logo-image

जवानों के लिए बनाया स्मार्ट हेलमेट, चलाएगा गोलियां, बोलेगा वंदे मातरम

रेडियो फ्रिक्वेंसी सिस्टम पर आधारित ये स्मार्ट हेलमेट बिजली के साथ-साथ सोलर पावर से भी चलता है.

Updated on: 30 Jan 2021, 08:35 AM

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के श्याम चौरसिया ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है. युवा इनोवेटर श्याम चौरसिया ने इस बार जवानों की सुरक्षा के लिए एक खास हेलमेट बनाया है, जो सीमाओं पर उनकी रक्षा करेगा. उन्होंने इस कमाल के हेलमेट को 'स्मार्ट डिफेंस हेलमेट' नाम दिया है. इस हेलमेट की सबसे खास बात ये है कि जवानों को घुसपैठियों के प्रति अलर्ट करेगी और जरूरत पड़ने पर फायरिंग भी करने में पूरी तरह से सक्षम होगी. इसके साथ ही ये हेलमेट पीएम मोदी की तस्वीर देखने पर वंदे मातरम भी बोलेगा.

ये भी पढ़ें- बीते 23 सालों में दुनिया भर से पिघली 280 खरब टन बर्फ, अब हो सकता है ये खतरा

रेडियो फ्रिक्वेंसी सिस्टम पर आधारित ये स्मार्ट हेलमेट बिजली के साथ-साथ सोलर पावर से भी चलता है. एनबीटी के साथ बातचीत में श्याम ने बताया कि इस 'स्मार्ट डिफेंस हेलमेट' को बनाने में उन्हें दो महीनों का समय लग गया. श्याम ने बताया कि कई बार हमारे जवान गलती से दुश्मन देश की सीमा में चले जाते हैं. ये हेलमेट ऐसे में भी अहम भूमिका निभाएगा, ताकि किसी जवान को बुरे हालातों का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें- इंफेक्शन से मुक्त मेडिकल प्रत्यारोपण के लिए आईआईटी दिल्ली ने की महत्वपूर्ण खोज

श्याम चौरसिया ने बताया कि उनका ये स्मार्ट हेलमेट सीमाओं पर तैनात जवानों को दूसरी सीमाओं प्रवेश से पहले ही ऑडियो मैसेज के जरिए सूचित कर देगा, जिससे हमारे जवान अलर्ट हो सकते हैं और दुश्मन देशों की सीमाओं में प्रवेश करने से बच सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस हेलमेट में रिमोट ट्रिगर भी है, जो जरूरत पड़ने पर फायरिंग भी कर सकता है. राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने श्याम को आश्वासन दिया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस हेलमेट का लाइव डेमॉन्स्ट्रेशन देखेंगे.