News Nation Logo
Banner
Banner

स्लो इंटरनेट से है परेशान, अपनाए ये ट्रिक और बढ़ाएं वाई फाई स्पीड

सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से अभी भी कई लोग घर से काम (Work From home) कर रहे है. ऐसे में काम करते करते अगर आपका Wifi Slow हो जाता है, या तो फिर कभी इंटरनेट बंद पद जाता है, तो ऐसे में हम लेकर आये है एक नयी ट्रिक जिससे आप अपनी वाई फाई की स्पीड बढ़ा सकते.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 04 Oct 2021, 12:24:48 PM
wifi

स्लो इंटरनेट से है परेशान, अपनाए ये ट्रिक और बढ़ाएं वाई फाई स्पीड (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

आज के ज़माने में इंटरनेट के बिना ज़िन्दगी अधूरी सी लगती है. Internet का इस्तेमाल लगभग हर घर में होने लगा है, जो कि अब सबकी जरूरत बन गया है. अब चाहे इससे ऑफिस का काम निपटाना हो या फिर दूर बैठे अपने रिश्तेदारों से बातें करनी हों, या फिर कुछ ऑनलाइन आर्डर करना हो या किसी भी चीज़ के बारे में जानना हो ये हर वक्त आपका साथ देता है. ऐसे में जब से कोरोना ने अपने पैर पसारे हैं, तभी से इंटरनेट का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ गया है. हालांकि कई ऑफिस खुल चुके हैं.

लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से अभी भी कई लोग घर से काम (Work From home) कर रहे है. ऐसे में काम करते करते अगर आपका Wifi Slow हो जाता है, या तो फिर कभी इंटरनेट बंद पद जाता है, तो ऐसे में हम लेकर आये है एक नयी ट्रिक जिससे आप अपनी वाई फाई  की स्पीड बढ़ा सकते है. अगर काम करते करते आपके भी इंटरनेट के सिग्नल अटक जाते हैं और आपका काम रुक जाता है तो इस ट्रिक को फॉलो करे और चरण अपने वाई फाई की सपेद को बढ़ाये. 

यह भी पढ़े- कोरोना संक्रमण से राहत की बात, कई माह से नहीं मिला कोई नया वेरिएंट

अगर आपके वाई फाई की  आपको Wifi Router के पास बैठकर काम करना पड़ेगा.  घर पर काम करते-करते अगर आपका भी इंटरनेट अचानक स्लो हो जाता है तो इसका एक बड़ा कारण Wi-Fi राउटर और आपके डिवाइस के बीच दूरी हो सकती है. अगर आप अपने इंटरनेट के रेंज से बहार है तो आपका नेट स्लो हो जायेगा. आप जितना राउटर के नजदीक होकर काम करेंगे, उतना ही नेट की स्पीड (Internet Speed high) अच्छी रहेगी. 

Wifi Router की सेटिंग को आप चेंज कर सकते है. इसके बाद आपको वायरलेस सेटिंग में जाकर वहां से एडवांस सेटिंग में जाना होगा. वहां पर आपको चैनल को सिलेक्ट करके सेटिंग को सेव करना होगा. इसके बाद राउटर रीस्टार्ट करे. ऐसा करने से राउटर नई सेटिंग के साथ फिर से एक्टिव हो जाएगा और आपके नेट की स्पीड बढ़ जाएगी. 

यह भी पढ़े- मोदी सरकार ड्रग तस्करी पर गंभीर, सिम्स का गठन कर 26 देशों से समझौता

अब आप ऐप के जरिए भी अपने इंटरनेट की स्पीड टेस्ट कर सकते है. इस उपाय के बावजूद अगर आपके नेट की स्पीड (Internet Speed) अटकती रहती है तो Wi-Fi Analysis ऐप के जरिए आप Wifi Frequency और चैनल को एनालाइज कर सकते हैं. इसके लिए आपको राउटर सेटिंग में जाकर अपने आईडी-पासवर्ड से उसे लॉगिन करना होगा.

 

First Published : 04 Oct 2021, 12:23:37 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.