News Nation Logo

WhatsApp ने जुलाई में की बड़ी कार्रवाही,  23 लाख से ज्यादा खाते फिर हुए बैन

IANS | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 01 Sep 2022, 08:25:11 PM
WhatsApp Banned Over 23 lakh Indian Users Account

WhatsApp Banned Over 23 lakh Indian Users Account (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

WhatsApp Banned Over 23 lakh Indian Users Account: मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने नए आईटी नियम, 2021 के तहत इस साल जुलाई में भारत में 23 लाख से अधिक खराब खातों को बैन कर दिया. कंपनी ने गुरुवार को ये जानकारी दी. व्हाट्सऐप (WhatsApp) को भारत में जुलाई के महीने में 574 शिकायतें भी मिलीं, जिनमें से 27 पर कार्रवाही भी हुई. जानकारी हो कि देश में 40 करोड़ से अधिक यूजर्स वाले प्लेटफॉर्म ने इस साल जून में खराब रिकॉर्ड वाले 22 लाख से अधिक खातों को बैन किया था.

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने जुलाई 2022 के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है. जैसा कि मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने जुलाई महीने में 2.3 मिलियन यानि 23 लाख से अधिक खातों (2,387,000) पर प्रतिबंध लगा दिया है. सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के 4(1)(डी) के अनुसार प्रकाशित, रिपोर्ट में भारत में यूजर्स से प्राप्त शिकायतों पर व्हाट्सऐप द्वारा की गई कार्रवाई का डेटा शामिल है. 

ये भी पढ़ेंः अब ऑनलाइन मीटिंग का अंदाज होगा खास, Google Meet पेश कर रहा नया फीचर

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा का ना हो दुरुपयोग
कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि आपत्तियां शिकायत तंत्र के माध्यम से प्राप्त की गईं और सेवा की शर्तों के उल्लंघन के लिए इसकी रोकथाम और पता लगाने के तरीकों से खातों पर कार्रवाई की गई. आईटी नियम 2021 के तहत, 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है. व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा के बीच दुरुपयोग को रोकने में अग्रणी है. वर्षों से, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है. 

ये भी पढ़ेंः WhatsApp ने इन यूजर्स के लिए रोल आउट किया नया फीचर, एडमिन को मिल रही ये सुविधा

First Published : 01 Sep 2022, 08:25:11 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.