logo-image

TrueCaller की इस ट्रिक से प्राइवेसी का रखें ख्याल! कहीं निगरानी में तो नहीं आप?

TrueCaller Privacy Trick: अनजान नंबर से कॉल आने पर ट्रू कॉलर का खास फीचर आपको कॉलर का नाम बता देता है. जिसके बाद आपको कॉल उठाने ना उठाने का निर्णय करते ज्यादा देर नहीं लगती.

Updated on: 10 Jul 2022, 02:40 PM

highlights

  • आपके कॉलिंग स्टेट्स का पता आसानी से दूसरे यूजर्स को लगता है
  • ट्रू कॉलर के इस फीचर को प्राइवेसी सेटिंग से मैनेज कर सकते हैं

नई दिल्ली:

TrueCaller Privacy Trick: ट्रूकॉलर का इस्तेमाल आज हर स्मार्टफोन यूजर कर रहा है. ये एक बेहतरीन ऐप है. अनजान नंबर से कॉल आने पर इसका खास फीचर आपको कॉलर का नाम बता देता है. जिसके बाद आपको कॉल उठाने ना उठाने का निर्णय करते ज्यादा देर नहीं लगती. कई बार ट्रूकॉलर की मदद से फ्रॉड कॉल्स का भी पता भी आसानी से लग जाता है. बेहतरीन सुविधाओं के बावजूद भी आपको ये समझना चाहिए कि इस ऐप का इस्तेमाल आपको ठीक तरह से करना आना चाहिए.

कॉल पर होने की जानकारी से लेकर लास्ट सीन तक का लगता है पता

कई बार आपकी प्राइवेसी पर भी नजर रखी जाती है. जिसका आपको पता नहीं लग पाता. आपके कॉल पर बिजी होने की जानकारी भी आसानी सी लीक होती है और आपके लास्ट सीन का स्टेट्स भी सबको पता हो सकता है. कभी आपने ध्यान दिया होगा तो पाया होगा कि आपकी कॉल लॉग में मौजूद शख्स का स्टेट्स आप ट्रूकॉलर पर देख पा रहे हैं. अगर पर्सन के नंबर पर रेड बेल शो होती है तो इसका मतलब यूजर का फोन साइलेंट पर रखा गया है. वहीं अगर यूजर के नंबर के आगे रेड कॉलिंग आइकन दिखने का मतलब होता है कि यूजर कॉल पर एक्टिव है. ऐसा ही ठीक आपके साथ भी होता है. ऐसे में आपको अपने लास्ट सीन का स्टेट्स हाइड करने का तरीका भी मौजूद है. आइए जानते हैं कैसे इनएक्टिव करें ट्रूकॉलर का ये फीचर 

ये भी पढ़ेंः अब Twitter बदला CoTweet में, इस तरीके से कर सकते हैं ट्वीट

सबसे पहले ट्रूकॉलर (Truecaller) ऐप को खोलना होगा 
राइट टॉप कॉर्नर पर तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा
सेटिंग्स के ऑप्शन पर टैप करना होगा.
प्राइवेसी के ऑप्शन पर टैप करना होगा.
Availability के ऑप्शन पर क्लिक कर अपने स्टेट्स को हाइड कर सकते हैं.