News Nation Logo

BREAKING

Banner

अंतरिक्ष में खोजी गई पृथ्वी से दोगुनी बड़ी 'महा-धरती', जीवन की हो सकती है संभावना

अंतरिक्ष में धरती जैसे दो ग्रह मिले हैं. जर्मनी के खगोलविदों ने इस ग्रह की खोज की है. इन दोनों ग्रहों पर जीवन की संभावना मानी जा रही है. वैज्ञानिकों के मुताबिक पृथ्वी से मिलते-जुलते यह दोनों ग्रह 11 प्रकाश वर्ष की दूरी पर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 29 Jun 2020, 08:15:26 PM
super earth

अंतरिक्ष में खोजी गई पृथ्वी से दोगुनी बड़ी 'महा-धरती' (Photo Credit: CNN ट्वविटर)

नई दिल्ली:

अंतरिक्ष में धरती जैसे दो ग्रह मिले हैं. जर्मनी के खगोलविदों ने इस ग्रह की खोज की है. इन दोनों ग्रहों पर जीवन की संभावना मानी जा रही है. वैज्ञानिकों के मुताबिक पृथ्वी से मिलते-जुलते यह दोनों ग्रह 11 प्रकाश वर्ष की दूरी पर हैं. इनका नाम ग्लिसे 887 बी और ग्लिसे 887 हैं.

वहीं दोनों ग्रह यूरेनस और नेच्यून की तुलना में छोटे हैं, लेकिन धरती से दोगुने आकार रखते हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो दोनों ग्रह हमारे सौर मंडल से बाहर मिले हैं. इन ग्रहों की रिपोर्ट जर्नल साइंस में भी छपी है. धरती के बाहर जीवन की संभावना को लेकर लगातार खोज जारी है. ऐसे में वैज्ञानिक सैंड्रा कहती हैं कि ये ग्रह हमारे सौर मंडल के बाहर जीवन की खोज की संभावना को बढ़ाते हैं.

इसे भी पढ़ें:Lunar loo Challenge: स्पेस एजेंसी NASA का ये काम कर दिया तो जीत सकते हैं बड़ी रकम

बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ गॉटिंग्टन की खगोलविद सैंड्रा जैफर्स ने इन दोनों ग्रहों की खोज की है. उन्होंने कहा कि इन ग्रहों के अध्यन से काफी मदद मिलने वाली है. स्पेक्ट्रोग्राफ का उपयोग करते हुए सिस्टम की निगरानी की गई है.

सैंड्रा की मानें तो उनकी टीम ने ग्लिसे 887 पर लगभग 20 साल के डेटा का विश्लेषण भी किया. दोनों नए ग्रहों की कक्षा में घूमने की गति ज्यादा है. ये बुध की तुलना में भी ज्यादा तेज गति से घूम रहे हैं. इन ग्रहों पर पानी होने की संभावना है. ये भी माना जा रहा है कि इनका वायुमंडल पृथ्वी की तुलना में ज्यादा मोटा हो सकता है.इसलिए इन ग्रहों पर जीवन की संभावना ज्यादा है. फिलहाल वैज्ञानिक दोनों ग्रहों के अध्यन पर काम कर रहे हैं.

First Published : 29 Jun 2020, 08:15:26 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×