logo-image
लोकसभा चुनाव

Chatgpt Without Browser: सीधे कंप्यूटर पर ऐसे करें इस्तेमाल, इंटरनेट की जरूरत नहीं

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर अब बाजार गंभीर हो चुका है. इसे लेकर नए-नए साफ्टवेयर बन रहे हैं. OpenAI का ChatGPT जब से आया है, मार्केट में हलचल तेज है

Updated on: 24 Apr 2023, 06:16 PM

highlights

  • इसके लिए GPT4All नाम के ऐप को इंस्टॉल करना होगा
  • यह ऐप आपके मैक, विंडोज और लाइनेक्स बेस्ड कंप्यूटर पर उपलब्ध
  • कंप्यूटर की रैम 8 जीबी या इससे अधिक होनी चाहिए

नई दिल्ली:

Chatgpt Without Browser: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर अब बाजार गंभीर हो चुका है. इसे लेकर नए-नए साफ्टवेयर बन रहे हैं. OpenAI का ChatGPT जब से आया है, मार्केट में हलचल तेज है. इसके कई विकल्प भी बन रहे हैं. चैट जीपीटी और ओपन एआई अभी ब्राउजर तक सीमित हैं. अगर आपको लैपटॉप और कंप्यूटर पर इन्हें चलाना है तो इसके लिए GPT4All नाम के ऐप को इंस्टॉल करना चाहिए. यह ऐप आपके मैक, विंडोज और लाइनेक्स बेस्ड कंप्यूटर पर उपलब्ध है. 

GPT4All साफ्टवेयर को AI नाम की कंपनी के प्रोग्रामर्स ने बनाया है. इसमें ChatGPT के कई सारे फीचर्स मौजूद हैं. मगर ChatGPT की तुलना में ये आपके लिए अधिक सुविधाजनक हो सकते हैं. इसके लिए आपके कंप्यूटर की रैम 8 जीबी या इससे अधिक होनी चाहिए. इसके साथ कम से कम 4 जीबी का स्टोरेज होना अनिवार्य है. 

ये भी पढ़ें: Sudan Crisis:सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी, 500 भारतीय पहुंचे पोर्ट

क्या ब्राउज़र पर AI आसानी से चल जाता है?

GPT4All की वेबसाइट एक स्थानीय स्तर पर AI चैट एप्लिकेशन है. इसे चलाने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती है. ये आपके डेट को हैक नहीं होने देता है यानि डेटा बाहरी सर्वर पर नहीं भेजा जा सकता है. वेबसाइट के अनुसार, आपका डेट तभी किसी बाहरी सर्वर पर भेजा जा सकेगा, जब आपक खुद इसकी इजाजत नहीं दे देते हैं. आपका चैट डेटा GPT4All मॉडल को और बेहतर बनाने का प्रयास हो रहा है. 

आप जो भी सवाल पूछते हैं वे प्राइवेट रहेंगे

आपके डेट को किसी के पास शेयर नहीं किया जाएगा. इसमें आप जो भी सवाल पूछते हैं वे प्राइवेट रहेंगे. ChatGPT की तरह OpenAI दोनों डेटा को पेरेंट कंपनी या एक्सटर्नल सर्वर्स को नहीं भेजेंगे.  डेटा प्राइवेसी को लेकर अभी भी कई सवालों के जवाब बाकी हैं. इसका जवाब OpenAI, गूगल  और मेटा जैसी कंपनियां नहीं समझ पाई हैं.