logo-image

Twitter Blue की पेड सर्विस भारत में शुरू, जानें सालभर के सब्सक्रिप्शन के लिए कितनी चुकानी होगी कीमत

ट्विटर ने अपनी इस पेड सर्विस को भारत में लागू कर दिया है.

Updated on: 09 Feb 2023, 11:26 AM

highlights

  • Twitter Blue पेड सर्विस भारत में शुरू
  • वेब यूजर्स के लिए 650 रुपए महीने चुकाने होंगे दाम
  • मोबाइल यूजर्स के लिए 900 रुपए लगेगी कीमत

New Delhi:

Twitter Blue के पेड सर्विस को लेकर बीते काफी समय से चर्च चल रही थी. आखिरकार ट्विटर ने अपनी इस पेड सर्विस को भारत में लागू कर दिया है. 9 फरवरी गुरुवार को ट्विटर के ब्लू सर्विस पेड सर्विस कर दी गई है. यानी जिन ट्विटर यूजर्स के पास ब्लू टिक है उन्हें इसके लिए एक निश्चित राशि चुकानी होगी. आपको बता दें कि ये भारत ऐसा पहला देश नहीं है जहां पर ट्विटर ब्लू टिक के लिए चार्ज लिए जा रहे हों. पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ब्लू टिक पर चार्ज पहले भी कुछ देशों में लगा चुका है. आइए जानते हैं कि भारत में ब्लू टिक यूजर्स को इस सर्विस के लिए कितना दाम चुकाना होगा. 

ये है भारत में Twitter Blue का चार्ज
ट्विटर ने भारत में सब्सक्रिप्शन सेवा को शुरू कर दिया है. इसके साथ ही अब Twitter Blue के लिए यूजर्स को निश्चित कीमत चुकाना होगी. ट्विटर ने वेब यूजर्स के लिए ये चार्ज  650 रुपए महीना रखा है. जबकि  मोबाइल यूजर्स को इसके लिए और ज्यादा कीमत यानी 900 रुपए महीना चुकाना होगा. 

सालभर की सेवा के लिए भी है ऑफर 
Twitter ने भारत में अपने यूजर्स को ब्लू टिक की सालभर की सेवा के लिए भी खास ऑफर दिया है. इसके तहत भारतीय यूजर्स को कुल 6800 रुपए का प्लान एक वर्ष के लिए लेना होगा. ट्विटर में हुए ये बदलाव तब से हो रहे हैं जब से एलन मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा. इसके बाद से ही ट्विटर की टीम से लेकर इसके प्लान और अन्य चीजों में बदलाव कर रहे हैं. पेड सर्विस भी इसी बदलाव का एक हिस्सा है. 

इन देशों में भी Twitter की पेड सर्विस 
भारत पहला देश नहीं है जहां पर ट्विटर की पेड सर्विस शुरू की जा रही है. इससे पहले ही कई देशों में ट्विटर यूजर्स से शुल्क लिया जा रहा है. इसमें अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - Science & tech: गोल्ड बैज के लिए ट्विटर $1000 प्रतिमाह चार्ज कर सकता है

Twitter Blue टिक वालों को क्या फायदा
- इन यूजर्स को ट्विट एडिट करने की फेसिलिटी दी जाती है
- ब्लू टिक वाले यूजर्स 4000 अक्षरों तक का ट्वीट भी कर सकेंगे
- वीडियो के लिए भी 1080p में वीडियो अपलोड की सुविधा होगी
- विज्ञापन भी कम दिखाई देंगे
- रिप्लाई और ट्विट करने में प्राथमिकता मिलेगी
(ये सब सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स के साथ ही होगा)