logo-image

WhatsApp के इस फीचर्स का करें इस्तेमाल, आसान हो जाएगा काम

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सअप अपने यूजर्स के लिए लगातार ढेरों फीचर्स लाता रहता है. मगर कई फीचर्स ऐसे होते हैं, जो हमें सीधे तौर पर दिखते नहीं हैं.

Updated on: 29 Aug 2020, 03:36 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सअप अपने यूजर्स के लिए लगातार ढेरों फीचर्स लाता रहता है. मगर कई फीचर्स ऐसे होते हैं, जो हमें सीधे तौर पर दिखते नहीं हैं. कुछ ऐसे भी फीचर्स हैं, जो छुपे हुए होते हैं. हालांकि ये इस्तेमाल करने के लिए ढूंढने पर मिल जाते हैं. व्हाट्सअप जल्द ही मल्टी-डिवाइस मोड और रिंगटोन फॉर ग्रुप कॉल जैसे कई नए फीचर्स लाने वाला है. मगर अभी इन सारे फीचर्स को आने में वक्त लगेगा.

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट और वॉलमार्ट साथ मिलकर खरीदेंगे टिकटॉक!

भारत में भी स्मार्टफोन रखने वाले लगभग सभी लोग व्हाट्सअप का इस्तेमाल करते हैं. व्हाट्सअप से लोगों के कई काम आसान हो चुके हैं. व्हाट्सअप में एक फीचर ऐसा भी जो आपके काम को और आसान कर सकता है. दरअसल, आप किसी भी व्हाट्सअप चैट का एक शॉर्टकट अपनी होम स्क्रीन पर ऐड कर सकते हैं.

आप जिस शख्स से ज्यादा बात करते हैं, उसके चैट का शॉर्टकट होम स्क्रीन पर ऐड कर सकते हैं. जिसका फायदा यह है कि आप उस चैट के मैसेज सीधे स्क्रीन से ही ऐक्सेस कर पाएंगे. इसके लिए व्हाट्सअप ऐप को ओप

यह भी पढ़ें: आपके मोबाइल में हैं ये 23 ऐप तो अभी करें डिलीट, अकाउंट हो जाएगा खाली

ऐसे ऐड करें चैट शॉर्टकट्स

सबसे पहले अपना व्हाट्सअप ऐप ओपन करें. फिर उस व्यक्ति का चैट टैप करें, जिसका शॉर्टकट होम स्क्रीन पर ऐड करना है. यहां तीन-डॉटेड आइकन पर दिखेगा, उस पर टैप करें. यहां 'मोर' का ऑप्शन दिखेगा. इस पर टैप करें और फिर ऐड शॉर्टकट पर जाएं. जैसे ही आप इसे ऐड करेंगे तो वो चैट आपको होम स्क्रीन पर दिख जाएगा.