logo-image

अब इन आसान तरीकों से पता लगाएं आपका Gmail हैक है या नहीं

पिछले दो महीने में याहू की ई-मेल सेवा में सेंधमारी की यह दूसरी घटना है. किसी का मेल अकाउंट के हैक होने की खबर नई नहीं है.

Updated on: 22 Jan 2022, 07:59 PM

नई दिल्ली:

हैकिंग आज के जमाने में बहुत आसान काम है. हैकिंग से किसी का भी पर्सनल डाटा चोरी किया जा सकता है. जालसाज अब लोगों को निशाना बनाने के लिए जीमेल हैक करने लगे हैं, क्योंकि सबसे ज्यादा खतरा इसी से रहता है. कब कोई आपका जीमेल अकाउंट हैक कर लेगा आपको पता भी नहीं चलेगा. अगर इसका पता चल जाए तो समय रहते आप पासवर्ड चेंज करके अपने डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं. पिछले दो महीने में याहू की ई-मेल सेवा में सेंधमारी की यह दूसरी घटना है. किसी का मेल अकाउंट के हैक होने की खबर नई नहीं है. ऐसे में हर किसी के लिए यह जानना जरूरी है कि अपने ई-मेल खाते को सेफ कैसे रखा जाए. दुनिया में ईमेल के लिए गूगल का जीमेल सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. तो चलिए जानते है कि आप किस तरह से पता कर सकते हैं कि आपका अकाउंट हैक हुआ है कि नहीं. 

गूगल पासवर्ड चेकअप ऐड-ऑन फीचर

आप गूगल पासवर्ड चेकअप ऐड-ऑन फीचर से पता कर सकते हैं कि आपका जीमेल हैक हुआ है या नहीं. इसके लिए सबसे पहले अपने फोन या डेस्कटॉप पर गूगल क्रोम ब्राउजर में फ्री पासवर्ड चेकअप सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और उसे  इंस्टॉल कर लें. इस सॉफ्टवेयर (Software) को इंस्टॉल करें. इंस्टॉल होने के बाद क्रोम एक्सटेंशन आपके लॉगिन क्रेडेंशियल को चेक करता है.

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया

क्रोम एक्सटेंशन से करें चेक 

इंस्टॉल होने के बाद क्रोम एक्सटेंशन आपके लॉगिन क्रेडेंशियल को चेक करता है. अगर आपका यूजरनेम और पासवर्ड गूगल के डेटाबेस में मौजूद होगा, तो सॉफ्टवेयर आपको इसके बारे में नोटिफिकेशन देगा. अपने फोन (Phone) या डेस्कटॉप (Desktop) पर गूगल क्रोम ब्राउजर (Google Chrome Browser) में फ्री पासवर्ड चेकअप सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर इसका लाभ आप भी उठा सकते हैं.