:

पोयन्टर इंस्टीट्यूट की इकाई इंटरनेशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क ने गुरुवार को कोरोनावायरस (CoronaVirus Covid-19) संबंधित गलत खबरों के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) पर वैश्विक चैटबॉट का हिंदी संस्करण लॉन्च किया. इससे पहले यह सेवा अंग्रेजी और स्पेनिश में भाषा में उपलब्ध थी. आईएफसीएन द्वारा समन्वित इस चैटबॉट के माध्यम से लोग घर बैठे आसानी से कोरोनावायरस संबंधित जानकारी ले सकते हैं, इससे यूजर्स फैक्ट चेक कर सकते हैं, जिससे अफवाह पर भी अंकुश लगता है.

ये भी पढ़ें: WhatsApp ने आसानी से कॉन्टैक्ट शेयरिंग के लिए जोड़ा QR कोड

आईएफसीएन के निदेशक बेयबर्स ऑर्सेक ने एक बयान में कहा, 'यूजर्स अपने स्मार्टफोन में नए हिंदी आईएफसीएन चैटबॉट के माध्यम से फैक्ट चेक कर सकते हैं और साथ-साथ फैक्ट चेकर टीम से जुड़ सकते हैं.' चैटबॉट लोगों को अपने स्थानीय फैक्ट चेकर वेबसाइटों तक सीधे पहुंचाने का काम करेगा.

भारत में व्हाट्सएप के 400 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, जहां लगभग 44 प्रतिशत आबादी हिंदी भाषा को समझती है. इसलिए आईएफसीएन ने कोरोनावायरस से जुड़ी गलत खबरों पर लगाम लगाने के लिए इस चैटबॉट को हिंदी में अनुवाद करने का फैसला किया.

आईएफसीएन के भारत में 11 फैक्ट-चेकिंग सदस्य हैं और उनमें से सात हिंदी में कंटेंट प्रकाशित करते हैं. जनवरी के बाद से, 74 देशों के 80 से अधिक फैक्ट-चेकिंग संगठनों ने घातक कोरोनावायरस से संबंधित 6,600 से अधिक फेक खबरों को पहचाना. यह सारी जानकारी अब कोरोनावायरस फैक्ट्स डेटाबेस बनाती है. आईएफसीएन चैटबॉट को फ्री में उपयोग कर सकते हैं.

First Published : 12 Jun 2020, 02:44:13 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×