News Nation Logo
Breaking
Banner

प्यार भरे पुराने मैसेज संभाल कर नहीं रख पाएंगे आप, जानें WhatsApp फीचर का नया बदलाव

WhatsApp यूजर्स को सबसे ज्यादा टेंशन इसी बात की रहती की कहीं उनकी प्राइवेसी पर

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 07 Dec 2021, 01:31:39 PM
whatsapp feature change

whatsapp feature change (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

व्हाट्स ऐप (WhatsApp) को लेकर सबसे ज्यादा लोग अपनी प्राइवेसी को लेकर ही परेशान रहते है. इसी के चलते आए दिन व्हाट्स ऐप में नए-नए फीचर्स आते रहते है. इन दिनों व्हाट्स एप पर तरह-तरह के फीचर्स अपडेट हो रहे है. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप भी whats app users के लिए नए-नए फीचर्स को लॉन्च करता रहता है. अब, ये ही देख लीजिए एक बार फिर से व्हाट्स ऐप ने नया फीचर लॉन्च कर दिया है. जिससे यूजर्स की प्राइवेसी और ज्यादा सिक्योर रहेगी. 

यह भी पढ़े : चीन के रोवर Yutu-2 का खुलासा, चंद्रमा पर दिखी 'रहस्यमय' झोपड़ी 

Whats app में पहले से ही गायब होने वाले मैसेज (disappearing message) का फीचर था लेकिन, पहले इसे सभी चैट के लिए ऑन करना पड़ता था. अब, जरा नए फीचर की बात करें तो यूजर्स के लिए ये सुविधा की बात हो जाएगी की उनकी हर एक चैट के लिए अब (disappearing message) का ऑप्शन ऑटोमैटिकली टर्नऑन हो जाएगा. 

इस फीचर को सेट करने से WhatsApp चैट्स के सभी फ्यूचर मैसेज ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाएंगे. यानी कि Whatsapp यूजर्स के पास एक नया ऑप्शन ये होगा कि वो नई चैट के इस फीचर को डिफॉल्ट टर्न ऑन करके रख सकते है. ये मैसेज सेट टाइम के बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे. वैसे तो Whatsapp ने डियअपीयरिंग मैसेज वाले फीचर को पिछले साल नवंबर में ही लॉन्च कर दिया था. 

यह भी पढ़े : Google Doodle आज आकर्षक पजल गेम के साथ मना रहा है Pizza Day

अब कंपनी डिसअपीयरिंग मैसेज के लिए दो नए ड्यूरेशन भी ऐड कर रही है. जिसमें यूजर्स को 24 घंटे और 90 दिन का ऑप्शन भी मिलेगा. जो 7 दिन वाला फीचर पहले से ही मौजूद था वो अब भी रहेगा. जब यूजर्स इस फीचर को इस्तेमाल करेंगे तब उनकी चैट में एक मैसेज डिसप्ले बॉक्स होगा. जो उन्हें इसके बारे में बताएगा. इसमें एक खास बात ये भी है कि अगर यूजर्स मैसेजेस को परमानेंट रखना चाहते हैं तो वो किसी पर्टिक्युलर चैट डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को हटा सकते है. ये फीचर नई ग्रुप चैट को अफैक्ट नहीं करेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, WhatsApp ने ये कहा कि इसने ग्रुप्स के लिए एक नया ऑप्शन ऐड किया है. इससे ग्रुप क्रिएट करते टाइम डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर 
को एनेबल करने का ऑप्शन मिलेगा.  

यह भी पढ़े : सस्ते डेटा की हो गई छुट्टी, टेलीकॉम कंपनियों ने बढ़ाए ताबड़तोड़ दाम

इसके साथ ही whatsapp ने ये भी साफ कर दिया है कि इस फीचर के लॉन्च होने से पुरानी चैट्स डिलीट और चेंज नहीं होंगी. इस सेटिंग से बस इंडीविजुअल चैट के लिए डिसअपीयरिंग मैसेज को ऑन या ऑफ किया जा सकता है. इस फीचर से अब आप अपने पुराने डिलीट हुए मैसेज को ढूंढ़ नहीं सकते. अब, जो लोग चैट हिस्ट्री को लेकर टेंशन में रहते थे वो इस फीचर का इस्तेमाल करके अपनी प्राइवेसी बरकरार रख सकते है. 

First Published : 07 Dec 2021, 01:31:39 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.