News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अंतरिक्ष में चलने वाली पहली चीनी महिला बनीं वांग यापिंग, छह घंटे से ज्यादा बिताया समय 

अंतरिक्ष यात्री स्वेतलाना सवित्स्काया अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाली पहली महिला बनी थीं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 02 Jan 2022, 07:07:29 PM
china space

चीन की महिला अंतरिक्ष यात्री वांग यपिंग (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

highlights

  • चीन की महिला अंतरिक्ष यात्री वांग यपिंग 8 नवंबर को अंतरिक्ष पहुंचीं
  • अंतरिक्ष यात्री स्वेतलाना सवित्स्काया अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाली पहली महिला
  • वांग से पहले, 1984 से अक्टूबर 2019 तक, 42 ‘स्पेसवाक’ में कुल 15 महिलाओं ने भाग लिया था

नई दिल्ली:

चीन की महिला अंतरिक्ष यात्री वांग यपिंग 8 नवंबर को अपने पुरुष सहयात्री के साथ अंतरिक्ष पर पहुंचीं. अपने सहकर्मी झाई जिगांग के साथ वह निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकल कर छह घंटे से ज्यादा समय तक अन्य गतिविधियों में हिस्सा लिया.  फिर दोनों अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष स्टेशन के कोर माड्यूल ‘तियान’ पर सफलतापूर्वक स्टेशन लौट आए. ‘चाइना मेन्ड स्पेस एजेंसी’ ने एक बयान में कहा कि चीन के अंतरिक्ष इतिहास में ऐसा पहली बार था, जब एक महिला अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में चहलकदमी की थी. चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के लिए यह दूसरा मानवयुक्त मिशन है. इसके पूर्व तीन अन्य अंतरिक्ष यात्री नी हैशेंग, लियू बोमिंग और टैंग होंगबो अंतरिक्ष स्टेशन माड्यूल में तीन महीने तक सफलतापूर्वक रहने के बाद 17 सितंबर को पृथ्वी पर लौटे थे.

शेडोंग प्रांत के मूल निवासी और पांच साल की बच्ची की मां वांग अगस्त 1997 में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स में शामिल हुईं और मई 2010 में पीएलए एस्ट्रोनाट डिवीजन में अंतरिक्ष यात्रियों के दूसरे समूह में शामिल होने से पहले डिप्टी स्क्वाड्रन कमांडर के रूप में कार्य किया था. मार्च 2012 में वह नौवें मानवयुक्त शेनझोउ मिशन के लिए बैकअप क्रू का हिस्सा थीं और वह अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली दूसरी चीनी महिला हैं.वांग से पहले, 1984 से अक्टूबर 2019 तक, 42 ‘स्पेसवाक’ में कुल 15 महिलाओं ने भाग लिया था.

यह भी पढ़ें: रॉकेट से इजरायल पर हमला, समुद्र में गिरने से नहीं हुआ नुकसान

अंतरिक्ष यात्री स्वेतलाना सवित्स्काया अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाली पहली महिला बनी थीं.अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री संघ के लिए अंतरिक्ष परिवहन समिति के उपाध्यक्ष यांग यूगुआंग ने ‘ग्लोबल टाइम्स’से कहा था कि अतिरिक्त गतिविधियों में महिलाओं की भागीदारी मानवयुक्त अंतरिक्ष का एक अभिन्न अंग है, और हम वांग की बहादुरी के जरिए इतिहास रचते देख रहे हैं.

 एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मिशन ने स्वदेशी रूप से विकसित नई पीढ़ी के अतिरिक्त अंतरिक्ष यान, अंतरिक्ष यात्रियों और यांत्रिकी के बीच समन्वय और ईवीए से संबंधित सहायक उपकरणों की विश्वसनीयता और सुरक्षा का परीक्षण किया.तीनों 16 अक्टूबर को छह महीने के लंबे मिशन पर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे, जो चीन के अंतरिक्ष इतिहास में सबसे लंबा मानव मिशन है.चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के लिए यह दूसरा मानवयुक्त मिशन है.इससे पहले, तीन अन्य अंतरिक्ष यात्री नी हैशेंग, लियू बोमिंग और टैंग होंगबो अंतरिक्ष स्टेशन माड्यूल में तीन महीने तक सफलतापूर्वक रहने के बाद 17 सितंबर को पृथ्वी पर लौटे थे.

First Published : 02 Jan 2022, 07:07:29 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.