logo-image

आखिर क्यों ठप हुईं फेसबुक,इंस्टाग्राम और वाट्सअप की सेवाएं? ये है कारण  

करीब छह घंटे तक फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सअप की सेवाएं ठप रहने के बाद इसे दोबारा से बहाल कर दिया ​गया है. इस दौरान यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा, जिसके लिए कं​पनियों ने माफी भी मांगी है.

Updated on: 05 Oct 2021, 09:54 AM

नई दिल्ली:

करीब छह घंटे तक फेसबुक, इंस्टाग्राम और  वाट्सअप की सेवाएं ठप रहने के बाद इसे दोबारा से बहाल कर दिया ​गया है. इस दौरान यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा, जिसके लिए कं​पनियों ने माफी भी मांगी है. इस समस्या की वजह पर कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि फेसबुक की सभी सर्विसेज बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) की वजह से डाउन हुई थी. ये इंटरनेट का एक रूटिंग प्रोटोकॉल होता है. फेसबुक के वेबपेज पर दिए गए संदेश में डोमेन नेम सिस्टम (DNS) में एक त्रुटि के बारे में बताया गया. ये वेब पतों को उपयोगकर्ताओं को उनके गंतव्य तक ले जाने की इजाजत देता है.

क्या है DNS

DNS को इंटरनेट का आधार माना जाता है। ज​ब भी हम किसी भी कंप्यूटर में वेबसाइट ओपन करते हैं तो DNS आपके ब्राउजर को ये बताता है कि किसी भी वेबसाइट की आईपी क्या है. हर वेबसाइट की आईपी होती है. ट्विटर या फेसबुक के मामले में DNS आपके ब्राउजर को जानकारी देता है कि ट्विटर और फेसबुक की आईपी क्या है. ऐसे में फेसबुक और ट्विटर का अगर रिकॉर्ड डीएनएस डाटाबेस से हट जाते हैं तो आप और आपका कंप्यूटर ये नहीं जान पाएंगे कि फेसबुक और ट्विटर क्या हैं और उन्हें ऐक्सेस भी नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: Facebook, WhatsApp डाउन होने से मार्क जकरबर्ग को 52 हजार करोड़ का झटका, अमीरों की सूची में अब इस नंबर पर पहुंचे

असुविधा को लेकर माफी मांगी

गौरतलब है कि सोशल मीडिया के दिग्गज प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर अचानक डाउन होने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. सोमवार रात करीब 9.15 बजे तीनों के सर्वर डाउन होने की वजह से छह घंटे तक लोग इनका उपयोग नहीं कर पाए. हालांकि बाद में तड़के साढ़े चार बजे फेसबुक ने ट्वीट कर सेवाओं के दोबारा से बहाल होने की जानकारी दी. इसके साथ ही कंपनियों ने यूजर्स को हुई असुविधा को लेकर माफी भी मांगी. इस समस्या के कारण यूजर्स न तो मैसेज भेज सके और न ही उन्हें कोई मैसेज मिल सका. 

सेवाओं को धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा 

सेवा बहाल होने पर व्हाट्सएप ने भी अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. व्हाट्सएप ने अपने ट्वीट में कहा कि सेवाओं को धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है. हम पूरी सतर्कता के साथ इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. ट्वीट में कहा गया कि हम उन सभी लोगों से माफी मांगते हैं जो कुछ समय के लिए व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाए. धैर्य बनाए रखने को लेकर आप सभी का धन्यवाद. इस बारे में अधिक जानकारी आने पर उसे आपसे साझा करेंगे.